ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

लाडो प्रोत्साहन योजना : हर बेटी को मिलेंगे 2 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

लाडो प्रोत्साहन योजना :  हर बेटी को मिलेंगे 2 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट -27 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

बेटी के जन्म पर मिलेगी 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का उठाएं लाभ

लाडो प्रोत्साहन योजना : बेटियों के प्रति समाज का नजरिया बदलने और बेटियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा समय-समय कई प्रोत्साहन योजना चलाई जाती है। देश में इन योजनाओं के माध्यम से सभी बेटियों के जन्म से लेकर उनके विवाह तक के खर्च को सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इसके लिए सरकार द्वारा योजना के तहत बेटियों के अभिभावकों (माता-पिता) को बेटी के जन्म पर सेविंग बॉन्ड के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसी बीच राजस्थान में गठित भाजपा सरकार भी बेटियों के लिए “लाडो प्रोत्साहन” (Lado Protsahan)  नाम से एक खास योजना की शुरूआत करने जा रही है। यह योजना एक प्रकार की प्रोत्साहन योजना है। इसके तहत राज्य के सभी बेटियों को जन्म से लेकर विवाह तक 2 लाख रुपए की राशि का सेविंग बॉन्ड आर्थिक सहायता के रूप में राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा। राज्य सरकार की योजना के तहत राज्य के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं सामान्य वर्ग के परिवारों में जन्मी बेटियां लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकती हैं। आइए, इस पोस्ट की मदद से राज्य सरकार की इस वित्तीय सहायता योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

लाडो प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य

दरअसल, विधानसभा चुनाव के दौरान राजस्थान बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए सुरक्षित व्यवस्था बनाने एवं उन्हें आत्मनिर्भरता प्रदान करने के लिए कई बड़े वादे किए। इसी क्रम में  “लाडो प्रोत्साहन योजना” भी शामिल है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान में बेटी के जन्म पर उनके माता-पिता को 2 लाख रुपए धनराशि का सेविंग बॉन्ड दिया जाएगा। जिसका भुगतान बेटी की 21 साल की आयु पूरा करने के पश्चात यानी सेविंग बॉन्ड की मैच्योरिटी होने पर बालिका के नाम पर खुले खाते में किया जाएगा। सरकार इस प्रोत्साहन योजना के तहत अलग-अलग स्तर के लिए अलग-अलग धनराशि लाभार्थी बच्ची के नाम से खुले खाते में जमा करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में बेटियों को आगे बढ़ाना और उनकी शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा उन गरीब परिवारों को वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी, जो गरीबी के कारण बेटी पैदा होना बोझ मानते हैं और गरीबी के कारण बेटी का सही तरीके से पालन- पोषण एवं शिक्षा नहीं दे पाते। लेकिन राज्य सरकार अब यह जिम्मेदारी उठाने लिए राजस्थान में लाडो प्रोत्साहन योजना शुरू करने जा रही है। 

लाडो प्रोत्साहन योजना के लाभ 

  • इस प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य राजस्थान में बेटियों की साक्षरता दर बढ़ाना और उनके उच्च स्तर की शिक्षा के लिए बेटियों के माता-पिता (अभिभावकों) को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता देना है।
  • राजस्थान में पुरूषों के मुकाबले महिलाओं की साक्षरता दर बहुत कम है। 
  • महिलाओं की साक्षरता दर कम होने का मुख्य कारण परिवारों की आर्थिक स्थिति कमजोर होना है, जिसके कारण बालिकाओं को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ जाती है।
  • इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा गरीब परिवार की बालिकाओ के जन्म पर 2,00,000/-रुपए का सेविंग बाॅन्ड प्रदान किया जाएगा
  • बालिकाओं को इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा छठी क्लास के लिए 6 हजार रुपए, 9वीं क्लास में आने पर 8 हजार रुपए, 10वीं कक्षा के लिए 10 हजार रुपए, 11वीं क्लास में आने पर 12 हजार रुपए, और 12वीं क्लास में पहुंचने पर 14 हजार रुपए राशि बच्ची के नाम पर खुल खाते में सेविंग बांड से  जमा  किए जाएंगे। 
  • प्रत्येक बालिका को 50,000/- रुपए की वित्तीय सहायता व्यवसायिक शिक्षा के पहले एवं अंतिम वर्ष में प्रदान की जाएगी। 
  • बालिकाओं के 21 वर्ष की आयु पूरी करने के पश्चात सेविंग बांड का भुगतान उन्हें कर दिया जाएगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों के जन्म पर मिलने वाले वित्तीय सहायता सेविंग बांड हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत बेटियों के अभिभावकों को पड़ सकती है जो इस प्रकार है:-

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • आवेदक माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड
  • अभिभावक परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक के पास राशन कार्ड, वोटर आईडी एवं स्थाई निवास प्रमाण पत्र अनिवार्य
  • आवदेक का मोबइल नंबर
  • इस योजना में केवल राजस्थान का मूल निवासी गरीब परिवार ही लाभ के लिए आवेदन कर सकता है।

लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

लाडो प्रोत्साहन योजना राजस्थान का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आवेदक अपने नजदीकी ई-मित्र या सीएससी सेंटर पर जाकर योजना की विभागीय वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अपने स्थानीय आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क कर योजना में आवेदन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने को लेकर कोई भी सरकारी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। क्योंकि राज्य में अभी भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया है लेकिन अभी इसके मंत्रीमंडल का गठन नहीं किया गया है। ऐसे माना जा रहा है कि मंत्रीमंडल की घोषणा होने के बाद सरकार इस योजना को लागू करने का कोई नोटिफिकेशन जारी कर सकती है और आवेदन प्रक्रिया हेतु गाइड लाइन जारी कर सकती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर