ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना : खाद-बीज के लिए किसानों को मिलेंगे 5 हजार प्रति रुपए एकड़

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना : खाद-बीज के लिए किसानों को मिलेंगे 5 हजार प्रति रुपए एकड़
पोस्ट -14 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

कृषि आशीर्वाद योजना : किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे 5 हजार रुपए प्रति एकड़, लिस्ट में देखे नाम

Chief Minister Agricultural Blessings Scheme : छोटे, सीमांत एवं कम जोत वाले किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए सरकार कई तरह की लाभकारी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार की तरफ से किसानों के खाते में आर्थिक सहायता के तौर पर पैसा भेजा जाता है।  जिससे वे फसल सीजन के लिए बीज-खाद सहित अन्य कृषि इनपुट बिना किसी परेशानी के आसानी से खरीद पाएं। ऐसी एक योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लागू की गई है। इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए, जिन किसानों द्वारा योजना में आवेदन किया गया है। वे अपना नाम सरकार द्वारा जारी योजना की लाभार्थी सूची में चेक कर सकते हैं।

New Holland Tractor

बता दें मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में आवेदन करने वाले राज्य के सभी नागरिक इस योजना की वेबसाइट पर मौजूदा लिस्ट में अपन नाम देख सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको योजना की लाभार्थी सूची में नाम कैसे देखें? इससे संबंधित सभी जानकारी देंगे। 

लाभार्थी किसानों को दिए जाएंगे 5 हजार रुपए प्रति एकड़

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर द्वास द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से राज्य के ऐसे सीमांत एवं छोटे किसान, जिनके पास पांच एकड़ या इससे कम की कृषि योग्य भूमि है उन्हें योजना का लाभ दिया जाता है। झारखंड राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana) की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है, जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार इस योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में प्रति वर्ष प्रति एकड़ भूमि के लिए 5,000 रुपए की राशि ट्रांसफर करती है। बता दें कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य में खरीफ फसलों के लिए 22.76 लाख छोटे एवं सीमांत किसानों को 5000 प्रति एकड़ की सहायता प्रदान की गई। 

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana) का उद्देश्य राज्य के लघु-सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना और कृषि उत्पाद को बढ़ाना है।
  • इस योजना के माध्यम से सरकार की ओर से 5 एकड़ या उससे कम कृषि भूमि वाले किसानों को प्रति वर्ष 5,000 रुपए प्रति एकड़ के आधार पर धनराशि ट्रांसफर करती है।
  • मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रति वर्ष योजना का लाभ दिया जाता है।
  • योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वाले किसान घर बैठे-बैठे लाभार्थी सूची में अपना नाम आसानी से चेक कर सकेंगे।
  • मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद (MMKAY) योजना के तहत लाभार्थियों को दी जाने वाली धनराशि डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • इस योजना के तहत राज्य में करीब 22 लाख 47 हजार लाभार्थी किसानों को लाभ दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ प्राप्त कर राज्य के किसानों की खेती में आने वाली आर्थिक समस्या दूर हो जायेगी। 

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद (एमएमकेएवाई) योजना में आवेदन के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना (Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana) की सूची में मात्र उन्ही लाभार्थियों का नाम शामिल किया जाता है, जो  इस योजना की पात्रता को पूरा करते हैं। योजना के तहत निर्धारित पात्रताएं इस प्रकार है :-

  • योजना में लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदन करने वाले किसान झारखंड का मूल नागरिक होना होने चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास  पास कम से कम 5 एकड़ या इससे कम की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • किसान के पास आधार लिंक बैंक खाता होना चाहिए।
  • आवेदक किसान का आधार कार्ड, मोबाइल से लिंक होना चाहिए।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की लिस्ट में नाम कैसे देखे

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए राज्य के जिन किसानों द्वारा इस योजना में आवेदन किया है, वह राज्य सरकार द्वारा जारी लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी किसान को ये कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार है:-

  • लाभार्थी लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आवेदक को सबसे पहले मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर योजना का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू में सर्च के विकल्प पर क्लिक करके Beneficiary/Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें आपको आधार नंबर अथवा खाता संख्या में से किसी एक विकल्प का चयन कर जिले का नाम तथा आधार या खाता नंबर जो भी आपने चुना है उसे दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर योजना की लाभार्थी सूची खुल जाएगी इसमें आप अपना नाम चेक कर सकेंगे।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors