ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि : किसानों को मिलेंगे 13वीं किस्त में मिलेंगे 4 हजार रुपए

पीएम किसान सम्मान निधि : किसानों को मिलेंगे 13वीं किस्त में मिलेंगे 4 हजार रुपए
पोस्ट -18 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

किसान सम्मान निधि : 13वीं किस्म पर बड़ा अपडेट, इन किसानों को मिलेंगे पूरे 4 हजार रुपए  

पीएम किसान सम्मान निधि 13वीं किस्त अपडेट :  पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर से अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने बजट 2023 जारी होने से पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े करोड़ों किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। ऐसे में अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के पात्र लाभार्थी है, तो यह खबर आपके लिए बहुत खास हो सकती है। क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े लोगों के बैंक में इस बार 2 हजार रुपए के जगह पूरे 4000 रुपए आएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के आधार पर बताया जा रहा है कि  कृषि मंत्रालय द्वारा 13वीं किस्त पाने वाले किसानों की लाभार्थी सूची तैयार की जा चुकी है। केंद्र सरकार गणतंत्र दिवस पर यानी 26 जनवरी को 13वीं किस्त का पैसा  जारी कर सकती है। फिलहाल, अभी सरकार की ओर से 13वीं किस्त का पैसा खाते में ट्रांसफर करने की तारीख की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाते है, तो आपके लिए योजना में हुए अपडेट को जानना बेहद जरुरी है। योजना में हुए अपडेट के अनुसार अपना खाता अपडेट कर योजना का लाभ उठा सकते है। आइए ट्रैक्टर गुरु के इस लेख के माध्यम से जानते है कि पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में 13वीं किस्त पर क्या बड़ा अपडेट हुआ है। 

New Holland Tractor

किसानों को मिलेंगे पूरे 4 हजार रुपए

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस बार बजट 2023 जारी होने से पहलेपीएम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े करोड़ों किसानों के हित में बड़ी घोषणा करते हुए बताया कि 13वीं किस्त जल्द ही जारी की जाएगी। करोड़ों लाभार्थी किसानों के खाते में इस बार 2000 रुपए की बजाय पूरे 4000 रुपए ट्रांसफर किए जाएगे। बताया जा रहा है कि 4000 रुपए की राशि केवल उन किसानों को ही मिलेंगी जिनको पिछली किस्त का पैसा भूमि रिकार्ड वेरिफिकेशन एवं अन्य किसी कारण से नहीं मिल सका। इस बार सरकार ने ऐसे सभी पात्र किसानों को 12वीं और 13वीं किस्त दोनों का पैसा एक साथ देने की घोषणा की है। हालांकि, सरकार का कहना है कि जिन किसानों ने भूमि रिकार्ड वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी पूरी करा ली है। उन्हें इस बार दोनों किस्तों का पैसा एक साथ बैंक खाते में दिया जाएगा। और जिन किसानों ने अभी तक ये प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है वे सभी जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी करवा ले नहीं, तो वे किस्त का लाभ पाने से वंचित रह सकते है। 

लाभार्थी किसानों किसानों को 12वीं किस्त का भी मिलेगा पैसा

दरअसल, केंद्र सरकार ने पिछले साल 17 अक्टूबर 2022 को पीएम किसान स्कीम की 12वीं किस्त का पैंसा जारी किया था। 12वीं किस्त के रुप में सरकार ने कुल 16 हजार करोड़ रुपए लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर किए थे। पीएम किसान निधि से जुड़े देश भर के 8 करोड़ किसानों को 12वीं किस्त का पैसा मिला था। वहीं, करीब 4 करोड़ से अधिक किसान 12वीं किस्त का लाभ पाने से वंचित रह गए थे। क्योंकि पीएम सम्मान निधि में चल रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने  लाभार्थी किसानों के कागजातों की जांच-पड़ताल करने के लिए ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड में सत्यापन करवाया। कागजातों की जांच-पड़ताल पूरी होने के बाद पाया गया कि करीब 54 लाख अपात्र किसानों ने करीब 4300 करोड़ रुपए का लाभ उठाया था। ऐसे में जिन किसानों का रिकॉर्ड सही पाया गया उन्हें 12वीं किस्त का लाभ मिला। और जिन किसानों ने अपने कागजातों की जांच-पड़ताल करवाने में देरी कर दी थी उन्हें किस्त का पैसा नहीं मिला। लेकिन अब जिन किसानों ने कागजातों की जांच-पड़ताल करवाकर अपना रिकॉर्ड सही करवा लिया है उन किसानों को 12वीं और 13वीं किस्त का पैसा एक साथ दिया जाएगा। 

गणतंत्र दिवस के मौके पर जारी हो सकती है 13वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बताया जा रहा हैं कि केंद्र सरकार ने 13वीं किस्त जारी करने से पहले कहा है कि अवैध लाभ लेने वाले किसानों पर कार्यवाई की जा रही है। लाभार्थी किसानों के कागजातों की जांच-पड़ताल के लिए प्रत्येक राज्य सरकारों को आदेश जारी किए है कि अपने-अपने राज्य में इस समस्या के लिए ई- केवाईसी एवं भूमि रिकॉर्ड में सत्यापन प्रक्रिया को पूर्ण करवाए। क्योंकि सरकार गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी के मौके पर 13वीं किस्त का पैसा लाभार्थी किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। बता दें कि पिछले साल सरकार ने पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का पैसा 1 जनवरी को लाभार्थी किसानों के खाते में दिया था। 

अधूरे डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने सलाह 

पीएम सम्मान निधि योजना में चल रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार कुछ नए डॉक्यूमेंट्स अनिवार्य कर दिए हैं। जिसमें मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड, खतौती, आधार कार्ड, घोषणा पत्र और बैंक पासबुक की सॉफ्ट (पीडीएफ फाइल) कॉपी को अनिवार्य कर दिया है। किसानों को अपने अधूरे डॉक्यूमेंट्स को अपडे करने सलाह दी जा रही है। अवैध लाभ लेने वाले किसानों पर कार्यवाई की जा रही है। लाभार्थी किसानों के कागजातों की जांच-पड़ताल के लिए सभी राज्य सरकारों निर्देश जारी किए है कि जल्द से जल्द भूमि रिकॉर्ड में सत्यापन और ई-केवाईसी करवाए। जानकारी के मुताबिक कागजातों की जांच-पड़ताल के लिए सभी राज्य सरकार ने अपने-अपने राज्य में कृषि विभाग के अधिकारियो लैंड रिकॉर्ड की जांच-पड़ताल के आदेश दिए भी दे दिए है। विभाग द्वारा लैंड रिकॉर्ड में सत्यापन का कार्य जारी है। ऐसे में योजना में रजिस्टर्ड सभी किसानों 13वीं किस्त जारी होने से पहले अपना लैंड रिकॉर्ड की जांच-पड़ताल करवा कर रिकॉर्ड सही करवा ले। 

ई-केवाईसी करवाने के बाद मिलेगा 13वीं किस्त का पैसा  

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि 13वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 13th installment) पर नया अपडेट देते हुए कहा है कि पीएम किसान योजना से जुड़े किसान जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है। ऐसे किसान किस्त जारी होने पहले अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर ई- केवाईसी करवा ले। इसके अलावा आप स्वयं घर बैठे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ई-केवाईसी पूरा कर सकते है। अगर आप ई-केवाईसी पूरा नहीं करवाते है, तो 13वीं किस्त से वंचित रह सकते है। जिन किसानों द्वारा ई-केवाईसी पूरा किया जाएगा उन्हें ही 13वीं किस्त का पैसा दिया जाएगा।

समस्या संबंधित जानकारी के लिए यहां करे संपर्क 

अगर आपको पीएम किसान स्कीम में लैंड रिकॉर्ड वेरिफिकेशन और ई-केवाईसी पूरा करवाने से संबंधित कोई भी समस्या हो रही है, तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर की मदद ले सकते है। इसके अलावा योजना से जुड़ी अन्य किसी समस्या के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। वहीं, योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 या फिर 011-2338115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क भी कर सकते हैं। ई-मेल आईडी [email protected] पर मेल कर भी कर सकते हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर