सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना: ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन
पोस्ट - May 23, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन की पूर्ण प्रक्रिया

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण उन नागरिकों के लिए चलाई गई, जो अपना जीवन यापन गरीबी में कर रहे है। और जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद का घर बनवाने एवं पुराने घर की मरम्मत करवाने में सक्षम नहीं हैं। देश के ऐसे सभी नागरिकों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण 1 अप्रैल 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत, सरकार बिजली आपूर्ति और स्वच्छता जैसी सभी बुनियादी सुविधाओं वाले पक्के घरों के निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह आर्थिक सहायता समतुल्य भूमि के लिए 1,20,000 रूपये एवं पहाडी क्षेत्रों के लिए 1,30,000 रूपये है। देश के वे सभी परिवार जिनके पास घर नहीं है या वर्तमान में भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घरों में रह रहे हैं, वे प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना दिल्ली और चंडीगढ़ को छोड़कर पूरे भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू की गई हैं। ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्रदान की जा रही हैं। आप इस जानकारी से पीएम आवास योजना ग्रामीण में आसानी से अपना आवेदन कर पाएंगें।

New Holland Tractor

 प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को 2024 तक जारी रखने की मंजूरी 

सरकार ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान अलॉट करने का लक्ष्य रखा है। अब तक लगभग 2 करोड़ पक्के आवास बना कर दिए गए हैं। लेकिन अब भी कई ऐसे परिवार बाकी हैं, जिनके पास रहने के लिए कोई पक्का मकान नहीं है और अब भी ऐसे परिवार रहने के लिए झोपडि़यों का इस्तेमल कर रहे है। जिन्हें ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को जारी रखने की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का विस्तार मार्च 2021 से मार्च 2024 तक कर दिया गया है। अब ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले पात्र शेष नागरिको इस योजना के माध्यम से पक्का घर प्राप्त हो सकेगा। इस योजना का विस्तार करने के पश्चात शेष 155.75 लाख घरों के निर्माण किए जाएंगे। जिससे कि 2.95 करोड़ घरों के निर्माण के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी। 155.75 लाख घरों के निर्माण में सरकार द्वारा 198581 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण भारत सरकार की एक ग्रामीण आवास योजना है, जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल पक्के मकान उपलब्ध करवाने के लिए शुरू किया गया है। केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना संचालित योजना है। इस योजना प्राथमिक उद्देश्य 2022 तक देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे या जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले सभी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ पक्के घर उपलब्ध कराना है। इस योजना का तात्कालिक उद्देश्य उन 1 करोड़ परिवारों को पक्के घर उपलब्ध कराना है जो 2016-17 से 2018-19 से कच्चे या जीर्ण-शीर्ण घरों में रह रहे हैं। 

केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार की साझेदारी से योजना का संचालन 

सरकारी जानकारी के अनुसार, इस योजना में केंद्र सरकार का कुल खर्च 1,43,782 करोड़ रुपये होगा और इसमें से नाबार्ड को लोन के इंट्रेस्ट पेमेंट के लिए 18,676 करोड़ रुपये शामिल है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लगने वाली कुल लागत का वहन केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार के बीच 60ः40 साझा की जानी है तथा पहाड़ी क्षेत्रो के लिए 90ः10 के बीच साझा की जानी है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2022 के तहत ग्रामीण क्षेत्रो में पक्का घर निर्माण का काम वर्ष 2022 तक पूरा किया जायेगा। पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोगो को पक्का घर बनाना के लिए दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के सीधे बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

प्रधामंत्री आवास योजना ग्रामीण 2022 की विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

  • ग्रामीण आवास योजना 2022 के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर किया गया जायेगा जिसमे रसोई हेतु क्षेत्र भी शामिल है।

  • पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मैदानी क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.20 लाख रूपये है और पर्वतीय क्षेत्रो में इकाई सहायता 1.30 लाख रूपये है।

  • इस योजना की कुल लागत 1 ,43 782 करोड़ रूपये है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा 60: 40 के अनुपात में वहन की जाएगी ।

  • लाभार्थियों का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना (SECC), 2011 के आंकड़ों में हाउसिंग डेप्रिवेशन पैरामीटर्स का उपयोग करके किया जाएगा, जिसे ग्राम सभाओं द्वारा वेरिफाई किया जाएगा।

  • घर अच्छे से बनकर तैयार हो, ये सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एक नेशनल टेक्निकल सपोर्ट एजेंसी  (NTSA) की स्थापना की परिकल्पना की गई है।

  • परियोजना का कार्यान्वयन और निगरानी एंड-टू-एंड ई-गवर्नेंस मॉडल – AwaasSoft और  AwaasApp के माध्यम से की जाएगी। 

  • इसकी निगरानी कम्युनिटी पार्टिसिपेशन (सोशल ऑडिट), केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों, संसद के सदस्यों (DISHA समिति), नेशनल लेवल मॉनिटर्स आदि के माध्यम से भी की जाएगी।

  • लाभार्थी को बैंक / NBFC से 70,000 रु. तक का लोन प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।

  • लाभार्थी को सभी भुगतान इलेक्ट्रॉनिक रूप से उनके बैंक या पोस्ट ऑफिस अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे जो आधार से लिंक्ड हैं।

  • किसी राज्य में दुर्गम क्षेत्र का वर्गीकरण राज्य सरकारों को करना होगा। इस तरह का वर्गीकरण किसी अन्य प्रावधान के अंतर्गत राज्य में मौजूदा वर्गीकरण के आधार पर और मापदंड पर आधारित कार्यप्रणाली का प्रयोग करते हुए किया जायेगा ।

  • हिमाचल राज्य - जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड को भी इस श्रेणी में शामिल किया जायेगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पात्रता/शर्तें

  • लाभार्थी भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

  • लाभार्थी आर्थिक रूप से कमजोर एवं देश में परिवार के पास कहीं भी पक्का घर नहीं होना चाहिए।

  • आवेदक के परिवार की आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए।

  • 6 लाख रुपये से अधिक की लोन राशि के मामले में अतिरिक्त राशि पर ब्याज दर मार्केट रेट के मुताबिक होगी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड 

  • वोटर आईडी कार्ड

  • आय प्रमाण पत्र, मध्यम आय वर्ग 2

  • बैंक अकाउंट का विवरण

  • घर ना होने का प्रमाण पत्र

  • मोबाइल नंबर जो आधार और बैंक खाते से लिंक हो

  • पैन कार्ड

  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वही ग्रामीण क्षेत्र के लोग आवेदन कर सकते है। जिनका नाम 2011 सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना सूची में होगा। बता दें कि आपका नाम इस सूची में है, तो आप क्षेत्रीय पंचायत से आपको ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन के लिए यूजर नाम तथा पासवर्ड दिया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 2022 के तहत आप इस यूजर नाम तथा पासवर्ड से आवेदन फॉर्म भर सकते है 

  • योजना में आवेदन के लिए सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाना होगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने योजना का होम पेज खुलेगा इस होम पेज पर आपको डाटा प्रविष्टि के विकल्प पर क्लिक करना हैं।

  • इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन आवेदन लॉगिन लिंक खुलेगा। इसके बाद पंचायत तथा ब्लॉक स्तर से मिला हुआ यूजर नाम पासवर्ड की मदद से पंजीकरण लॉगइन कर दे। लॉग इन होने के बाद अपनी सुविधा अनुसार यूजर नाम पासवर्ड को बदल दे।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करके पंजीकरण फॉर्म को ओपन कर लीजिये। 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के पंजीकरण फार्म में मांगी गयी जैसे पहला व्यक्तिगत विवरण, दूसरा बैंक खाता विवरण, तीसरा अभिसरण विवरण, चौथा विवरण संबंधित कार्यालय से भरनी होगी।

  • इसके बाद प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के आवेदन फॉर्म को संशोधित करने के लिए पोर्टल को यूजर पासवर्ड की मदद से लॉगिन करे तथा पंजीकरण फॉर्म को संशोधित करने के लिए पंजीकरण फॉर्म पर क्लिक करे।

  • इस तरह आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन फॉर्म भर कर आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर  व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors