ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना : गरीब विद्यार्थियों को मिलेंगे 15 लाख रुपए, यहाँ करें आवेदन

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना : गरीब विद्यार्थियों को मिलेंगे 15 लाख रुपए, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -30 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना : गरीब विद्यार्थियों को साधारण ब्याज पर मिलेंगे 15 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन 

Guruji Student Credit Card Scheme : देश में शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है। जिसमें गरीब वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करावई जाती है। यह वित्तीय मदद छात्रवृत्ति या ऋण के रुप में उपलब्ध कराया जाता है। ताकि  मेधावी व होनहार छात्र- छात्राओं की उच्च शिक्षा में पैसों की कमी रुकावट न बने।  इस बीच झारखंड सरकार ने राज्य के गरीब परिवार के होनहार विद्यार्थियों के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना (Guruji Student Credit Card Scheme) की शुरूआत की है। इस योजना के तहत गरीब छात्र-छात्राओं को बैंकों से जोड़कर उच्च शिक्षा के लिए साधारण ब्याज दर पर ऋण मुहैया करवाया जाएगा। जिससे पैसे की कमी उनकी पढ़ाई में बाधा नहीं बन सके। इससे राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर तबके का मेधावी छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरणा मिलेगी और राज्य का सतत विकास करने में मदद होगी। इस पोस्ट की मदद से  हम आपको राज्य सरकार की गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी सभी जैसे योजना का उद्देश्य, आवदेन कैसे करें, पात्रता आदि महत्वपूर्ण जानकारी देगे। अगर आप भी इस योजना के तहत ऋण लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य देखे। 

New Holland Tractor

गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के उद्देश्य

दरअसल, पैसों की कमी के कारण अधिकांश होनहार और प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी पढ़ाई मध्य में ही छोड़कर किसी काम-काज में लग जाते है। राज्य सरकार इस समस्या के विद्यार्थी को राहत देने के लिए अपने वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में गुरूजी क्रेडिट कार्ड योजना की  शुरूआत की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन गरीब मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है, जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़ देते हैं। इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट लगभग 26 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। जिसके तहत राज्य के छात्र-छात्राओं को बहुत ही कम ब्याज रेट पर ऋण प्रदान किया जाएगा। योजना के तहत यह ऋण की राशि बिना‌ किसी मार्गेज के गरीब विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे विद्यार्थी को उच्च शिक्षा लेने में आसानी होगी और छात्रों में आत्मविश्वास की वृद्धि होगी, जिससे वे भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इसके साथ ही राज्य में शिक्षा का लेवल सुधरेगा और युवा शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

छात्र-छात्राओं को अधिकत 15 लाख रुपए तक का मिलेगा लोन

राज्य सरकार  द्वारा गरीब छात्रों की आर्थिक सहायता के लिए गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना (Jharkhand Guruji Credit Card Yojana) को शुरू किया गया है । झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने ‘गुरुजी क्रेडिट कार्ड’ योजना के तहत लगभग 26 करोड रुपए का बजट स्वीकृत किया है। जिसके तहत  राज्य के छात्र-छात्राओं  को शिक्षा प्राप्त करने हेतु ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत विद्यार्थी 4 -14 लाख रुपए तक के ऋण की सुविधा से लाभान्वित होंगे। इस योजना के तहत राज्य में मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों से 10 वीं और 12 वीं कक्षा ( डिप्लोमा छात्रों के लिए 10 वीं कक्षा पास) की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए वित्तीय सहायता की व्यवस्था की जाएगी। इस योजना के तहत राज्य के मेधावी छात्र-छात्राओं को गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड पर वे अपनी पढ़ाई के लिए आसानी से लोन ले सकेंगे। गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत विद्यार्थियों को अधिकतम 15 लाख रुपए का लोन कम इंटरेस्ट पर मिलेगा।

इस ऋण पर इंटरेस्ट रेट क्या होगी?

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने कहा है कि झारखंड राज्य में मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों से 10 वीं और 12 वीं कक्षा पास के विद्यार्थियों को डिप्लोमा की पढ़ाई करने के लिए बैंको के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।  इस ऋण राशि का अधिकतम 30 प्रतिशत गैर-संस्थागत कार्य जैसे रहने और भोजन व्यय सहित उपलब्ध कराया जाएगा। छात्रों को इसके लिए मात्र 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर देना होगा।  शेष ब्याज दर का भुगतान राज्य सरकार द्वारा ब्याज छूट के रूप में किया जाएगा। यानी इसमें राज्य सरकार गारंटर की भूमिका में रहेगी। गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत छात्रों को अधिकतम 15 लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा। इसके लिए छात्रों को किसी भी तरह की कोलैटरल सिक्योरिटी देने की आवश्यकता नहीं होगी। इस लोन की राशि को 15 साल में चुका जा सकेंगे। छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए लोन लेने हेतु बैंक को कोई प्रोसेसिंग शुल्क भी नहीं देना होगा। 

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • विद्यार्थी को कुछ आवश्यक दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी, जो इस प्रकार है :-
  • आवेदन / आवेदिका का आधार कार्ड
  • आवेदन / आवेदिका आयु प्रमाण पत्र
  • 10वीं और 12वीं पास के मार्कशीट और सर्टिफिकेट
  • उच्च शिक्षा संस्थान में प्रवेश संबंधित प्रमाणपत्र तथा चयन प्रमाणपत्र।
  • शैक्षणिक संस्थानों द्वारा जारी किए जाने वाले शिक्षा के लिए फिस का विस्तृत दस्तावेज।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी का पास पोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर (जो आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक) हो।
  • पैन कार्ड।
  • ईमेल आईडी

गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने कहा कि झारखंड राज्य सरकार द्वारा झारंखड गुरूजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की अभी घोषणा किया गया है। इस योजना के तहत जल्द ही आवेदन के लिए पोर्टल एवं आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च किया जाएगा। जिसके माध्यम से सभी विद्यार्थी लोन के लिए आसानी से आवेदक कर सकेंगे। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर