ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम विश्वकर्मा योजना लांच : इन कामगारों को मिलेंगे 13 हजार करोड़ रुपए, ऐसे करें आवेदन

पीएम विश्वकर्मा योजना लांच : इन कामगारों को मिलेंगे 13 हजार करोड़ रुपए, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट -19 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कारीगरों और शिल्पकारों के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना लॉन्च की है। इसके लिए 13 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 18 पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लोगों को इस योजना में 5 प्रतिशत की ब्याज दर से 1 लाख रुपए का लोन बिना सिक्योरिटी के मिलेगा। आईए, इस योजना से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में विस्तार से जानें।

New Holland Tractor

Prime Minister Vishwakarma Kaushal Samman Yojana launched : देश में पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लोगों के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली केंद्र की बीजेपी सरकार ने देश के लाखों कामगारों और शिल्पकारों को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी के 73वें जन्मदिन पर पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) की शुरूआत की है। इस योजना में देश के 18 व्यवसायों से जुड़े छोटे कामगारों, कौशल वाले लोगों को फायदा होगा। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरनेशलन कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका, नई दिल्ली में विश्कर्मा जयंती अवसर पर यानी 17 सितंबर को “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना” लॉन्च की है। इसके लिए 13 हजार करोड़ रुपए का फंड बनाया गया है, जिसके तहत देश में 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को सीधा फायदा होगा। आईए, जानते हैं क्या है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना और इसमें किन लोगों को क्या-क्या फायदा होगा। 

पारंपरिक कामगारों और शिल्पकारों को आर्थिक मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पारंपरिक कामगारों और शिल्पकारों की आर्थिक मदद करने के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्वकर्मा योजना की घोषणा की थी। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 13,000 करोड़ रुपए का आउटले (फंड) तैयार किया है। पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Scheme) को 3 मंत्रालयों एमएसएमई, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय मिलकर लागू करेंगे। इस योजना से 18 प्रकार के व्यवसायों से जुड़े कामगारों को फायदा होगा। 

कारीगरों और शिल्पकारों के कौशल को दुनियाभर में मिलेगी पहचान 

प्रधानमंत्री ने अपने 73वें जन्मदिन पर पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करते हुए देश वाशियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया कि हमारे यहां कहा गया है- जो समस्त संसार की रचना और उससे जुड़े निर्माण कार्य करता है, उसे विश्वकर्मा कहते हैं। समाज के विकास में विश्वकर्मा साथियों का बड़ा योगदान है। इनके बिना रोजमर्रा के कार्यों की कल्पना भी मुश्किल है। हमारी जिंदगी में लोहार, दर्जी, जूते वालों की अहमियत कभी खत्म नहीं हो सकती है। आज भी हम मटके और सुराही का पानी पीना पसंद करते हैं। टेक्नोलॉजी कहीं भी पहुंच जाए, इनकी अहमियत हमेशा रहेगी। हमारी सरकार विश्वकर्मा भाइयों का सम्मान और सामर्थ्य बढ़ाने के लिए विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) के इस पावन अवसर पर विश्कर्मा कौशल विकास योजना (Vishwakarma Skill Development Scheme) लेकर आई है। इस योजना से देश के कारीगरों और शिल्पकारों के कौशल को दुनियाभर में नई पहचान मिलेगी ।

बिना सिक्योरिटी के मिलेगा 1 लाख रुपए का लोन

वित्त वर्ष 2023-24 से 2027-28 तक केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के लिए 13 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिसके तहत देशभर में करीब 30 लाख पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लोगों को सीधा फायदा होगा। इस योजना के तहत 18 प्रकार के काम करने वाले पारंपरिक कामगारों को पहले चरण में 5 प्रतिशत की ब्याज दर से 1 लाख रुपए का लोन बिना सिक्योरिटी के प्रदान किया जाएगा। वहीं, योजना के अगले चरण में कामगारों को 2 लाख रुपए का लोन मिलेगा। इसके अलावा, विश्वकर्मा कौशल योजना के तहत देशभर के कारीगरों और शिल्पकारों को कौशल प्रशिक्षण ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
 
योजना के तहत जुड़ने वाले लोगों को सीधा मिलेगा ये फायदा

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से जुड़ने वाले लोगों की दो तरह की स्किल ट्रेनिंग होगी। इसमें बेसिक और दूसरी एडवांस ट्रेनिंग शामिल है। योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को पीएम विश्कर्मा सर्टिफिकेट एवं आईडी कार्ड मिलेगा। जिसके तहत कारीगरों को बिना सिक्योरिटी के 1 लाख रुपए का लोन 5 प्रतिशत की ब्याज दर से मिलेगा, जिसे लाभार्थी को 18 महीने में चुकता करना होगा। इसके पश्चात अगले चरण में 2 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा। इससे जुड़ने वाले लाभार्थियों को मॉडर्न टूलकिट खरीदने के लिए 15,000 रुपए का प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत ट्रेनिंग के दौरान लाभार्थियों को 500 रुपए प्रतिदिन का स्टाइपेंड मिलेगा। साथ ही लाभार्थियों को इंसेंटिव, ऑनलाइन मार्केटिंग एक्सेस सपोर्ट और ब्रांडिग जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

पीएम विश्वकर्मा योजना लाभार्थी : इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ 

देशभर के कारीगरों और शिल्पकारों का कौशल निखारने एवं उनके द्वारा बनाई गई चीजों को दुनियाभर में नई पहचान दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना लॉन्च की है। जिसके तहत पहली बार में 18 प्रकार के पारंपरिक व्यवसायों को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत कारपेंटर (बढ़ई), नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले (मरम्मतकार), हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, सुनार, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, राज मिस्त्री, टोकरी, चटाई, झाड़ू बनाने वाले, पारंपरिक गुडि़या और खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, मछली का जाल बनाने वाले 18 व्यवसायों से जुड़े लोगों को सरकार आर्थिक मदद पहुंचाएगी। 

योजना का लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यकता

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से जुड़ने के लिए लाभार्थी कौशल कारीगरों और शिल्पकारों को आधार कार्ड, पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर आधार लिंक, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और बैंक अकाउंट विवरण के लिए बैंक पासबुक की छाया प्रति आदि दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना कैसे कर सकते हैं आवेदन

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से जुड़ने के लिए लाभार्थियों को विश्वकर्मा पोर्टल (PM Vishwakarma portal) पर बायोमैट्रिक रजिस्ट्रेशन करना होगा। वहीं, लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या जनसेवा केंद्र के जरिए भी योजना में फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से जुड़ने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pm vishwakarma-gov-in पर भी विजिट कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर