ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

PM Kisan: पीएम किसान 16वीं किस्त का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में आएंगे पैसे

PM Kisan: पीएम किसान 16वीं किस्त का इंतजार खत्म, इस दिन खाते में आएंगे पैसे
पोस्ट -26 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

PM Kisan Status: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के खाते में इस दिन आएगी 16वी क़िस्त 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 16th installment : भारत सरकार पीएम किसान सम्मान निधि (PM-KISAN Samman Nidhi) के अंतर्गत बीते पांच साल में देश के 11 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खातों में कुल 2.81 लाख करोड़ रुपए हस्तांतरित कर चुकी है। इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 15 किस्तों के लाभ से लाभान्वित किया जा चुका है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत अब केंद्र सरकार 16वीं किस्त जारी करने जा रही है। आगामी 28 फरवरी के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में 21 हजार करोड़ रुपए जारी करेंगे। ऐसे में जिन लाभार्थी किसानों ने अपना पीएम किसान लाभार्थी खाता अब तक आधार सीडिंग एवं ई-केवाईसी (e-kyc) नहीं कराया है ऐसे सभी किसान तुरंत ये काम निपटा ले, नहीं तो वे योजना के 16वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

New Holland Tractor

डीबीटी के जरिए 16वीं किस्त का हस्तांतरण

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 16वीं किस्त का लाभ दिया जाना है। इसको लेकर केंद्र सरकार द्वारा आधिकारिक घोषणा कर दी गई है। घोषणा के अनुसार, महाराष्ट्र के यवतमाल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी करेंगे। 28 फरवरी 2024 को पीएम मोदी पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के रूप में 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खातों में 21 हजार करोड़ से अधिक की राशि का हस्तांरण करेंगे यानी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों के खातों में 16 वीं किस्त के 2000 रुपए पहुंच जाएंगे। इससे पहले पीएम मोदी ने 15 नवंबर 2023 को झारखंड के खूंटी से पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों के खातों में 15वीं किस्त के रूप में कुल 18.61 हजार करोड़ रुपए की रकम हस्तांतरित की थी। पीएम किसान योजना (PM Kisan) के तहत करीब 8.11 करोड़ किसानों को 15वीं किस्त का पैसा मिला। अब इस योजना के तहत 16वीं किस्त पाने वाले लाभार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है। 

11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2.81 लाख करोड़ रुपए

बता दें कि देश की सबसे बड़ी डीबीटी योजना पीएम किसान सम्मान निधि (pm-kisan samman nidhi) को पांच साल पूरे हो चुके हैं। इस केंद्रीय योजना के तहत बीते पांच साल में 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 2.81 लाख करोड़ रुपए हस्तांरित किए जा चुके हैं। अब केंद्र सरकार इस योजना के तहत लाभार्थियों को 16वीं किस्त की रकम देने जा रही है। आगामी 28 फरवरी को फिर से केंद्र सरकार 21 हजार करोड़ रुपए की धनराशि किसानों के बैंक खातों में जारी करने वाली है। यह रकम डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में जमा करवाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए साल 2019 से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6 हजार रुपए सालाना आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती है। यह राशि लाभार्थियों के खाते में प्रति महीने 2000-2000 रुपए की तीन किस्तों में डीबीटी के माध्यम से जारी की जाती है।

किसानों की आर्थिक स्थिति में आया है सुधार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत लाभ देने के लिए कुछ पात्रता मानदंड (एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया) तय किए गए हैं, इन मानदंडों को पास करने वाले किसानों को एलिजिबिलिटी के आधार पर बेनिफिशियरी सूची में नाम जारी करके आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। खास बात यह है कि इस योजनांतर्गत केवल उन छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभ दिया जाता है, जिनके पास वास्तव में कृषि योग्य भूमि है और वे आर्थिक रूप से कमजोर है। वहीं, इस योजना के तहत करदाता (Taxpayer) और सरकारी नौकरी (Government Job) करने वाले किसान अप्रात्र है यानी ऐसे सभी किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। सरकार  का कहना है कि इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में पहले से काफी हद तक सुधार आया है। 

पीएम किसान (PM KISAN) पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य

केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM KISAN) के माध्यम से लाथार्थियों को 16वीं किस्त का लाभ दिया जाना है। किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) के तय पात्रता मानदंड (एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया) के अनुसार, 16 वीं किस्त का पैसा उन लाभार्थियों के खाते में भेजा जाएगा, जिन्होंने अपने पीएम किसान खाते की आधार सीडिंग, भूमि सत्यापन और ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करवा ली है। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, पीएम किसान (PM KISAN) पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान (PM KISAN) के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध है। बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी (eKYC) के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

पीएम किसान : बेनिफिशियरी लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम?

  • पीएम किसान (PM Kisan) की बेनिफिशियरी लिस्ट अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम क‍िसान के ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट/पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
  • यहां पर पेमेंट सक्सेस टैब में इंड‍िया का नक्शा (मैप) द‍िखाई देगा।
  • इसके दांयी ओर FARMER'S CORNER का सेक्शन द‍िखेगा।
  • इसमें आपको  ' Beneficiary List' दिखाई देगा ।
  •  इस Beneficiary List पर क्‍ल‍िक करना है।
  • इसके बाद आप सामने एक नए पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने  राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, गांव, पंचायत की पूरी डिटेल भरनी होगी।
  • इसके बाद gey report के ऑप्शन पर पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अपके कंप्यूटर स्क्रीन पर बेनिफिशियरी लिस्ट डिटेल्स आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर