ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

49वां डेयरी उद्योग सम्मेलन गुजरात में 16 मार्च से, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

49वां डेयरी उद्योग सम्मेलन गुजरात में 16 मार्च से, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा
पोस्ट -16 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

डेयरी उद्योग सम्मेलन में  “इंडिया डेयरी टू वर्ल्ड ऑपर्च्युनिटीज एंड चैलेंजेज” पर होगी चर्चा

इंडियन डेयरी एसोसिएशन गुजरात की ओर से 49वां डेयरी उद्योग सम्मेलन 16 से 18 मार्च तक गांधीनगर के महात्मा गांधी मंदिर में आयोजित किया जाएगा। तीन दिवसीय इस डेयरी उद्योग सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला करेंगे जबकि 18 मार्च को सम्मेलन के समापन समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह होंगे।  इस सम्मेलन में देश के अनेक दुग्ध उत्पादक संगठन, डेयरी विभाग के सरकारी अधिकारी, वैज्ञानिक और नीति निर्माता शामिल होंगे। इस सम्मेलन की मुख्य थीम “इंडिया डेयरी टू वर्ल्ड ऑपर्च्युनिटीज एंड चैलेंजेज” रहेगी। इसके अलावा  भारत डेयरी के और अधिक  विकास के लिए अवसरों का लाभ कैसे उठा सकता है, डेयरी के पेशेवर विश्वस्तरीय रुझान क्या हैं, कौन -कौन से ऐसे नवाचार हैं जो डेयरी उद्योग के लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं? इन सभी मुद्दों पर सम्मेलन में विस्तार से चर्चा की जाएगी। यहां ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको भारतीय डेयरी उद्योग से संबंधित सभी बिंदुओं की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। इसे आप जरूर पढ़ें और शेयर करें।  

New Holland Tractor

गुजरात के सीएम सहित ये  विशिष्ट अतिथि  रहेंगे मौजूद

इंडियन डेयरी एसोसिएशन गुजरात के 49वें विशाल डेयरी उद्योग सम्मेलन में केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री संजीव कुमार बालियान, नीति आयोग के सदस्य रमेशचंद्र, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, राज्य सहकारिता मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, इंटरनेशनल डेयरी फैडरेशन के अध्यक्ष पियरक्रिसि्टयानो ब्रेजाले और आईडीएफ के महानिदेशक कैरोलिन एमोंड, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह और देश के जाने-माने कई डेयरी विशेषज्ञ शिरकत करेंगे।

दुग्ध भंडारण और प्रोसेसिंग तकनीक का होगा प्रदर्शन

गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय विशाल डेयरी उद्योग सम्मेलन में व्यापार शो के तहत दूध का उत्पादन, भंडारण और इसके प्रोसेसिंग की तकनीकों को प्रदर्शित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए  इंडियन डेयरी एसोसिएशन के अध्यक्ष आरएस सोढ़ी ने कहा कि डेयरी उद्योग सम्मेलन 10 अरब डॉलर के भारतीय डेयरी उद्योग का सबसे बड़ा सम्मेलन है। इसमें डेयरी उद्योग के विकास में योगदान करने वाले लोगों और संगठनों के लिए विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। विदित रहे कि वर्ष 2021 और 2022 में भारत ने 220 मिलियन टन से ज्यादा दूध का उत्पादन किया। यह उत्पादन 2047 में 628 मिलियन टन तक पहुंचने की संभावना है।

भारत की टॉप 5 डेयरी ब्रांडस और इनकी  उपलब्धियां

आपको भारत की टॉप 5 डेयरी ब्रांड्स के बारे में यहां पूरी जानकारी दी जा रही है जो दुग्ध उत्पादन में सालाना करोड़ों रुपये कमा रही हैं। भारत विश्व के सबसे बड़े दुग्ध उत्पादक देशों में एक है। यहां हर साल करीब 14 करोड़ टन दूध का उत्पादन होता है। वहीं देश को दुग्ध उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एवं किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में दुग्ध उत्पादक ब्रांड्स का काफी योगदान है। ये टॉप 5 ब्रांड्स इस प्रकार हैं-:

1.सीड्स फॉर्म डेयरी ब्रांड

इस ब्रांड्स के मालिक एक किसान परिवार से हैं। इनका नाम किशोर इंदुकुरी है। इन्होंने 2012 में कोयम्बटूर से 20 गायें खरीदीं। इसके बाद हैदराबाद में एक डेयरी फॉर्म सीड्स फॉर्म डेयरी ब्रांड  के नाम से शुरू किया। वर्तमान में यह देश की प्रमुख दुग्ध उत्पादक ब्रांड है।

2. मिल्क मैजिक डेयरी ब्रांड

यह ब्रांड मध्यप्रदेश की है जहां किसान मोदी नामक व्यक्ति ने घरेलू बी 2 सी डेयरी उत्पाद ब्रांड मिल्क मैजिक लांच किया। यह बाजार में निर्यात-गुणवत्ता वाले मूल्य संवर्धित डेयरी उत्पादों की खुदरा बिक्री करते हैं।

3. हेरिटेज डेयरी ब्रांड

यह ब्रांड आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने शुरू की। इन्होंने 80 लाख रुपये के निवेश के साथ दूध का कारोबार शुरू किया। हेरिटेज फूड्स ने लाखों किसानों के साथ काम किया है। यह कंपनी ताला दूध, दही, दूध पाउडर, आदि उत्पाद बनाती है। बेहतर गुणवत्ता के कारण इसके उत्पाद नाम से बिकते हैं।

4. मिस्टर मिल्क डेयरी ब्रांड

इस दुग्ध उत्पादक कंपनी की स्थापना पुणे के नरेश मित्तल ने की। 2016 में पुणे में मित्तल हैप्पी काउ डेयरी फॉर्म शुरू करने के बाद आज यह कंपनी 1.8 करोड़ के राजस्व के साथ बाजार में है।

5. ज्ञान डेयरी ब्रांड

भारत की टॉप 5 दुग्ध उत्पादक कंपनियों में ज्ञान डेयरी ब्रांड का भी एक है। इसकी शुरूआत लखनऊ के जय अग्रवाल ने की। पहले ये तंबाकू व्यवसाय चलाते थे। इसके बाद अपने भाई  के साथ कुछ साल पहले खरीदी गई शटडाउन डेयरी इकाई का नवीनीकरण किया और ज्ञान डेयरी के नाम से दुग्ध उत्पादन कंपनी शुरू की। वर्तमान में यह करोड़ों रुपये सालाना का कारोबार कर रही है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors