ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सोलर पावर ग्रिड लगाने पर किसानों को मिलेगी 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ

सोलर पावर ग्रिड लगाने पर किसानों को मिलेगी 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ
पोस्ट -17 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

सोलर पावर ग्रिड पर मिलेगी किसानों को 90 प्रतिशत की सब्सिडी, किसानों की आय में होगा इजाफा 

Farmer’s Income Double : उत्तर प्रदेश में गैर-पारंपरिक ऊर्जा विकास एजेंसी ( Non-Conventional Energy Development Agency) यानी नेडा ने एक खास योजना शुरू की है, जिसके तहत नलकूपों पर सोलर पावर ग्रिड लगाने पर किसानों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी सुविधा मिलेगी। खास बात यह है कि किसान मुफ्त सिंचाई के साथ-साथ उत्पादित बिजली को विद्युत विभाग को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं।  

New Holland Tractor

सोलर पावर ग्रिड पर नेडा देगा 90 प्रतिशत की सब्सिडी, जानें क्या है योजना और क्या होगा लाभ?

उत्तर प्रदेश में किसानों को आय को दोगुना करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी कड़ी में नेडा (Non-Conventional Energy Development Agency) ने प्रदेश में किसानों के नलकूप के लिए “उत्कर्ष सुरक्षा एवं उत्थान योजना” की शुरूआत की है। जिसके तहत गैर-पारंपरिक ऊर्जा विकास एजेंसी किसानों को नलकूपों पर सोलर पावर ग्रिड प्लांट स्थापित करने के लिए 90 प्रतिशत तक सब्सिडी सुविधा मुहैया कराएगा। वहीं, विद्युत विभाग किसानों द्वारा सोलर पावर ग्रिड प्लांट से उत्पादित बिजली को भी खरीदेगा। किसान नेडा की इस योजना का लाभ लेकर खेतों में नलकूपों के लिए सोलर पावर ग्रिड लगवा सकते हैं और इससे उत्पादित बिजली से मुफ्त में फसलों की सिंचाई के साथ अतिरिक्त बिजली को सीधे विद्युत विभाग को बेचकर अपनी आय में इजाफा भी कर सकते हैं। आईये उत्तर प्रदेश में नेडा द्वारा शुरू की गई योजना के बारे में विस्तार से जानें। 

प्रति यूनिट 3.58 पैसे की दर से भुगतान करेगा विधुत विभाग

नेडा द्वारा शुरू की गई किसान उत्कर्ष सुरक्षा एवं उत्थान योजना की जानकारी देते हुए एडीओ कृषि नौबहार सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत किसानों को नलकूपों पर सोलर पावर ग्रिड लगवाने के लिए 90 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा, किसान जरूरत से अधिक बिजली बनने पर सीधे विद्धुत विभाग को बेच सकते हैं। जिसके लिए विधुत विभाग किसानों को सोलर ग्रिड प्लांट पर प्रति यूनिट 3.58 पैसे यूनिट की दर से भुगतान भी करेगा। नेडा की इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को परियोजना अधिकारी कार्यालय में अपना आवेदन देना होगा।

किसानों को  मिलेगा दोहरा लाभ

नेडा द्वारा शुरू की गई इस महत्वपूर्ण योजना के अतंर्गत किसानों को दोहरा लाभ मिलेगा। किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपने नलकूपों के लिए बिजली पैदा कर मुफ्त में फसलों की सिंचाई कर सकेंगे। वहीं, दूसरी ओर सोलर पावर ग्रिड प्लांट से पैदा की गई अतिरिक्त बिजली को उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन को 3.58 पैसे प्रति यूनिट की दर से बेचकर अतिरिक्त कमाई भी कर सकेंगे। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। नेडा की इस योजना को लेकर किसान काफी उत्साहित है। इसके अलावा यह योजना सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काफी उपयोगी योजना भी साबित हो सकती है। 

किसानों को पहले आओ पहले पाओ योजना के अंतर्गत मिल सकेगा लाभ

“किसान उत्कर्ष सुरक्षा एवं उत्थान योजना” के तहत, किसानों को आवेदन करने के बाद ही इसका लाभ मिल सकता है। इसके लिए किसानों को जनपद के परियोजना अधिकारी कार्यालय में अपना पंजीकरण कराना होगा। खास बात यह है इस योजना के अतंर्गत किसानों को “पहले आओ पहले पाओ योजना” के आधार पर लाभ मिल सकेगा। इस योजना के तहत किसानों को 5 हॉर्स पावर सोलर पावर ग्रिड लगवाने के लिए 48,750 रुपए और 7.5 हॉर्स पावर सोलर पावर ग्रिड स्थापित करने के लिए 72,800 रुपए देने पड़ेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास निजी नलकूप पर विद्युत कनेक्शन होना जरूरी है। इस कनेक्शन को अपने क्षेत्र के बिजली विभाग के जेई से प्रमाणित कराना अनिवार्य है। 

किसानों की आय में होगा इजाफा

नेडा की यह योजना किसानों की स्थाई एवं निरंतर आय का महत्वपूर्ण स्रोत बनेगी। किसान इस योजना के तहत लाभ लेकर अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं। किसान अपने खेतों में सौर पावर ग्रिड स्थापित करवाकर इससे उत्पादित बिजली का उपयोग अपने खेतों की सिंचाई के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे उत्पादित होने वाली अतिरिक्त बिजली को बिजली वितरण कंपनियों को बेचकर अतिरिक्त आय भी प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना पर्यावरण सुधार में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस योजना से माध्यस सिंचाई के कार्य में लगने वाले डीजल की बचत होगी, जिससे कार्बन डाइऑक्साइड में कमी आएगी और वायुमंडल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस योजना से किसानों को रोजगार के प्रत्यक्ष अवसरों को सृजित करने में भी मदद मिलेगी। इस योजना से किसानों को बिजली उपभोग और आय में वृद्धि करने का शानदार मौका भी मिलेगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर