ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

रायथु बंधु योजना - किसानों को मिलेंगे राज्य सरकार से 7600 करोड़ रुपये

रायथु बंधु योजना - किसानों को मिलेंगे राज्य सरकार से 7600 करोड़ रुपये
पोस्ट -21 दिसम्बर 2022 शेयर पोस्ट

रायथु बंधु योजना - तेलंगाना सरकार लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रान्सफर करेगी 7600 करोड़ रुपये

कृषि क्षेत्र में लागत को कम कर किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करने के लिए सरकारें कई योजनाएं लेकर आती रहती है। इन योजना के माध्यम से किसानों को कृषि कार्यों में खेत की जुताई से लेकर बुवाई, निकाई-गुड़ाई, सिंचाई और उर्वरक एवं कीटनाशक के लिए आर्थिक मदद देने का प्रावधान किया गया है। ऐसे में तेलंगाना सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए रायथू बंधु योजना चलाई जा रही है। इसे किसानों की निवेश सहायता योजना के नाम भी जाना जाता है। रायथू बंधु योजना  के अतंर्गत तेलंगाना सरकार राज्य में प्रत्येक लाभार्थी किसान को हर फसल के मौसम यानी रबी और खरीफ से पहले प्रति एकड़ 10,000 रुपए का ’निवेश सहायता’ देती है। ऐसे में ये नया साल तेलंगाना के किसानों के लिए बड़ी खुशियां लेकर आया है। जहां किसान केंद्र की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो वहीं तेलंगाना सरकार ने किसानों को बड़ी खुश देते हुए कृषि क्षेत्र की क्रांतिकारी योजना ’रायथु बंधु’ के तहत जल्द ही किसानों के खाते में एक एकड़ के लिए 10,000 रुपए ट्रांसफर करने की घोषण कर दी है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को राज्य के वित्त मंत्री टी. हरीश राव को 28 दिसंबर से यासंगी फसल (रबी) मौसम के लिए रायतु बंधु निधि जारी करने का निर्देश दिया। तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मकर संक्रांति तक सभी किसानों के बैंक खातों में हमेशा की तरह रायतु बंधु योजना की किस्त भेज दी जाएगी और इसके लिए राज्य सरकार 7,600 करोड़ रुपये आवंटित करेगी।

New Holland Tractor

मकर संक्रांति तक बैंक खातों में 10 वीं किस्त करेगी ट्रांसफर

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि तेलंगाना राज्य सरकार योजना के जरिये, किसानों को वनकलम (खरीफ) और यासंगी दोनों मौसम के लिए 10,000 रुपये प्रति एकड़ की दर से रकम उपलब्ध कराती है। योजना के तहत मकर संक्रांति तक सभी लाभार्थी किसानों के खाते में हर बार की तरह रायथू बंधु निधि की 10वी किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी। राज्य में 28 दिसंबर को शुरू होने वाले यासंगी (रबी) फसल सीजन से पहले ही राज्य सरकार सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 7,600 रुपए ट्रांसफर कर देगी। हाल ही में देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने इस योजना की सराहना करते हुए कहा है कि रायथू बंधु योजना सामाजिक एवं कृषि नीति के लिए आदर्श साबित हो सकती है।

रायथु बंधु योजना तेलंगाना क्रांतिकारी योजनाओं में से एक

तेलंगाना सरकार की ओर संचालित रायथु बंधु योजना कृषि क्षेत्र की क्रांतिकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना को 10 मई साल 2018 में मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने लॉन्च किया था। रायथु बंधु योजना का मुख्य उद्देश्य किसान को बीज, उर्वरक, कीटनाशकों और खेत की तैयारी में आने वाली लागत संबंधी खर्चों में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत तेलंगाना सरकार प्रत्येक लाभार्थी किसान को हर फसल के मौसम से पहले प्रति एकड़ 10,000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। सरकार यह धन राशि किसानों के बैंक खातें में सीधे लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से ट्रांसफर करती है। सरकारी आँकड़ों के मुताबिक, इस योजना के तहत राज्य के 31 जिलों में 1.42 करोड़ एकड़ कृषि जमीन को शामिल किया गया है। और प्रत्येक कृषि भूमि के मालिक को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। बता दें कि राज्य में 92 प्रतिशत किसानों के पास 5 एकड़ से कम, 5 प्रतिशत के पास 5-10 एकड़ तथा शेष 3 प्रतिशत लाथार्थी किसानों के पास 10 एकड़ से अधिक जमीन है।

उधार के लिए बैंक एवं महाजनों के पास नहीं जाना पड़ता

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि रायथु बंधु योजना के तहत सभी किसानों के बैंक खाते में बिना कटौती के पैसा समय से ट्रांसफर कर दिया जाएगा। तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि मुफ्त सिंचाई, मुफ्त बिजली और फसल बीमा के क्लेम के बाद रायथु बंधु स्कीम के जरिए तेलंगाना सरकार कृषि गतिविधियों में आर्थिक मदद के तौर पर किसानों के खाते में सीधे पैसा भेज रही है। इससे राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। साथ ही राज्य में कृषि क्षेत्र में एक विश्वसनीय विकास हुआ है। राज्य सरकार का मानना है कि चार या पाँच साल की अवधि में तेलंगाना के किसान रयथू बंधु योजना के माध्यम से सभी ऋणों से मुक्त हो जाएंगे। क्योंकि राज्य में ऋणग्रस्तता की समस्या बहुत अधिक हैं। मुख्यमंत्री का कहना है कि रायथू बंधु योजना के तहत प्राप्त धन से किसान बीज और उर्वरक खरीद सकते हैं तथा बुवाई शुरू कर सकते हैं। साथ ही किसानों को उधार के लिए बैंक एवं  महाजनों के पास नहीं जाना पड़ता है।

रायथु बंधु निधि की नौ किस्ते ट्रांसफर हो चुकी हैं लाभार्थी किसानों के खाते में

तेलंगाना सरकार द्वारा जारी एक अधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि रायथु बंधु योजना एवं राज्य की दूसरी कृषि समर्थित योजनाएं अब पड़ोसी राज्यों और देश के अन्य राज्यों के लिए प्रेरणादायक पहल साबित हो रही है। कृषि क्षेत्र में भी आदर्श बदलाव देखने को मिले हैं। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत वर्ष 2018-19 के लिए 12,000 करोड़ रुपए आवंटित किए, जिसमें किसानों को 24 घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति के लिए 1000 करोड़ रुपए खर्च किया गया। वहीं, जारी बयान में योजना को कृषि मंत्री ने कहा कि तेलंगाना सरकार रायथु बंधु स्कीम के तहत राज्य के किसानों के बैंक खाते में नौ किस्तों के 58,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अब दिसंबर में जारी होने वाली 10वीं किस्त को इस राशि को भी शामिल कर दिया जाए तो किसानों के बैंक खाते में कुल 66,000 करोड़ रुपये पहुंच जाएंगे।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर