ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री टयूबवैल कनेक्शन: किसानों को सिंचाई के लिए फ्री में मिल रहा टयूबवैल कनेक्शन, जानें कैसे करना है आवेदन

फ्री टयूबवैल कनेक्शन: किसानों को सिंचाई के लिए फ्री में मिल रहा टयूबवैल कनेक्शन, जानें कैसे करना है आवेदन
पोस्ट -06 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

फ्री टयूबवैल कनेक्शन 2023: सरकार किसानों को दे रही फ्री टयूबवैल कनेक्शन, इस पोर्टल पर करें आवेदन

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब 2023 के लिए भी फ्री प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना को शुरू कर दिया है। जिसके तहत खेतों की सिंचाई के लिए किसानों को फ्री निजी ट्यूबवेल कनेक्शन देने की प्रक्रिया प्रदेश सरकार की ओर शुरू भी की जा चुकी है। इच्छुकी किसान फ्री निजी ट्यूबवेल बिजली कनेक्शन के लिए उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट https://ptw.uppcl.org/online/ पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं किसानों को फ्री ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए क्या करना होगा। 

New Holland Tractor

फ्री ट्यूबवेल कनेक्शन योजना : किसानों को सिंचाई के लिए मिल रहा फ्री टयूबेल कनेक्शन, जानें कैसे करना है आवेदन

ट्यूबवेल कनेक्शन योजना उत्तर प्रदेश 2023 : राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के नजरिये से उत्तर प्रदेश देश का सबसे महत्वपूर्ण राज्य है। क्योंकि यहां की अधिकांश आबादी कृषि क्षेत्र से जुड़ी हुई है। किसानों द्वारा प्रदेश में कई तरह की पारंपरिक फसलों (traditional crops) का उत्पादन किया जाता है, जो उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बनाता है। इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व वाली प्रदेश की बीजेपी सरकार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। इसमें फसल के सुरक्षित उत्पादन के लिए कई तरह की जनहितकारी योजनाएं योगी सरकार की ओर से संचालित की जा रही है। जिसमें ट्यूबवेल कनेक्शन योजना (Tubewell Connection Scheme) भी शामिल है। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित इस जनहितकारी  योजना के तहत किसानों को मुफ्त प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन दिया जाता है। राज्य सरकार (state government) द्वारा अब इस योजना के तहत किसानों को साल 2023 में भी मुफ्त प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन देने की प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है। इच्छुक किसान ट्यूबवेल कनेक्शन योजना उत्तर प्रदेश 2023 (Tubewell Connection Scheme Uttar Pradesh 2023) में आवेदन कर अपने खेतों के लिए फ्री ट्यूबवेल कनेक्शन का लाभ ले सकते हैं। आईए इस विषय से जुड़ी सभी बातों को जानें। 

प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के तहत बिजली कनेक्शन 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के कृषि क्षेत्र में बेहतर सिंचाई व्यवस्था बनाने के उद्देश्य से साल 2022 में एक नई पहल की। जिसमें सरकार ने निजी ट्यूबवेल कनेक्शन लगाने के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन योजना (Private Tubewell Connection Scheme Uttar Pradesh)  को शुरू किया। इसमें सरकार द्वारा किसानों के खेतों में मुफ्त में निजी ट्यूबवेल कनेक्शन लगाने के लिए आर्थिक मदद देने का प्रावधान किया गया है। प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के तहत खरीफ और रबी फसलों की सिंचाई के लिए यदि कोई किसान स्थायी बिजली कनेक्शन की मांग करता है, तो उसे तत्काल बिजली कनेक्शन विभाग नजदीक लाइन से देता है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा अब साल 2023 में किसानों को प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन देने के लिए लक्ष्य तय कर लिए हैं। ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के तहत किसानों के खेतों में प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन प्रक्रिया सरकार द्वारा शुरू किया गया है। 

ट्रैक्टर की कीमत की जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें   -  Tractor 

खेतों मे नए प्राइवेट ट्यूबवेल लगाने पर आर्थिक सहायता

उत्तर प्रदेश के अंदर मौजूदा वक्त में खेतों की सिंचाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सतही पम्पसेट योजना, वर्षा जल का संचयन/उपयोग एवं भूजल रिचार्ज हेतु चेकडैम निर्माण योजना, ब्लास्ट कूप निर्माण योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, उथले नलकूप योजना, मध्यम गहरे नलकूप योजना, गहरे नलकूप योजना, डा० राममनोहर लोहिया सामुदायिक नलकूप योजना, पठारी क्षेत्रों में इन्वेलरिंग मशीन से बोरिंग करना जैसे कई योजना संचालित की जा रही है। जिससे किसानों की सिंचाई लागत को कम करने का प्रयास सरकार द्वारा किया जाता है। इसमें किसानों को खेतों में नए ट्यूबवेल लगाने पर आर्थिक सहायता और ट्यूबवेल के लिए मुफ्त बिजली कनेक्शन सरकार की ओर से दिया जाता है। सरकार का कहना था कि, इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जिन किसानों को सिंचाई के लिए बारिश का इंतजार करना पड़ता है। अब उन्हें बारिश का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अगर बारिश समय पर नहीं होती है, तब भी इसके जरिए हर किसान के खेत में ट्यूबवेल से पर्याप्त मात्रा में पानी दिया जाएगा।

प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना की विशेषता

प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के माध्यम से कृषि उत्पादन में वृद्धि हेतु किसानों के निजी सिंचाई साधनों का निर्माण कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है। राज्य के हर खेत में सुनिश्चित सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सके, इसके लिए इस योजना के तहत लघु सिंचाई विभाग द्वारा किसानों को निजी सिंचाई संसाधनों के विकास हेतु आर्थिक मदद एवं तकनीकी मार्ग-निर्देशन इत्यादि की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के तहत निजी सिंचाई साधनों के स्थायी विद्युत कनेक्शन की मांग करने पर किसानों को तत्काल बिजली कनेक्शन दिया जाता है। प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त ट्यूबवेल कनेक्शन लेने के लिए आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर, आयु का प्रमाण, राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, कृषि भूमि प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यता होती है। 

देश का सबसे नंबर 1 ट्रैक्टर कंपनी की जानकारी के लिए यहाँ पर क्लिक करें - Sonalika Tractor

योजना के तहत ऐसे प्राप्त करें प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा प्राइवेट ट्यूबवेल कनेक्शन योजना में आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया गया है। अगर काई इच्छुक किसान अपने निजी ट्यूबवेल के लिए निःशुल्क विद्युत कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यहां इच्छुक आवेदक को यूपी एनर्जी वेबसाइट के होमपेज पर अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिक कनेक्शन फॉर प्राइवेट ट्यूबवेल के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें नये रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन का चयन किसान को अपने सभी जरूरी डिटेल्स ध्यान पूर्वक सही-सही दर्ज कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा। इसके अलावा, किसान आवेदन के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर भी जा सकते हैं। आवेदन से संबंधित कोई भी समस्या हो, तो इसके निवारण के लिए  हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5025 पर कॉल करके जरूरी जानकारी ले सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर