सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फूड ग्रेन एटीएम योजना: बदलेगा राशन वितरण का तरीका, अब एटीएम से रूपयों की तरह ही निकलेगा अनाज

फूड ग्रेन एटीएम योजना: बदलेगा राशन वितरण का तरीका, अब एटीएम से रूपयों की तरह ही निकलेगा अनाज
पोस्ट - June 11, 2022 शेयर पोस्ट

विश्व खाद्य योजना के तहत फूड ग्रेन एटीएम योजना शुरू होगी, राशन धारकों को मिलेगा फायदा  

आज के इस आधुनिक दौर में हर चीज डिजिटल हो गई है। इस डिजिटल दौर ने जीवन को बहुत आसान बना दिया है। अधिक - अधिक मुश्किल काम चुटकियों में हो जाते है। इसी क्रम में विश्व खाद्य योजना के तहत राशन वितरण प्रणाली को भी डिजिटल करने का प्रयास शुरू किया गया है। राशन वितरण के लिए एटीएम की भांति ही फूड ग्रेन एटीएम की मशीने लगाने की योजना शुरू की जा रही है। जिससे आम आदमी को राशन के लिए गल्ले की दुकानों के चक्कर नही काटने पड़ेगे, जिस तरह से एटीएम से जरूरत के अनुसार पैसा निकाला जाता है, ठीक उसी तरह उत्तराखंड में एटीएम से अनाज लेने की व्यवस्था की गई है।  

New Holland Tractor

खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि उत्तराखंड खाद्य विभाग जल्द ही राज्य में एक नई योजना की शुरुआत करने जा रहा है। इस योजना का नाम फूड ग्रेन एटीएम की योजना है। योजना के अंतर्गत अब एटीएम की तर्ज पर उत्तराखंड में फूड ग्रेन एटीएम लगाने की तैयारी की जा रही। फूड ग्रेन एटीमएम से बड़ी ही आसानी से राशन कार्ड धारक अनाज को ले सकेंगे। 

मंत्री रेखा आर्य बताया कि वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम का इस तरह की शुरुआत उड़ीसा और हरियाणा जैसे राज्य में हो चुकी है। अब उत्तराखंड राज्य में भी फूड ग्रेन एटीएम की शुरुआत होने जा रही है। विश्व खाद्य योजना के तहत इस फूडग्रेन एटीएम की शुरुआत की जा रही है। बता दें कि उत्तराखंड का पहला अनाज एटीएम देहरादून के धर्मपुर क्षेत्र में लगाया जाएगा। 

उन्होने़ बताया कि फूड ग्रेन एटीएम योजना शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का तीसरा राज्य होगां। वर्तमान समय में फूड ग्रेन एटीएम योजना सिर्फ ओडिशा और हरियाणा राज्य में चल रही है। योजना के तहत उत्तराखंड में फूडग्रेन एटीएम लगने से आम आदमी को राशन के लिए गल्ले कि दुकानों के चक्कर नही काटने पड़ेगे। जिस तरह एटीएम से पैसा निकाला जाता है, उसी प्रकार फूड ग्रेन एटीएम से अजान लेने की व्यवस्था की गई है। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपकों विश्व खाद्य कार्यक्रम के अंतर्गत उत्तराखंड में लगाये जाने वाले फूड ग्रेन एटीएम की विस्तार से जानकारी देने जा रहे है। 

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू होगा प्लान

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि विश्व खाद्य योजना के तहत राज्य में फूड ग्रेन एटीएम शुरू होने जा रहा है। उन्होंने बताया कि विश्व खाद्य योजना के तहत इस संबंध में हमे मंजूरी भी मिल चुकी है। खाद्य आपूर्ति विभाग इस योजना को पहले पार्क पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने का प्लान तैयार कर रहा है। इसके लिए पात्र आम लोगों का एटीएम कार्ड के तर्ज पर राशन कार्ड बनाया जाएगा। जिस प्रकार हम जरूरत के वक्त बैंकों के एटीएम से पैसा निकालते हैं, ठीक वैसे ही उत्तराखंड में इस मशीन से अनाज ले सकेंगे। अगर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ट्रायल सफल रहा तो फिर पूरे प्रदेश में इस फूड ग्रेन एटीएम को लगाया जाएगा।

रूपये की भाति फूड ग्रेन एटीएम से निकाल सकेंगे गेहूं-चावल

मीडिया सुत्रों के अनुसार खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्या ने बताया कि यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करेगा। साथ ही  इस पर भी एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी। यह मशीन ड्रमों से जुड़ी रहेगी, जिनमें गेहूं-चावल भरा रहेगा। राशन कार्ड धारक यहां आकर एटीएम मशीन की तर्ज पर गेहूं ,चावल व दाल निकाल सकेंगे। साथ ही मशीन में या तो रुपया नगद रूप में डाला जाएगा या फिर ऑनलाइन जमा कराया जाएगा। बता दें कि यह सुविधा सिर्फ उन राशन कार्ड धारकों को ही मिलेगी, जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह ही राशन कार्ड होगा, जिनके पास एटीएम कार्ड की तरह राशन कार्ड नहीं है वे राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

जून अंत तक होगी उत्तराखंड में योजना की शुरुआत

खाद्य मंत्री रेखा आर्या ने बताया, इस मशीन से कार्ड धारक को गेहूं, चावल व दाल मिल सकेगा। फिलहाल, इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया जा रहा हैं। इस योजना की शुरुआत जून अंत तक कर दी जाएगी। खाद्य मंत्री ने कहा, विश्व खाद्य योजना के तहत राज्य में फूड ग्रेन एटीएम योजना का विस्तार करने हेतु शुरू किया है। योजना को इस बाबत मंजूरी भी मिल चुकी है। फूड ग्रेन एटीएम की योजना सिर्फ उड़ीसा और हरियाणा राज्य में चल रही है। इस योजना को लागू करने वाला उत्तराखंड देश का तीसरा राज्य होगा।

फूड ग्रेन एटीएम योजना संबंधित प्रमुख बिंदु

  • विश्व खाद्य योजना के तहत उत्तराखंड खाद्य विभाग जल्द ही राज्य में फूड ग्रेन एटीएम योजना शुरू करने जा रहा है। 

  • फूड ग्रेन एटीएम योजना शुरू करने वाला उत्तराखंड देश का तीसरा राज्य होगा। 

  • वर्तमान में फूड ग्रेन एटीएम योजना सिर्फ ओडिशा और हरियाणा राज्य में चल रही है।  

  • खाद्य आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि सरकारी राशन की दुकान से मिलने वाले मुफ्त राशन के लिये पात्र लोगों को अब दुकानों के चक्कर नहीं लगाने होंगे, जिस तरह आम व्यक्ति एटीएम मशीन से अपनी जरूरत के लिये पैसे निकालते हैं, अब उसी तरह पात्र लोग अनाज ले सकते हैं।  

  • यह सिस्टम एटीएम मशीन की तरह काम करेगा। साथ ही इस पर एटीएम मशीन की तरह स्क्रीन होगी। राशनकार्ड धारक यहाँ आकर एटीएम मशीन की तरह गेहूँ, चावल व दाल निकाल सकेंगे। 

  • इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया जा रहा है। 

  • फूड ग्रेन एटीएम मशीन से पात्र लोगों को पूरा राशन मिलेगा। 

  • पात्र व्यक्ति इसके सहारे कहीं से भी अपना राशन ले सकेगा वो भी बना लाइन में लगे।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह करतार ट्रेक्टर व कुबोटा ट्रेक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors