ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

महिलाओं के खाते में सरकार भेजेगी 1250 रुपए, ऐसे चेक करें नाम

महिलाओं के खाते में सरकार भेजेगी 1250 रुपए, ऐसे चेक करें नाम
पोस्ट -29 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

लाड़ली बहना योजना : महिलाओं को सरकार का बड़ा तोहफा, खाते में हर महीने मिलेंगे 1250 रुपए

Ladli Bahana Yojana : महिलाओं को आर्थिक रूप से अधिक स्वावलंबी बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। जिनके माध्यम से सरकार महिलाओं के स्वावलंबन एवं उनके आश्रितों के भरण-पोषण के लिए वित्तीय सहायता दे रही है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत राज्य की महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है। इस योजना का संचालन महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। प्रदेश सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपए हर महीने आर्थिक मदद के तौर पर भेजती है। इस योजना के तहत अब तक 1.31 करोड़ महिलाओं को 4 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। वहीं, अब मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 5वीं किस्त जारी करने जा रही है। 3 अक्टूबर, 2023 को राज्य सरकार इस योजना के तहत लाड़ली बहनों के खाते में 1250 रुपए की बढ़ी हुई राशि डीबीटी के माध्यम से भेजेगी। यानी योजना के तहत लाभार्थी बहनों को 3 अक्टूबर से 250 रुपए बढ़कर मिलेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रतिमाह दी जाने वाली इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3 हजार रुपए तक करने की घोषणा भी की जा चुकी है।

New Holland Tractor

1.31 करोड़ महिलाओं के खाते में सरकार भेजेगी बढ़ी हुई राशि

प्रदेश सरकार इस बार 3 अक्टूबर 2023 को “मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना” की लाभार्थी महिलाओं के खाते में 5वीं किस्त का पैसा जारी करेगी। इस योजना के तहत राज्य की लगभग 1.31 करोड़ महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की बढ़ी हुई राशि भेजेगी। राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना में अब उन महिलाओं को भी शामिल किया है, जो पहले परिवार के पास ट्रैक्टर होने के कारण योजना के लाभ से वंचित रह गई थीं। इस योजना में 21 से 23 साल की विवाहित बहनें एवं घर में ट्रैक्टर होने के कारण जो बहनें योजना का लाभ पाने से वंचित रह गई थीं, उन्हें जोड़ा गया है जिससे अब लाभार्थियों की संख्या 1.25 करोड़ से बढ़कर 1.31 करोड़ हो गई है। 3 अक्टूबर को मुख्यमंत्री द्वारा प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से सभी 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में 1,250 रुपये की राशि डाली जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि लाड़ली बहनों को मिलने वाली राशि 1250 रुपए से बढ़कर 1500 रुपए तक हो सकती है। महिला और बाल विकास विभाग द्वारा इसकी तैयारी शुरू की जा रही है।

किस्त की राशि को बढ़ाकर किया जाएगा 3 हजार रुपए प्रतिमाह

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महिलाओं को वित्तीय रूप से मजबूती देने के लिए प्रदेश सरकार मार्च 2023 से मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना चला रही है, जिसके तहत हर माह की 10 तारीख को लाभार्थी महिलाओं के खाते में 1,000 रुपए की राशि भेजी जाती है। मुख्यमंत्री ने 10 सितंबर को ग्वालियर में आयोजित एक कार्यक्रम में कुल 1.31 करोड़ लाभार्थी लाड़ली बहनों के खाते में सांकेतिक बटन दबाकर कुल 1,269 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि अक्टूबर से मेरी सभी 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों के खातों में 1,250 रुपये की राशि भेजी जाएगी और जैसे-जैसे पैसे की व्यवस्था होती जाएगी, इसे बढ़ाकर 1,500 रुपए, फिर 1,750 रुपए, फिर 2,000 रुपए, फिर 2,250 रुपए, फिर 2,500 रुपए,  फिर 2,750 रुपए और उसके बाद 3,000 रुपए प्रतिमाह किया जाएगा।

अंतिम सूची में नाम जांच सकती है बहनें

मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना के तहत बहनों को हर महीने 1 हजार रुपए की सहायता दी जाती है। लाड़ली बहनों को अभी योजना के तहत 4 किस्त से लाभान्वित किया जा चुका है। वहीं, अब इस योजना के तहत 21 से 23 साल की विवाहित बहनों एवं 60 से ऊपर की महिलाओं को भी शामिल कर लिया गया है। अब लाड़ली बहना योजना में लाभार्थिंयों की संख्या 1.31 करोड़ हो गई है। शिवराज सिंह ने कहा कि राज्य की जिन पात्र बहनों को इस योजना में दूसरे चरण के तहत शामिल किया गया है वे सभी अंतिम सूची में अपने नाम की जांच कर सकती है कि उन्हें योजना की 5वीं किस्त का लाभ मिलेंगा या नहीं। अंतिम सूची में नाम जांचने के लिए लाभार्थी बहनों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/AntrimSoochi.aspx  पर जाना है। यहां अंतिम सूची हेतु अपना मोबाइल नंबर ओ.टी.पी द्वारा सत्यापित करना होगा। इसके बाद लाड़ली बहना योजना बेनेफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं। 

लाड़ली बहना योजना से महिलाओं को लाभ

सीएम चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना से बहनों के जीवन में बदलाव आ रहा है। कई बहनों ने स्वयं के व्यवसाय आरंभ किए हैं। जिन गरीब लाड़ली बहनों के बिजली के बढ़े हुए बिल आए हैं उनके बढ़े बिल सरकार भरेगी। अगले महीने से जिन बहनों की बिजली खपत 1 किलोवाट से कम है उनके बिल सिर्फ 100 रुपये आएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब इस योजना के तहत 21 साल से बड़ी अविवाहित बेटियों को भी शामिल किया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री आवास योजना में जिन गरीब बहनों के नाम छूट गए हैं उन बहनों से आवेदन लेकर “लाड़ली बहना आवास योजना” में उनका पक्का घर बनाया जाएगा। इसके अलावा, बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी क्रम में राज्य में एक और योजना लागू की जा रही है, जिसके अंतर्गत गरीब बहनों को 450 रुपये में गैस सिलेन्डर देने की व्यवस्था होगी और शेष राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर