ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम रोजगार मेला : 22 राज्यों के 70 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी, ऐसे करें आवेदन

पीएम रोजगार मेला : 22 राज्यों के 70 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट -20 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

पीएम रोजगार मेला : रोजगार मेले से 70 हजार युवाओं को मिलेगी नौकरी, जानें इच्छुक उम्मीदवार कैसे करें आवेदन

केंद्र सरकार ने पीएम रोजगार मेले के जरिये देश के बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना तहत 22 जुलाई को 7वें चरण में 22 से अधिक राज्यों के 45 केंद्रों पर रोजगार मेला आयोजित होगा। इस मेले में 70 हजार से ज्यादा युवाओं को नौकरी दी जाएगी। अगर आप भी नौकरी की तलाश में है, तो इस रोजगार मेले में आवेदन कर सकते हैं।

New Holland Tractor

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi)  की केंद्र सरकार ने देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए “पीएम रोजगार मेला” की शुरूआत की है। इन मेलों के जरिये मोदी सरकार ने 2023 के अंत तक तकरीबन 10 लाख युवाओं को नौकरी देने के लक्ष्य निर्धारित किया है। अब तक रोजगार मेले के 6 चरण पूरे हो चुके हैं। इसमें अब तक 3.5 लाख युवाओं को नियुक्ति भी दी जा चुकी है। अब 22 जुलाई को रोजगार मेले का 7वां चरण लगने वाला है। जिसमें करीब 70,000 से अधिक बेरोजगारों को रोजगार देने की तैयारी केंद्र सरकार द्वारा की गई है। इस रोजगार मेले में केन्द्रीय मंत्री भी शामिल होंगे और पीएम मोदी खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। लेकिन लोगों के मन में यह सवाल आते हैं कि पीएम रोजगार मेला के तहत कैसे नौकरी मिलती है और किस-किस पदों के लिए ये नौकरियां होती हैं, इनके लिए अप्लाई कैसे करते हैं? आईये इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट के जरिये जानते हैं।

रोजगार मेला : इन विभागों में मिलती है नौकरी

पीएम रोजगार मेला पहल के तहत केंद्र और राज्य मिनिस्ट्री के 38 विभागों में युवाओं को नौकरी पाने का मौका मिल सकता है। आप अपनी योग्यता और पसंद के अनुसार से विभाग एवं पोस्ट का चयन करके अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि रोजगार मेले के तहत पीएम मोदी खुद वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से युवाओं को नियुक्ति पत्र देते हैं। इसमें अलग-अलग राज्यों से युवा शामिल होते हैं। मीडिया जानकारी के मुताबिक, पीएम रोजगार मेला योजना के तहत युवा इस साल के अंत तक आवेदन कर सकते हैं।

रोजगार मेले में कैसे करें अप्लाई?

22 जुलाई को देश के 45 स्थानों में 7वां रोजगार मेला का लगने वाला है। जिसमें करीब 70 हजार से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा। अगर आप भी पीएम रोजगार मेले के तहत नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको रोजगार मेले में अप्लाई के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट pmrpy.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर आप जिस विभाग के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर उसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी और योग्यताओं की डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन करना है। इसके बाद आप अपने द्वारा चुने गए विभाग का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म का प्रिंट जरूर ले लें।

70 हजार युवाओं को मिला नियुक्ति पत्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार इस रोजगार मेले के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवा रही है। इस मेले की शुरूआत 22 अक्टूबर 2022 में की गई थी। जब से लेकर अब तक रोजगार मेले के 6 चरणों में विभिन्न विभागों के लिए युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। इस रोजगार मेले के तहत अब तक करीब 3.50 लाख युवाओं को रोजगार मिला है। पीएम रोजगार मेले के 6वें चरण के आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये करीब 70 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए थे।

विभिन्न विभागों में देशभर से युवाओं को मिली नौकरी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 22 अक्टूबर 2022 को रोजगार मेले के पहले चरण का आयोजन किया गया। इसके बाद दूसरे चरण का आयोजन 22 नवंबर 2022 को किया गया। वहीं तीसरे चरण का रोजगार मेला 20 जनवरी 2023 को आयोजित हुआ। इसी प्रकार 13 अप्रैल 2023 को चौथे चरण के रोजगार मेले का आयोजन किया गया। पांचवां रोजगार मेला का आयोजन 16 मई 2023 को तथा 6वें रोजगार मेले का आयोजन 13 जून 2023 को किया गया था। जिसमें वित्तीय सेवा विभाग, डाक विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, परमाणु विभाग, गृह मंत्रालय, लेखा विभाग, लेखा परीक्षा, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रेल मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय में देशभर से युवाओं की नियुक्ति की गई हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर