ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बेरोजगार युवाओं को हर महीने 40 हजार रुपए देगी सरकार, जानें कैसे करें आवेदन

बेरोजगार युवाओं को हर महीने 40 हजार रुपए देगी सरकार, जानें कैसे करें आवेदन
पोस्ट -09 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

बेरोजगारों को हर महीने मिलेंगे 40 हजार रुपए, सरकार की इस योजना में अभी करें आवेदन

CM Fellowship Program : देश में सरकार द्वारा जनता को रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, ऐसे में बेरोजगार युवकों को अपने क्षेत्र में एक अच्छा रोजगार देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है। सीएम योगी आदित्यानाथ के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार ने “फेलोशिप प्रोग्राम” की शुरुआत की है।

New Holland Tractor

मुख्यमंत्री योगी के दिशा-निर्देश पर उत्तर नगरीय विकास विभाग द्वारा सीएम फेलोशिप प्रोग्राम में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। सीएम फेलोशिप प्रोग्राम (CM Fellowship Program) के तहत राज्य सरकार 40 साल तक के युवाओं को 40 हजार रुपए महीना और एक टैबलेट प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त उन्हें आवास की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस फेलोशिप के तहत राज्य के बेरोजगार पढ़े लिखे युवा आवदेन कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में सीएम योगी की नेतृत्व वाली सरकार की कैबिनेट ने एस्पिरेशनल सिटी प्लान को स्वीकृति दे दी है। इसके तहत 20 हजार से 1 लाख तक की आबादी वाले 100 छोटे शहरों में रोजगार के नए रोजगार के अवसर पैदा करना और बुनियादी शहरी सुविधाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक ढांचे को बढ़ाने का लक्ष्य तय किया गया है। 

आकांक्षी नगर योजना जैसी विकास परियोजना शुरू करने वाला पहला राज्य 

योगी सरकार की कैबिनेट ने एस्पिरेशनल सिटी योजना को मंजूरी प्रदान करते हुए राज्य में आकांक्षी विकास खंड की तर्ज पर अब आकांक्षी नगरों में भी सीएम फेलोशिप प्रोग्राम की शुरुआत कर दी है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश आकांक्षी नगर योजना जैसी विकास परियोजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है । फेलोशिप प्रोग्राम एस्पिरेशनल सिटी योजना युवाओं और नागरिकों को शहरी विकास, योजना, प्रबंधन और निगरानी (मॉनिटरिंग) में सक्रिय भागीदार देने का मौका दे रहा है। शहरी विकास विभाग द्वारा 4 दिसंबर से एस्पिरेशनल सिटी योजना के सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत की जा चुकी है। योजना के तहत 40 साल तक के युवा इस फेलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए महीना और एक टैबलेट

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के तहत एस्पिरेशनल सिटी योजना युवाओं को शहरी विकास, योजना, प्रबंधन और निगरानी में योगदान देने के लिए सशक्त बनाने के लिए है। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार नगरीय विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इन आवेदकों में से चुने गए पात्र उम्मीदवारों को सरकार द्वारा 40 हजार रुपए महीने मानदेय और एक टैबलेट दिया जाएगा। इसके अलावा रहने के लिए आवास और आने-जाने के लिए ट्रेवल भत्ता भी मिलेगा। एस्पिरेशनल सिटी योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण शुरू है।

मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम की खास बातें

युवाओं को शहरी विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://anyurban.upsdc.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके बाद युवाओं के लिए सरकारी क्षेत्र में नौकरी की संभावना भी बढ़ जाएगी। सीएम फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदक के पास स्नातक या इससे ज्यादा शैक्षणिक योग्यता की डिग्री होनी चाहिए। मान्यता प्राप्त प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से प्रथम श्रेणी में स्नातक या न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ स्नातक होने चाहिए। हिंदी (देवनागरी लिपि) और अंग्रेजी बोलने और लिखने में कुशल होना चाहिए। पोर्टल पर आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों को कंप्यूटर एवं आईटी एप्लिकेशन पर काम करने की क्षमता के साथ ही फील्ड वर्क में काम करने का इच्छुक होना अनिवार्य है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors