ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

धान के बीज पर सरकार से मिलेगी 50% तक की सब्सिडी अभी करें आवेदन

धान के बीज पर सरकार से मिलेगी 50% तक की सब्सिडी अभी करें आवेदन
पोस्ट -06 जून 2023 शेयर पोस्ट

इस राज्य के किसानों को धान के बीज खरीदने पर मिल रही बंपर सब्सिडी, जल्दी यहां करें आवेदन

धान खेती :  देश में जल्दी ही मानसून सीजन की शुरूआत होने जा रही है। ऐसे में देशभर के अधिकांश हिस्सों में किसानों ने धान की खेती की रोपाई के लिए धान की नर्सरी लगाने का कार्य भी शुरू कर दिया है। धान की अच्छी पैदावार के लिए धान की प्रमाणित किस्मों की नर्सरी लगाना बेहद जरूरी होता हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश के अमेठी में धान की खेती करने वाले कृषकों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अब धान के लिए प्रमाणित बीज खरीदने के लिए इधर- उधर नहीं भटकना पड़ेगा। यूपी की योगी सरकार उन्हें प्रमाणित बीज उपलब्ध कराएगी।  खास बात यह है कि ये प्रमाणित धान के बीज किसानों को सब्सिडी पर दिए जाएंगे। इसके लिए बस किसानों को आवेदन करना होगा। कहा जा रहा है कि इन बीजों के प्रयोग से धान की पैदावार के साथ-साथ किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। बता दें कि धान की खेती सबसे ज्यादा सिंचित क्षेत्रों में होती है। धान की बुवाई धान के पौधे की रोपाई के रूप की जाती है। इसके लिए किसान प्रमाणित और उन्नत क्वालटी के बीज की नर्सरी लगाते हैं। 

New Holland Tractor

किसानों को 30 से 50 प्रतिशत सब्सिडी पर दिए जाएंगे धान बीज

अमेठी में धान की खेती करने वाले किसानों को प्रदेश सरकार 30 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी पर धान के प्रमाणित बीज उपलब्ध कराएगी। जिससे अब उन्हें प्रमाणित बीज खरीदने के लिए यहां-वहां भटकना नहीं पड़ेगा। अगर आप धान के बीज सब्सिडी पर खरीदना चाहते हैं, तो अपने ब्लॉक के कृषि रक्षा इकाई और कृषि केंद्र पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। सरकार द्वारा खुद बीज उपलब्ध कराने से किसानों को अच्छी क्वालिटी के बीज मिल पाएंगे। इससे किसान बाजार में मिलने वाले मिलावटी बीजों को खरीदने से बच जाएंगे। 

कैंप लगाकर किसानों को किया जा रहा है जागरूक 

कृषि विभाग अमेठी धान के प्रमाणित बीज पर 30 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी दे रहा है। यदि आप सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं, तो अपने ब्लॉक के कृषि रक्षा इकाई और कृषि केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान कर्मचारी आपसे बैंक पासबुक, खतोनी की फोटो कॉपी और आधार कार्ड जैसे दस्तावेज मांगेंगे। आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों की अच्छे से वेरिफिकेशन करने के बाद सब्सिडी राशि आपके संबंधित बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इस राशि से आप कृषि कल्याण केंद्र एवं कृषि रक्षा इकाई सेंटर से धान के बीज खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि प्रमाणित बीज की खरीदारी करने के लिए यूपी सरकार द्वारा कैंप लगाकर कृषकों को जागरूक भी किया जा रहा है। 

जिले में इन स्थानों पर दिए जा रहे हैं सब्सिडी पर बीज 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि विभाग द्वारा फिलहाल अमेठी, गौरीगंज, मुसाफिरखाना और तिलोई तहसील में किसानों को सब्सिडी पर धान के बीज दिए जा रहे हैं। कृषि विभाग का कहना है कि इन प्रमाणित बीजों के उपयोग से धान की बंपर पैदावार होगी, जिससे किसानों की आय पहले की तुलना में दोगुनी हो जाएगी। वहीं, कृषि कल्याण केंद्र इकाई के प्रभारी वेद प्रकाश का कहना है कि कृषि विभाग द्वारा यहां किसानों को धान की अलग-अलग वैराइटीज के बीज भी दिए जा रहे हैं, जिसके लिए भारी संख्या में किसान आवेदन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की यही कोशिश है कि जिले में धान की पैदावार बढ़े और किसानों की आय में भी वृद्धि हो।

राजस्थान में किसानों को फ्री बीज मिनी किट

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में किसानों को फ्री बीज मिनी किट बांटे जाएंगे। जिसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार ने 128.57 करोड़ रुपए के फाइनेंशियल प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। इस फाइनेंशियल प्रपोजल राशि से राज्य के 23 लाख किसानों को सीधा फायदा होगा। यानी सरकार 23 लाख किसानों को राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन के तहत खेती शुरू करने से पहले फ्री बीज मिनी किट उपलब्ध कराएगी। कहा जा रहा है कि बीज मिनी किट का वितरण राजस्थान कृषि विभाग करेगा। इसमें किसी भी प्रकार के मिलावट की कोई गुंजाइश नहीं होगी। इस बीज मिनी कीट में प्रमाणित बीज उपलब्ध कराए जाएंगे। इन बीजों की बुवाई से पैदावार बढ़ जाएगी, जिससे किसानों को पहले के मुकाबले ज्यादा इनकम मिलेगी।   

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर