ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

दीपावली पर 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मिलेगा फ्री राशन

दीपावली पर 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को मिलेगा फ्री राशन
पोस्ट -08 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

अन्नपूर्णा फ्री फूड  पैकेट योजना : जानें किन परिवाराें को मिलेगा फ्री में राशन

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अक्सर भाषणों में अपनी सरकार की उपलब्धियों का बखान करते कहते हैं- मांगते-मांगते थक जाओगे मैं देता नहीं थकूंगा। सचमुच देखा जाए तो इस बार गहलोत ने राजस्थान की जनता के लिए एक के बाद एक योजनाओं की झड़ी लगा दी है। अब गहलोत सरकार दीपावली के त्योहारी सीजन में यहां के निर्धन परिवारों को उन्हे नियमित मिलने वाली खाद्य सामग्री के अलावा एक फूड पैकेड राशन सामग्री मुफ्त में प्रदान करेंगी।  सरकार की अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में प्रदेश के 1 करोड से ज्यादा परिवार लाभांवित होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए यह गहलोत सरकार की यह योजना  दीपावली सौगात के रूप में मानी जा रही है।

New Holland Tractor

जानें, क्या है यह योजना

वर्ष 2023 में दीपावली से पहले राजस्थान सरकार ने गरीबों के लिए अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत फ्री राशन किट प्रदान करने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने  77वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर इस योजना की लांचिंग की थी। बता दें कि अन्नपूर्णा योजना फूड पैकेट योजना में सरकार की ओर से 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को अक्टूबर और नवंबर माह का राशन सामान प्रदान किया जाएगा। यह एकदम मुफ्त होगा। इसे दीपावली उपहार भी कहा जा सकता है। यह पैकेट खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत शामिल परिवारों को वितरित किए जाएंगे।

क्या मिलेगा अन्नपूर्णा फूड पैकेट में?

राजस्थान में खाद्य सुरक्षा में शामिल परिवारों को इस बार दीपावली से पहले गहलोत सरकार की ओर से मुफ्त राशन किट प्रदान की जाएगी। इन्हे अन्नपूर्णा फूड पैकेट नाम दिया गया है। इसमें एक परिवार के लिए 1 किलोग्राम चना दाल, एक किलो चीनी, आयोडाइज्ड नमक, एक लीटर सोयाबीन रिफाइंड तेल मिलता है। इसके अलावा सौ-सौ ग्राम मिर्च पाउडर, धनिया, 50 ग्राम हल्डी पाउडर इसमें शामिल है। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार इस योजना से प्रदेश के 1.04 करोड़ परिवार लाभांवित होंगे। इन परिवारों को ये अन्नपूर्णा फूड पैकट बिल्कुल मुफ्त दिए जाएंगे। सरकार की इस योजना से गरीब लोगों को त्योहारी सीजन में काफी संबल मिलेगा। वहीं सरकार का प्रयास रहेगा कि आगे भी इस तरह की योजनाएं लाई जाएं जो निर्धन वर्ग के लोगों के लिए सहारा बन सकें।
सीएम ने कहा- त्योहारी सीजन में यह जरूरी है

राजस्थान में अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में अक्टूबर और नवंबर महीने में अतिरिक्त राशन किट फ्री में प्रदान करने के बारे में इसकी घोषणा करते समय सीएम गहलोत का कहना था कि दीपावली एवं अन्य त्योहारों को देखते हुए यह काम बहुत जरूरी है। इसके लिए सरकार ने 360 करोड़ रुपये की वित्तीय स्वीकृति दे दी है।

ऐसे परिवारों को भी  मिलेगा मुफ्त राशन

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार की ओर से इस दीपावली पर अन्नपूर्णा योजना के तहत दिए जा रहे फ्री राशन किट के बारे में सरकार का कहना है कि जिन परिवारों को कोविड से प्रभावित होने के कारण सरकार ने आर्थिक सहायता प्रदान की थी उन्हे भी अन्नपूर्णा फूड पैकेट प्रदान किए जाएंगे। राजस्थान में कोविड के दौरान सरकार ने 32 लाख खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल परिवारों और नॉन एनएफएसए परिवारों को 5500 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की थी।

सीएम गहलोत ने केंद्र से की यह मांग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से राजस्थान में राशन वितरण का समय 6-6 माह बढ़ाने की बजाय इसे नियमित करने की मांग की है। सीएम ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा है कि राशन वितरण प्रणाली नियमित होनी चाहिए। यह गरीब लोगों का हक भी है। केंद्र सरकार इस पर गौर करे। गौरतलब है कि सार्वजिनक वितरण के तहत केंद्र सरकार द्वारा ही गेहूं और चावल आदि राशन सामग्री की खेप राज्यों को भेजी जाती है। इसमें राज्य सरकारें अपनी ओर से और खाद्य सामग्री जोड़ सकती हैं जैसा कि राजस्थान में गहलोत सरकार ने इस बार अक्टूबर और नवंबर में अतिरिक्त अन्नपूर्णा फूड पैकेट मुफ्त में वितरित करने की घोषणा की है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर