ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

नंदिनी कृषक बीमा योजना : किसानों को मिलेगी 25 उन्नत नस्ल की देसी गाय

नंदिनी कृषक बीमा योजना : किसानों को मिलेगी 25 उन्नत नस्ल की देसी गाय
पोस्ट -02 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने तैयार की नई योजना, किसानों को दी जाएगी अच्छी नस्ल की गाय 

उत्तर प्रदेश सरकार किसानों और पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए नंदिनी कृषक बीमा योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत पशुपालकों एवं किसानों को अच्छी नस्ल की स्वदेशी गाय दी जाएगी। इससे प्रदेश में स्वदेशी नस्ल की गायों से दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।   

New Holland Tractor

सरकार ने पशुपालकों दिया बड़ा तोहफा : दुग्ध उत्पादन बढ़ाने एवं श्वेत क्रांति लाने का सपना

Nandini Krishak Samridhi Yojana : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार किसानों एवं पशुपालकों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। ऐसे में राज्य के पशुपालकों एवं किसानों को एक बार फिर से लाभ पहुंचाने की तैयारी मुख्यमंत्री योगीनाथ सरकार ने की है। प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने एवं श्वेत क्रांति लाने के लिए राज्य सरकार द्वारा “नंदिनी किसान बीमा योजना” (Nandini Kisan Bima Yojana) शुरू करने का प्रस्ताव रखा गया है। इस योजना का नाम “नंदिनी कृषक समृद्ध योजना” (Nandini Krishak Samridhi Yojana) भी है। योजना के तहत पशुपालकों एवं किसानों को 25 स्वदेशी उन्नत नस्ल की देशी गाय दी जाएगी। इससे राज्य सरकार का प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने एवं श्वेत क्रांति लाने का सपना साकार होगा।  

नंद बाबा दुग्ध मिशन के तहत योजना शुरू करने का प्रस्ताव 

विधानसभा भवन स्थित कार्यालय में कृत्रिम गर्भाधान और दुग्ध उत्पादन कार्यक्रम पर समीक्षा करते हुए प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने जानकारी दी कि नंदिनी कृषक समृद्ध योजना (Nandini Krishak Samridhi Yojana) या नंदिनी किसान बीमा योजना (Nandini Kisan Bima Yojana)  को नंद बाबा दुग्ध मिशन  (Nand Baba Milk Mission) के तहत शुरू करने का प्रस्ताव दिया जा रहा है। इस योजना के तहत पशुपालकों एवं किसानों (herders and farmers) को 25 स्वदेशी उन्नतशील नस्ल की गाय (indigenous progressive breed cow) उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी होगी और प्रदेश में श्वेत क्रांति लाई जाएगी। नंदिनी कृषक समृद्धि योजना से स्वदेशी गौवंशीय देशी नस्ल को बढ़ावा मिलेगा और कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम (artificial insemination program) के माध्यम से राज्य में किसानों और पशुपालकों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने तथा दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी यह योजना। 

नंद बाबा दुग्ध मिशन (Nand Baba Milk Mission)

डेयरी उद्योग को बढ़ावा के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में नंद बाबा दुग्ध मिशन (Nand Baba Milk Mission) शुरू किया है। जिसके तहत प्रदेश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने वाले पशुपालकों एवं किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस मिशन की शुरुआत प्रदेश सरकार ने इसी साल 2023 में की है। पशुधन अैर दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने इस मिशन के लिए 1000 करोड़ रुपए की धनराशि के बजट को प्रस्तावित करने का ऐलान किया है।

दुग्ध उत्पादकों को सीधे बाजार से जोड़ने के लिए दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों द्वारा अपने ही गांव में दूध बेचने की व्यवस्था की जाएगी। जिससे उन्हें दूध बेचने के लिए यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा। इस योजना के अंतर्गत 2023-24 में दूध बिक्री के लिए पांच जिलों में डेयरी किसान उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे। दुग्ध उत्पादकों को अपने ही गांव क्षेत्र में दूध बेचने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा पैसा दिया जाएगा। पशुपालकों को देशी नस्ल की गाय खरीदने, पशु आहार और चारा बनाने वाले को भी सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने नंद बाबा मिशन तहत गौ संवर्धन योजना की भी शुरूआत की है। प्रदेश में पशुपालकों एवं किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए सरकार अब इस मिशन के तहत नंदिनी कृषक समृद्धि योजना की शुरुआत करने जा रही है। 

गलाघोंटू  टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के दिए निर्देश

प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने पशुधन विभाग के अधिकारियों को गला घोंटू टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। पशुओं का टीकाकरण करने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी संक्रामक रोग के कारण पशुधन की हानि ना हो। मानसून के दृष्टिगत गोआश्रय स्थलों में भूसे, चारे, प्रकाश, टीन शेड एवं चिकित्सा की सुविधा के साथ पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था को भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दुग्ध समितियों के गठन में तेजी लाई जाए। प्रदेश में नंद बाबा मिशन के कार्यों को सुचारू रूप से संचालित करने दुग्ध विकास के अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर