ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसान विकास पत्र योजना अपडेट : अब किसानों का पैसा जल्दी होगा डबल, बढ़ गया ब्याज

किसान विकास पत्र योजना अपडेट : अब किसानों का पैसा जल्दी होगा डबल, बढ़ गया ब्याज
पोस्ट -16 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

किसान विकास पत्र स्कीम से बढ़ रहा है किसानों का पैसा, जानें लाभ लेने की प्रक्रिया

किसान विकास पत्र स्कीम सालों से किसानों के लिए चलाई जा रही महत्वपूर्ण निवेश योजनाओं में से एक है। किसान विकास पत्र एक बॉन्ड की तरह होता है। किसान जितने भी वैल्यू का विकास पत्र खरीदता है, एक समय के बाद इसमें आकर्षक ब्याज दर जुड़कर उस पत्र की वैल्यू दोगुनी हो जाती है। किसान कम से कम रुपयों का निवेश किसान विकास पत्र के रूप में कर सकते हैं। किसानों को निवेश के इस विकल्प से काफी ज्यादा मुनाफा होता है क्योंकि बैंक में पैसा रखने पर किसानों को 3 से 4% का ब्याज मिलता है। लेकिन किसान विकास पत्र में पैसा रखने पर बैंक की तुलना में 2 से 3 गुना रिटर्न मिल जाता है। यही वजह है कि किसान विकास पत्र लगातार किसानों के बीच प्रसिद्ध हो रहा है। हाल ही में खबर आ रही है कि किसान विकास पत्र में किसान अब यदि निवेश करते हैं तो पहले की अपेक्षा अब ज्यादा ब्याज मिलेगा और काफी कम समय में किसानों को पैसा दुगुना हो जाएगा। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में हम किसान विकास पत्र के बारे में, किसान विकास पत्र के पहले का ब्याज दर, किसान विकास पत्र के अपडेटेड ब्याज दर और निवेश के तरीकों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

किसान विकास पत्र से कितना होगा किसानों का फायदा

अगर किसान अपने पैसों का सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं, जहां से आसानी से आप एक नियत समय के बाद सुरक्षित और आसान रिटर्न हासिल कर सकें तो आप किसान विकास पत्र की खरीदी कर सकते हैं। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसे आप लॉन्गटर्म यानी लंबे समय के लिए या छोटे समय के लिए खरीद सकते हैं। यह एक तरह से एकमुश्त निवेश योजना है, अगर कोई किसान अपने बचत को सुरक्षित करना चाहते हैं और एक मुश्त निवेश कर इससे अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इससे छोटे किसानों को काफी फायदा होता है। जितना रिटर्न किसान विकास पत्र देती है, उतना ही रिटर्न कई स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स डिपोजिट पर देती है लेकिन छोटे और मध्यम वर्गीय किसानों को या तो इन बैंकों के बारे में ज्यादा पता नहीं होता या गांव में ऐसे बैंक शायद ही मिलते हैं। इस योजना की खास बात यह है कि यह पोस्ट ऑफिस से चलाई जाती है, और पोस्ट ऑफिस लगभग हर गांव में होता है, जिसकी वजह से पोस्ट ऑफिस के माध्यम से किसानों को इस योजना का लाभ लेने में आसानी हो जाती है और छोटे से छोटे गांव के किसान भी इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

पहले कितना था किसान विकास पत्र ब्याज दर

किसान विकास पत्र पर पहले की ब्याज दर की बात करें तो आपको बता दें कि पहले केवीके पर 7.2% का ब्याज दिया जाता था। पहले पैसे को डबल होने में किसान को 120 से 123 महीनों तक भी इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब ब्याज दर बढ़ने की वजह से किसान कम समय में ही पैसों को दुगुना कर पाएंगे।

अब कितना है किसान विकास पत्र ब्याज दर

किसान विकास पत्र पर वर्तमान ब्याज दर 7.5% है। जो सरकार के हाल ही में लिए गए निर्णय के बाद बढ़ाई गई है। पहले पैसे को डबल होने में जहां 120 से 123 महीने तक का वक्त लगता था, अब किसान का इस स्कीम के तहत 115 महीनों में ही पैसा डबल हो जाएगा।

केवीके की खासियत और अन्य जरूरी जानकारी

किसान विकास पत्र की कई खासियत है, जो इस प्रकार है।

  • इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपए से निवेश कर सकते हैं।
  • ज्यादा से ज्यादा निवेश की कोई सीमा नहीं रखी गई है, अपनी इच्छा अनुसार राशि निवेश की जा सकती है।
  • स्कीम में एनरोल होने के लिए आवेदक की आयु 10 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • किसान स्वयं या किसान के घर का कोई भी सदस्य खाता खुलवा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

किसान विकास पत्र स्कीम में फायदा लेने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना जरूरी है। जो इस प्रकार है।

  • केवीके आवेदन प्रपत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज का फोटो
  • मोबाइल नंबर

कहां खुलवाएं खाता

किसान विकास पत्र की खरीद के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर ( Postoffice) में संपर्क कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर