सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 : ऑनलाइन चेक करें लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 : ऑनलाइन चेक करें लिस्ट में अपना नाम
पोस्ट - July 06, 2022 शेयर पोस्ट

पीएम आवास योजना में आवेदन करने वाले लोगों के घर का सपना होगा पूरा

केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से पीएम ग्रामीण आवास योजना सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में उन प्रत्येक नागरिक को अपना खुद का घर मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है, जो नागरिक अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे कर रहे है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में घर के निर्माण पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह सहायता उन नागरिकों को प्रदान की जाती है जिनका नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में है। यदि आपने इस आवास योजना में आवास के लिए आवेदन किया है, तो आप लोगों के लिए अच्छी खबर हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के अंतर्गत उन उम्मीदवारों को शामिल किया गया है जिन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया था। केन्द्र सरकार द्वारा उम्मीदवारों के सभी दस्तावेजों का सत्यापन कर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में उनका नाम सम्मिलित किया गया है। जिन उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है वे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, तो आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से जानते हैं कैसे ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 चेक करें एवं इस योजना का लाभ प्राप्त करें।

New Holland Tractor

लाभार्थी इन दो तरीके से चेक कर सकते हैं लिस्ट में अपना नाम 

इस योजना का लाभ केवल उन गरीब परिवार को मिलेगा जो ग्रामीण इलाकों में रहते हैं और जिनके पास रहने के लिए स्वयं का कोई पक्का मकान नहीं है। अगर आप ने भी इस योजना के अंतर्गत आवास के लिए आवेदन किया है, तो आप आपना नाम सरकार की नई सूची में चेक कर सकते हैं। इस योजना की नई सूची के अंतर्गत लाभार्थियों के नाम जारी किए जाएंगे। इस आवास योजना लिस्ट 2022 के अंतर्गत उन लाभार्थियों का नाम आएगा जिन्हे इस योजना के लिए चुना गया है। पीएम आवास योजना लिस्ट एवं पीएम ग्रामीण आवास योजना नई संशोधित सूची में जिन लाभार्थियों का नाम होगा वही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं एवं सरकार से  पक्का घर बनाने के लिए धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना की ऑनलाइन लिस्ट में आपको मूल विवरण तथा बैंक खाता विवरण मिलेगा। ग्रामीण आवास सूची की खोज आप पंजीकरण संख्या एवं लाभार्था सूची अग्रिम खोजे द्वारा दोनों तरीके से कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक सभी पात्र ग्रामीण नागरिक को अपना खुद का घर उपलब्ध कराना है। इसके लिए सरकार द्वारा पात्र लाभार्थियों की ऑनलाइन सूची जारी की जाती है। इस सूची को ऑनलाइन जारी करने का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक नागरिक घर बैठे अपना नाम लाभार्थी सूची में बिना किसी परेशानी के देख सके। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पूरी प्रक्रिया सरकार द्वारा ऑनलाइन कर दी गई है। अब आप घर बैठे पीएम ग्रामीण आवास योजना लिस्ट चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपको केवल इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

इस योजना के तहत 1.75 करोड़ घरों का निर्माण 

केन्द्र सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ साल 2015 में किया गया था। इस योजना के 2.28 करोड़ पक्के मकान की स्वीकृत किए गए हैं। सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार  इस योजना के अंतर्गत करीब 1.75 करोड़ पक्के मकानों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा इन 1.75 करोड़ मकानों का निर्माण सरकार द्वारा 9 मार्च 2022 तक पूरे करवाए जा चुके हैं। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति द्वारा इस बात की जानकारी  प्रदान की गई। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को स्वीकृत करने की तारीख से 12 महीने के भीतर घर का निर्माण के लिए राशि प्रदान की जाती है। लाभार्थी को यह आर्थिक सहायता राशि कम से कम तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। इस ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत 2.95 करोड़ घरों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें से शेष घरों को पूरा करने के लिए मार्च 2021 से मार्च 2024 तक योजना को जारी रखने की मंजूरी प्रदान की गई है।

उत्तराखंड में 16472 लाभार्थियों को प्रदान किए गए स्वीकृति पत्र

गतवर्ष उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के 100 से अधिक लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए थे। इस कार्यक्रम में पीएम ग्रामीण आवास योजना की पहली किस्त की राशि भी प्रदान की गई थी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में कुल 16472 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्राप्त हुए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि घरों के निर्माण के बाद लाभार्थियों को 5000 रूपये की राशि भी प्रदान की जाएगी। यह राशि घरेलू सामान के लिए प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का चयन पारदर्शिता के साथ किया जाएगा।

ग्रामीण आवास योजना यूपी के 6 लाख लोगों को पहुंचा लाभ

गत वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के लाभार्थियों के लिए 2691 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता जारी की गई थी। प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस वित्तीय सहायता घोषणा की गई। सभी लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में यह राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से पहुंचाई गई। इस वित्तीय सहायता के माध्यम से लगभग 6.1 लाख लाभार्थियों को लाभ पहुंचाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जी के द्वारा योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया गया। 6.1 लाख लाभार्थियों में से 5.30 लाभार्थियों को पहली किस्त की राशि प्रदान की गई है एवं 80000 लाभार्थियों को दूसरे किस्त की राशि प्रदान की गई है। अब तक ग्रामीण आवास योजना के तहत देशभर में 1.26 करोड़ पक्के मकान बनाए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत निर्माण के लिए जगह को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है। जिसके अंतर्गत रसोई क्षेत्र भी शामिल है।

त्रिपुरा के नागरिकों को जारी की गई पहली किस्त की राशि

पिछले साल नवंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से त्रिपुरा के 1.47 लाख लाभार्थियों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पहली किस्त की राशि जारी की गई। इस राशि के माध्यम से त्रिपुरा में कच्चे घर में रह रहे लाभार्थियों को अपना पक्का घर प्राप्त हो सकेगा। प्रधानमंत्री द्वारा 20 नवंबर 2016 को वर्ष 2022 तक सभी नागरिकों को पक्का मकान मुहैया कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया था। अब तक 1.26 करोड़ आवास इस योजना के माध्यम से बनाए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अतंर्गत लोगों का चयन

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, किसी भी धर्म या जाति की महिला, मध्यम आय वर्ग, व जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर है और जिनके पास रहने के लिए कोई पक्का मकान नहीं है और जो रहने के लिए झोपड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं, साथ ही यह राशन कार्ड धार बीपीएल की सूची में आते हैं वे आवेदन कर सकते हैं। पीएम आवास योजना के लिए 2011 की जनगणना के आधार पर लोगों का चयन किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाले धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में दी  जायेगी।

ग्रामीण आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अतंर्गत राज्य के लोगों को घर बनाने के लिए सरकार की ओर से पैसे दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को  केंद्र सरकार प्लेन क्षेत्रों में मकान बनाने के लिए 120000 रूपये तथा पहाड़ी क्षेत्रो में मकान का निर्माण करने के लिए 130,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ उन उम्मीदवारों को दिया जाएगा, जिन्होंने योजना के अतंर्गत पक्का मकान के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया है। जिन उम्मीदवारों का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में होगा केवल उन उम्मीदवारों को योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माना जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड 

  • पैन कार्ड

  • वोटर आईडी कार्ड

  • आय प्रमाण पत्र, मध्यम आय वर्ग 2

  • बैंक अकाउंट का विवरण

  • घर ना होने का प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड एवं बैंक खाता लिंक मोबाइल नंबर 

  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 में के कैसे देखे नाम?

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2022 को चेक करने के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवा दी गयी है। जिन उम्मीदवारों का नाम इस आवास योजना लिस्ट में उपस्थित है। वह इस लिस्ट को पीएम ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx  पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में ऑनलाइन नाम चेक करने के लिए आपकों नीचे निम्न प्रक्रिया को करना होगा। 

  • नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रायल की आधिकारिक वेबसाइट पर  जाना होगा।

  • आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

  • खुले हुए होम पेज में स्टेकहोल्डर का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। 

  • इस विकल्प पर क्लिक के बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी वहां आपको आईएवाई/पीएमएवाई-जी लाभार्थी विवरण के विकल्प पर क्लिक करना है।

  • फिर खुले हुए पेज में आपको रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा।

  • रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करके सबमिट करना है। सबमिट के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट खुल जायेगी।

  • वहां ये आप लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं, साथ ही अपना नाम चेक भी कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों का नाम लिस्ट में होगा वे योजना का लाभ ले सकते हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors