ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

KALIA Scheme: किसानों के खाते में अंतरित किए 933 करोड़ रुपए, यहां देखें सूची

KALIA Scheme: किसानों के खाते में अंतरित किए 933 करोड़ रुपए, यहां देखें सूची
पोस्ट -13 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

किसान परिवारों के खाते में ट्रांसफर किए 933 करोड़ रुपए, यहां देखें लाभार्थी सूची 

KALIA Yojana 2024 : आज देश की कई राज्य सरकारें अपने स्तर पर वित्तपोषण योजनाएं लागू कर किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, जिससे त्वरित कृषि समृद्धि सुनिश्चित हो सके। ऐसे में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) सरकार द्वारा ओडिशा के किसानों के लिए आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता - कालिया योजना (Kalia Scheme) का कार्यान्वयन किया जा रहा है। इसके माध्यम से राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, ताकि किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक जैसे इनपुट खरीद सकें और श्रम और अन्य निवेशों के लिए सहायता का उपयोग कर सकें। 

New Holland Tractor

हाल ही ओडिशा सरकार ने आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता- कालिया योजना (Krushak Assistance for Livelihood and Income Augmentation- KALIA Yojana ) के अंतर्गत 46 लाख किसानों के खाते में 1,293 करोड़ रुपये वितरित किए और योजना को अगले तीन वर्षों के लिए बढ़ाया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सभी 30 जिलों में 30 कालिया केंद्रों का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि "कालिया केंद्र नवाचार व संसाधन केंद्र के रूप में काम करेंगे। राज्य के किसानों को इसका लाभ मिलेगा। 

कृषि गतिविधियों के लिए प्रदान की जाती है वित्तीय सहायता

उल्लेखनीय है कि आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता - कालिया योजना (Kalia Yojana) को रबी सीजन 2018-19 से लागू किया गया। इस योजना के तहत, ओडिशा सरकार राज्य के छोटे और सीमांत भूमि धारकों खासकर जरूरतमंद भूमिहीन किसानों को कृषि एवं संबंधी गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। कालिया योजना के तहत प्रत्येक कृषि परिवार को प्रत्येक वर्ष दो किस्तों में 4 हजार रुपए की सहायता प्रदान की जाती है, ताकि किसान बिना किसी परेशानी के खेती की गतिविधियों को आगे बढ़ा सके।

कालिया योजना (Kalia Yojana) के तहत किसानों को पहली किस्त में खरीफ सीजन के लिए 2 हजार रुपए और दूसरी किस्त के लिए रबी फसल में 2 हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं। कृषक सहायता फॉर लाइवलीहुड एंड इनकम ऑग्मेंटेशन (कालिया) योजना के अतंर्गत 11वीं किस्त के तौर पर में खरीफ सीजन के लिए राज्य के  45.67 लाख छोटे और सीमांत किसानों और 40 हजार भूमिहीन कृषि परिवारों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से 933.07 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इसी तरह, 18 लाख से अधिक पात्र भूमिहीन कृषि परिवारों के लिए 360 करोड़ रुपये से अधिक की अतिरिक्त सहायता वितरित की गई। 

पांच वर्षों में 13,793 करोड़ रुपये की कालिया सहायता

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कालिया योजना के तहत किसानों के खातों में सहायता राशि ट्रांसफर की। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसानों की समृद्धि ही राज्य की समृद्धि है। इसके लिए आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता-कालिया योजना संचालित की जा रही है, जिसके तहत छोटे और सीमांत किसानों, विशेषकर कमजोर कृषि परिवारों, भूमिहीन मजदूरों को वित्त विकल्पों के साथ सशक्त बनाने का कार्य किया जा रहा है।  

कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार, ओडिशा में लाभार्थी किसानों को अब तक पांच वर्षों में 13 हजार 793 करोड़ रुपए की कालिया सहायता प्रदान की जा चुकी है। सीएम ने चालू खरीफ सीजन के लिए राज्य के सभी भूमिहीन किसानों को 2 हजार रुपए की अतिरिक्त सहायता प्रदान की है।   

कालिया योजना (Kalia Scheme) की लाभार्थी सूची कैसे देखे?

ओडिशा सरकार द्वारा आजीविका और आय संवर्धन के लिए संचालित कृषक सहायता - कालिया योजना (Kalia Scheme) का उद्देश्य राज्य के किसानों को सर्व समावेशी और लचीली सहायता प्रणाली के साथ ऋण देना है, जिससे त्वरित कृषि समृद्धि सुनिश्चित हो सके। इस योजना के तहत राज्य के किसानों को वित्त विकल्पों के साथ कृषि की वृद्धि और विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है। उपयुक्त वित्तीय सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि से कृषि उत्पादकता सुनिश्चित होगी और किसानों, विशेषकर छोटे और सीमांत भूमि धारकों के बीच आय में वृद्धि होगी। इस योजना के तहत राज्य के कमजोर कृषि परिवारों, भूमिहीन मजदूरों के साथ-साथ सीमांत कृषकों को वित्तीय सहायता प्रदान करके गरीबी पर सीधे हमला करने की व्यावहारिक दृष्टि रखते हुए, कर्ज में डूबे किसानों को कर्ज के जाल से राहत देने के लिए तैयार की गई है। कालिया योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 25 हजार से 1 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त फसल ऋण दिया जाता है। कमजोर कृषकों या भूमिहीन कृषि परिवार को वित्तीय सहायता के रूप में 12500 रुपए और कमजोर कृषकों, भूमिहीन खेतिहर मजदूरों और छोटे-सीमांत भूमिधारकों को 2 लाख रुपए का जीवन बीमा प्रदान किया जाता है।  प्रमुख कार्यक्रम कालिया (आजीविका और आय संवर्धन के लिए कृषक सहायता) योजना के लाभार्थी किसान, लाभार्थी सूची देखने के लिए कालिया पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। यहां लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद जिला, ब्लॉक/यूएलबी, जीपी दर्ज कर देखना के विकल्प पर क्लिक करें। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर