ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

रोजगार संगम भत्ता योजना : युवाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार

रोजगार संगम भत्ता योजना : युवाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता देगी सरकार
पोस्ट -12 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

शिक्षित बेरोजगार युवाओं को हर महीना 1500 रुपए की आर्थिक सहायता, यहां करना होगा रजिस्ट्रेशन

Rojgar Sangam Bhatta Yojana : सरकार द्वारा युवाओं के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। ताकि युवा अपने पैरों पर खड़े होकर देश के आर्थिक विकास में योगदान कर सके। इस बीच राज्य में पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं की मदद करने के लिए प्रदेश सरकार ने राज्य में रोजगार संगम भत्ता योजना को शुरू किया है। सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य राज्य के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मासिक आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अपनी शिक्षा के अनुसार सरकारी और प्राइवेट नौकरी की तलाश करने में मदद मिलेगी। ऐसे में राज्य के युवा जो बेरोजगार हैं वह सरकार की इस योजना के तहत पंजीकरण कर सकते हैं और सरकारी एवं प्राइवेट रोजगार के अवसर तलाश कर आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकते हैं। सरकार का मानना है कि रोजगार संगम भत्ता योजना के तहत राज्य में बढ़ती बेराजगारी दर पर काबू किया जा सकेगा और युवाओं को बेरोजगारी में आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस पोस्ट में आपको सरकार द्वारा संचालित इस योजना के बारे सभी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। ताकि आप रोजगार संगम भत्ता योजना में आसानी से आवेदन कर पाएं। 

New Holland Tractor

रोजगार संगम भत्ता योजना (Rojgar Sangam Bhatta Yojana)

प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में रहने वाले बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार संगम भत्ता योजना की शुरुआत की गई है। सरकार इस योजना के तहत प्रदेश के 12वीं से स्नातक तक के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार न मिलने की स्थिति में आर्थिक मदद के रूप में बेरोजगारी भत्ता प्रदान करती है। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक की राशि भत्ते के रूप में प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा समय-समय पर रोजगार मेले का आयोजन भी किया जाएगा, जिससे राज्य के युवाओं को अपनी शिक्षा के अनुसार रोजगार खोजने में सहायता मिलेगी। रोजगार संगम योजना के अंतर्गत 70 हजार से अधिक जिलों के शिक्षित युवाओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार द्वारा 72 हजार पदों पर नियुक्ति की जाएगी, जिसके लिए राज्य में रहने वाले पात्र अभ्यर्थी को रोजगार संगम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रोजगार संगम भत्ता योजना के लिए निर्धारित पात्रता

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रोजगार संगम भत्ता योजना के माध्यम से राज्य में रहने वाले बेरोजगार शिक्षित युवाओं को हर महीने 1000 रुपए से लेकर 1500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाएगा। इस भत्ता का लाभ लेने के लिए पात्र युवाओं को योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए सरकार ने निम्नलिखत पात्रता निर्धारित की है, जो इस प्रकार है :-

  • रोजगार संगम भत्ता योजना में केवल उत्तर प्रदेश का मूल निवासी शिक्षित युवा ही आवेदन कर सकते हैं
  • आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कक्षा 12वीं से स्नातक तक होनी चाहिए
  • न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए 

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवार के पास ये निम्न दस्तावेजों का होना अनिवार्य है :-

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आधार लिंक बैंक पासबुक
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि।   

रोजगार संगत भत्ता योजना के तहत कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

अगर आप रोजगार संगम भत्ता योजना उत्तर प्रदेश का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/  पर विजिट करना होगा। यहां आपके सामने योजना का होम पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको रोजगार संगम भत्ता योजना के तहत New Registration यानी नया पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस पेज में मांगी गई आवश्यक जानकारी आपको सही से दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको शैक्षणिक योग्यता, बैंक खाता पासबुक एवं अन्य आवश्यक दस्तावेज और फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करके “आवेदन फॉर्म को सबमिट करें” के विकल्प पर क्लिक कर सबमिट करना होगा। आवेदन सत्यापित होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 1000 से  1500 तक की राशि बेरोजगारी भत्ता के तौर आपके खाते में जमा की जाएगी। इसके अलावा, योजना के होम पेज पर login ऑप्शन पर क्लिक अपना User ID और पासवर्ड दर्ज करके login कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर