सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना : पशुपालक किसानों को मिलेंगे 3 लाख रूपये, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना : पशुपालक किसानों को मिलेंगे 3 लाख रूपये, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
पोस्ट - June 24, 2022 शेयर पोस्ट

जानें पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना की पूरी जानकरी  

देश में पशुपालक किसानों की आय दोगुना कर नये रोजगार के अवसर बनाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार आपसी सहयोग से कई तरह की योजनाएं शुरू कर इनका संचालन कर रही हैं। इन योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा किसानों को लाभ देने के लिए हर संभव प्रयास करती है। किसानों की आय दोगुना कर नये रोजगार अवसर बनाने का बेहतर विकल्प पशुपालन है। कृषि क्षेत्र में पशुपालन का कार्य काफी फायदे का होता है, क्योंकि पशुपालन से किसानों को दूध, मांस, अण्डा के अतिरिक्त खेतों के लिए खाद भी मिल जाता है। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य में पशुपालकों की मदद कर उनकी आय दोगुनी करने के लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलायी जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है। किसान इस कार्ड के तहत पशुपालन के लिए तीन लाख रूपये तक का लोन उठा सकते है। पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लेकर किसान गाय, भैंस, भेड़, बकरी, मुर्गीपालन एवं सूकर पालन कर खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आप भी गाय और भैंस पालन का कार्य शुरू करना चाहते हैं, तो पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के तहत आप पशुपालन के लिए सरकार से अच्छा खासा लोन प्राप्त कर सकते हैं और पशुपालन का कार्य कर अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं, तो चलिए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा के बारे जानते हैं।

New Holland Tractor

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड से 3 लाख रूपए तक लोन

हरियाणा सरकार ने पशुपालक किसानों को लोन प्रदान करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की। इस योजना के अंतर्गत सभी पशुपालक किसानो को 4 प्रतिशत की रियायती ब्याज दरों पर 3 लाख रूपये तक का लोन उठा सकते हैं, जो एक वर्ष की अवधि में लौटना होगा। यदि इस कार्ड पर प्रति पशु कीमत की बात करें तो एक भैंस पर लोन लेने पर आपको 60,249 रूपए, एक गाय पर लोन लेते हैं, तो आपको 40,783 रूपए, अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपये और प्रति भेड़ या बकरी के लिए 4063 रुपये तक का लोन मिलता है। 

बिना गारंटी के उठाएं 1 लाख 60 हजार रूपये का लोन

सूत्रों के अनुसार रोहतक जिले के उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि सभी किसान पशुधन क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि पशुधन क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान मछली पालन, मुर्गी पालन, भेड़, बकरी, गाय, घोड़ा, ऊंट, भैंस पालन के लिए कम ब्याज दरों पर लोन ले सकता है। इस योजना में किसान पशुधन क्रेडिट कार्ड के तहत 1 लाख 60 हजार रूपए तक का लोन बिना किसी गारंटी के पशुपालन कार्य के लिए उठा सकता है। इस कार्ड के तहत एक लाख 60 हजार रूपये से अधिक के लोन पर किसानों को गारंटी के तौर पर अपनी जमीन के कागजात या कोई भी सम्पत्ति कागजात जमा करना होता है। इस योजना के तहत अब तक लगभग राज्य के 60 हजार किसानों को सरकार द्वारा पशुपालन के लिए अर्थिक मदद मिल चुकी है। योजना में इतने कार्ड पर पशुपालन के लिए लगभग 800 करोड़ रूपये का लोन दिया जा चुका है। 

पशुधन क्रेडिट कार्ड के तहत ब्याज दर

पशुपालक किसानों को इस कार्ड के तहत 1.60 लाख रूपए का लोन बिना गारंटी के काफी कम ब्याज दर पर मिलता है। कार्ड धारक किसानों को यह राशि 7 फीसदी की ब्याज दर से दी जाती है। किसानों द्वारा लिया गया लोन का भुगतान सही समय पर होता हैं, तो ऐसे किसानों को केन्द्र सरकार की ओर से ब्याज पर तीन प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। इस तरह कार्डधारक किसान को सात प्रतिशत ब्याज की जगह सिर्फ चार प्रतिशत ही ब्याज का भुगतान करना होगा। जहां वित्तीय संस्थान 7.00 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण प्रदान करते हैं, वहीं पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुधन मालिकों को 4.00 प्रतिशत की कम ब्याज दर पर ऋण मिलेगा।

इस तरह कर सकते हैं पैसे की निकासी 

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाकर पशुपालक किसान पशुपालन के लिए सरकार से 3 लाख रूपए तक का सस्ती दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई पशु पालक किसान 3 लाख से अधिक की ऋण राशि लेते हैं तो उन्हें 12 प्रतिशत की ब्याज दर से इस ऋण राशि का भुगतान करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड में फायदा यह होता है कि कार्ड धारक किसान अपने जरूरत के हिसाब से राशि निकाल सकता है साथ ही अपनी सुविधा के अनुसार जमा भी कर सकता है। साल में एक बार लोन अमाउंट को जीरो करने के लिए कार्डधारक को कम से कम साल में एक दिन पूरा लोन अमाउंट एक दिन के लिए बैंक में जमा करना होता है। क्रेडिट कार्ड धारक किसान किसी भी एटीएम में इस कार्ड का इस्तेमाल करके पैसे निकाल सकता है।  

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

  • कार्डधारक किसान पशुपालक के लिए 1.60 लाख रूपये का पशुधन लोन बिना किसी गारंटी के 7 प्रतिशत के ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं।

  • पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारक पशुपालकों को 3 फीसदी ब्याज पर छुट मिल जाती है। 

  • इस योजना में जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा वह किसान इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड की तरह कर सकते हैं।

  • इस क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशुपालकों को प्रति भैंस 60,249 रूपये और प्रति गाय 40,783 रूपये का लोन प्रदान उठा सकते है। 

  • ब्याज की राशि का भुगतान एक साल के अंतराल में होना जरूरी है तभी उसको अगली राशि प्रदान की जाएगी।

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन 

इच्छुक पशुपालक किसान इस योजना के अंतर्गत पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो उन्हें अपने नजदीकी बैंक शाखा या पशु चिकित्साल्य में जाकर आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन के लिए सबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर बैंक में जाना होगा। इसके बाद आपको वहां जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा। फिर आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी सही जानकारी को सावधानीपूर्वक भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ लगाना है और बैंक अधिकारी के पास सत्यापन के लिए जमा करना होगा। सत्यापन के करने के बाद 1 महीने के अंदर आपको पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर दे दिया जायेगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  

ये किसान बनवा सकते हैं पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड 

  • राज्य का कोई भी स्थायी निवासी किसान इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।

  • आवेदक पशुलक के पास पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

  • जिन पशुपालक किसानों के पास पशुओं का बीमा प्रमाण पत्र है ऐसे किसान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।  

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर  व स्वराज ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors