ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

लाडली बहना योजना : सरकार ने लाखों लाभार्थी महिलाओं के खाते किए बंद, जानें क्या है वजह

लाडली बहना योजना : सरकार ने लाखों लाभार्थी महिलाओं के खाते किए बंद, जानें क्या है वजह
पोस्ट -20 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

लाडली बहना योजना में सरकार ने लाखों लाभार्थी महिलाओं के खाते किए बंद, लाभार्थी सूची में ऐसे चेक करें नाम

लाडली बहना योजना एमपी : महिलाओं को आर्थिक रूप से स्‍वावलम्‍बी बनाने हेतु कई योजनाएं चलाई जा रही है, जिनके तहत उन्हें सरकार द्वारा प्रति महीने एक निश्चित राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश में भी राज्य सरकार द्वारा लाडली बहना योजना (Ladli Bahana Yojana) संचालित की जा रही है। इसके माध्यम से राज्य सरकार प्रदेश की स्थानीय निवासी 23 वर्ष से अधिक उम्र की विवाहित, अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्ता महिलाओं को प्रति महीने 1,250 रुपए की आर्थिक मदद राशि उनके बैंक खाते में देती है ताकि वे अपने बच्चों का  स्वास्थ्य एवं भरण-पोषण आसानी से कर सके। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश में कई महिलाओं को आर्थिक सहायता मिल रही है। हालांकि, अब लाडली बहना योजना पर कई सवाल उठने लगे हैं। बीते दिनों  जहां मध्यप्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव (CM Dr. Mohan Yadav) द्वारा लाडली बहना योजना के अतंर्गत लाभार्थी महिलाओं के खातों में 1576 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की गयी। वहीं, योजना को लेकर अब ये बात भी सामने आ रही है कि इस योजना में कई लाभार्थी महिलाओं के खाते बंद कर दिए गए हैं यानी योजना में कई महिआओं की छंटनी हो गई है। आईय जानते है कि इस योजना में किन महिलाओं के और किन कारणों से खाते बंद हुए है।

New Holland Tractor

योजना में लाखों महिलाओं की छंटनी

दरअसल प्रदेश के कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने लाडली बहना योजना को लेकर एक्स (ट्विटर) अकाउंट पर पोस्ट कर सवाल उठाया था है कि मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना में दो लाख लाभार्थी  महिलाओं की छंटनी कर दी है यानी  उनके खाते बंद कर दिए गए है। उन्होंने लिखा कि सितंबर 2023 में जहां इस योजना के तहत लाभ लेने वाली बहनों की संख्या 1.31 करोड़ थी, वहीं अब यह संख्या 1.29 करोड़ रह गई है। ऐसे में बाकायदा सोशल मीडिया पर पोस्ट कर यह सवाल उठाया गया है कि लाडली बहना योजना में लाखों महिलाओं की छंटनी क्यों हो गई।

जानें योजना में लाखों महिलाओं की छंटनी होने की वजह

प्रदेश सरकार ने लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी लाखों महिलाओं के खाते बंद कर दिए है। इसके पीछे की वजह राज्य के छिंदवाड़ा जिले से सामने आई, जहां पिछले माह करीब 4 लाख 7 हजार महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला था। वहीं  इस महीने यानी जनवरी में मात्र 4 लाख महिलाओं के खातों में ही किस्त की राशि आई।  इस तरह 7 हजार महिलाएं योजना का लाभ पाने से वंचित रह गईं। अधिकारयों द्वारा स्पष्ट किया गया है कि योजना से इन महिलाओं की इसलिए छंटनी की गई है क्योंकि ये महिलाएं एक से अधिक सरकारी योजनाओं का लाभ ले रही हैं। इसलिए इस योजना के तहत इन महिलाओं का खाता बंद कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, राजस्व विभाग और डीबीटी की  गड़बड़ी के चलते कई महिलाएं योजना के लाभ से वंचित हो रहीं हैं। वहीं, कई महिलाओं ने स्वयं ही इस योजना का लाभ लेना छोड़ दिया है।

बहनों के खाते में जमा कराई गई 8वीं किस्त

लाड़ली बहना योजना का कियान्वयन प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप अधिक स्‍वावलम्‍बी बनाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस योजना की शुरूआत प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Former chief minister Shivraj Singh Chouhan) द्वारा की गई थी। सरकार द्वारा इस योजना के पहले चरण में लाभार्थी बहनों को प्रति माह 1000 रुपए दिए जा रहे थे, जिसे अक्टूबर 2023 से बढाकर 1250 रूपए प्रति महीने कर दिया गया है। योजना के तहत यह राशि लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी (DBT) के माध्यम से सीधे भेजी जाती है। प्रदेश सरकार ने पहले ही यह घोषणा की है की यह राशि धीरे-धीरे बढ़ा के 3000 रूपए तक किया जायेगा | मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा 10 जनवरी के दिन मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की 8वीं किश्त 1250 रूपए डीबीटी के द्वारा सभी पात्र बहनों के बैंक खाते में जमा कराई गई।

लाडली बहन योजना में ऐसे चेक करें किस्त का पैसा

लाड़ली बहना योजना में पात्र महिलायें अब घर बैठे मोबाइल या लेपटॉप की मदद से योजना में ऑनलाइन लिस्ट चेक कर सकती है। किसका नाम लिस्ट में है यह चेक करने की सुविधा योजना की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है। लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश की लिस्ट चेक करने के लिए  सबसे पहले पात्र लाभार्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद योजना के होम पेज पर आपको अंतिम सूची (List) के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद पेज पर अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी लेना है। इसके बाद इस ओटीपी को दर्ज करना है। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें अपने जिला ब्लाक की जानकारी दर्ज कर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यह प्रोसेसे पूरा होते ही लाभार्थी के लेपटॉप या मोबाइल जो भी इस्तेमाल कर रहा हो उसकी स्क्रीन पर योजना की लाभार्थी सूची खुल जाएगी, जिसमें लाभार्थी अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लाडली बहना योजना में रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की स्थानीय निवासी पात्र महिलाएं ही योजना में लाभ के लिए आवेदन कर सकती है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले लाभार्थी महिला को योजना की वेबसाइट पर जाना है। यहां होमपेज पर एक नया पेज दिखाई देगा, जिसमें आपको मांगी गई सारी जरूरी जानकारी सही-सही भरनी  है। इसके बाद "सबमिट" बटन पर क्लिक करना है। इस तरह योजना में आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके अलावा आवेदन पत्र ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय / कैंप स्थल पर उपलब्ध है । यहां से आप आवेदन पत्र प्राप्त कर आवेदन कर सकते है। कैंप स्थल / ग्राम पंचायत / वार्ड कार्यालय पर आवेदन फॉर्म की लाड़ली बहना पोर्टल/ एप में प्रविष्टि की जाएगी। आवेदन फॉर्म की प्रविष्टि के दौरान महिला का फोटो लिया जाएगा ।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors