ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों के खाते में पहुंचे 6 हजार रुपए, ऐसे देखें स्टेट्स

PM Kisan Samman Nidhi: इन किसानों के खाते में पहुंचे 6 हजार रुपए, ऐसे देखें स्टेट्स
पोस्ट -29 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

PM kisan Status: पीएम किसान और नमो किसान योजना के 6000 हजार रुपये बैंक खाते में जमा

PM Kisan 16th installment : पीएम किसान योजना (PM kisan Yojana) के किसानों को केंद्र की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) और राज्य के नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना (Namo Shetkari Yojana) के तहत बड़ा आर्थिक लाभ मिला। 28 फरवरी 2024 के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से वर्चुअल तरीके से पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) की 16वीं किस्त जारी की। पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर पीएम किसान सम्मान निधि के 21 हज़ार करोड़ रुपए देश के 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में ट्रांसफर किए हैं। वहीं, महाराष्ट्र के नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना की दूसरी और तीसरी किस्त के तहत  किसानों को अलग से 3800 करोड़ रुपए ट्रांसफर हुए हैं। इस प्रकार महाराष्ट्र के 88 लाख से अधिक किसानों को राज्य और केंद्र की योजना से एक साथ 6 हजार रुपए की बड़ी आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है। ऐसे में जिन किसानों ने अपने पीएम किसान लाभार्थी खाते का अब तक आधार सीडिंग और ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराया है ऐसे सभी किसान योजना की 16वीं किस्त के लाभ से वंचित रहेंगे। ऐसे में नमो शेतकारी योजना के लाभार्थी किसान अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। इस पोस्ट में इससे संबंधित जानकारी दी जा रही है।  

New Holland Tractor

कार्यक्रम समारोह का मुख्य आकर्षण

यवतमाल के कार्यक्रम समारोह में पीएम मोदी (PM Modi) ने देश के करोड़ किसानों के खाते में केंद्र पीएम-किसान (PM Kisan) के तहत 21,000 करोड़ रुपये की 16वीं किस्त जारी की। इसके साथ ही 'नमो शेतकारी महासंमान निधि' योजना (Namo Shetkari Yojana) की दूसरी और तीसरी किस्त का वितरण किया। इसके अलावा रिवॉल्विंग फंड से एसएचजी को 825 करोड़ रुपए का वितरण और मोदी आवास का शुभारंभ किया। ओबीसी लाभार्थियों के लिए घरकुल योजना, यवतमाल शहर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा के अनावरण के साथ-साथ 1300 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजनाओं, रेल परियोजनाओं और सड़क सुदृढ़ीकरण पहल का उद्घाटन पीएम मोदी द्वारा किया गया।

बहनों को लखपति दीदी बनाने की गारंटी

मोदी ने गांव की बहनों को लखपति दीदी (Lakhpati Didi) बनाने की गारंटी भी दी है। अभी तक देश की 1 करोड़ बहनें लखपति दीदी बन चुकी हैं। इस वर्ष के बजट में हमने घोषणा की है कि 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाना है। आज स्वयं सहायता समूहों (Self Help Group) में बहनों-बेटियों की संख्या 10 करोड़ को पार कर गई है। इन बहनों को बैंकों से 8 लाख करोड़ रुपए दिए गए हैं, 40 हज़ार करोड़ रुपए का विशेष फंड केंद्र सरकार ने दिया है। नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत बहनों के समूहों को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग (Drone Pilot Training) दी जा रही है। फिर सरकार इन बहनों को ड्रोन (Drone) देगी, जो खेती के काम में आएगा। पीएम मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र के 1 करोड़ परिवारों को आयुष्मान कार्ड (Ayushma Card) देने का अभियान शुरु हुआ है। ओबीसी परिवारों के घरों के निर्माण के लिए विशेष योजना शुरु हुई है। इस योजना के तहत 10 लाख ओबीसी परिवारों के लिए पक्के घर बनेंगे।

इन किसानों के खाते में जमा की जाएगी 6 हजार रुपए की राशि 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यवतमाल जिले में एक समारोह से किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) की 16वीं किस्त वितरित की। पीएम किसान (PM KISAN) योजना के तहत 2 हजार रुपए, जबकि नमो शेतकरी महासंमान निधि योजना (Namo Shetkari yojana) के तहत दूसरी और तीसरी किस्त मिलाकर 4 हजार रुपए यानी कुल मिलाकर 6 हजार रुपए महाराष्ट्र के लगभग 88 लाख किसान परिवारों के आधार से जुड़े बैंक खातों में सीधे जमा किए है। इससे प्रदेश के किसानों को केंद्र और राज्य सरकार की योजना से बड़ा आर्थिक फायदा मिला है।

11 करोड़ किसान परिवारों को 3 लाख करोड़ रुपए रुपए का लाभ

केंद्र सरकार ने छोटे एवं सीमांत किसानों को एक निश्चित आर्थिक मदद देने के लिए वर्ष 2019 से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisan Samman Nidhi) योजना शुरू की। इस योजना के तहत सभी पात्र किसान परिवारों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह राशि 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों में डीबीटी (DBT) से जुड़े सक्रिय बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (PM KISAN Samman Nidhi) के तहत अबतक देश के 11 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खातों 16 किस्तों में कुल 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि हस्तांतरित कर चुकी है।

राज्य के किसानों को कुल 30 हजार करोड़ का लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की 16वीं  किस्त के लाभ वितरण के दौरान राज्य के कुल 87.96 लाख किसान परिवारों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरण के माध्यम से कुल 30 हजार करोड़ और यवतमाल के किसानों को 900 करोड़ रुपए का लाभ मिल चुका है। महाराष्ट्र के किसानों के पास तो डबल इंजन की डबल गारंटी है। अभी महाराष्ट्र के किसानों को अलग से 3800 करोड़ रुपए ट्रांसफर हुए हैं। यानि महाराष्ट्र के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के 12 हज़ार हर वर्ष मिल रहे हैं।  यह राशि उन किसानों के खाते में जमा कराई जा रही है, जिन्होंने अपने भूमि रिकॉर्ड को अपडेट किया है, अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ा है और ई-केवाईसी को पूरा किया है। प्रदेश में कृषि विभाग के तहत ग्राम स्तर पर विशेष अभियान चलाकर राज्य के लगभग 18 लाख किसानों को पीएम किसान योजना के लाभ के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।   

नमो शेतकारी योजना का स्टेटस कैसे देखें?

  • नमो शेतकरी महासंमान निधि योजना (Namo Shetkari Yojana) स्टेटस मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए देख सकते हैं।  
  • स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना की साइटhttps://nsmny.mahait.org/ पर जाना होगा।
  • इस साइट पर आपको लॉगिन और लाभार्थी स्टेटस के दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • इसमें आपको लाभार्थी स्टेट्स स्थिति विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में आपको मोबाइल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • अगर आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो मोबाइल नंबर का विकल्प और रजिस्ट्रेशन नंबर स्टेटस चेक करना चाहते है, तो रजिस्ट्रेशन नंबर विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • इसके बाद बॉक्स में मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर जो विकल्प आपने चयन किया है, उसे दर्ज कर नीचे दिए गए बॉक्स में कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद गेट डेटा विकल्प पर क्लिक करना है।  
  • इसके बाद नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना की लाभार्थी सूची दिखाई देगी। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर