सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

ई-साइकिल सब्सिडी योजना : ई-साइकिल खरीद पर मिलेगी 7500 रूपये की छूट, जानिए कौन हो सकता है पात्र

ई-साइकिल सब्सिडी योजना : ई-साइकिल खरीद पर मिलेगी 7500 रूपये की छूट, जानिए कौन हो सकता है पात्र
पोस्ट - June 20, 2022 शेयर पोस्ट

ई-साइकिल खरीद पर सब्सिडी, जानें सब्सिडी की पात्रता मानदंड

अगर आप भारत में दिल्ली राज्य के निवासी है, तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। वर्तमान समय में तेल, डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, तो वहीं इलेक्ट्रिक चीजों की डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे में अब एक अच्छी खबर सामने आ रही है। दिल्ली में अब ई साइकिल खरीदने वालों को भी सब्सिडी का फायदा मिलेगा। अब तक ई रिक्शा, ऑटो, बाइक और कारों पर सब्सिडी दी जा रही थी। दिल्ली सरकार की ईवी पॉलिसी में शामिल करने के बाद साइकिल खरीदने वालों को भी वित्तीय राहत दी जाएगी। 

New Holland Tractor

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली इलेक्ट्रिक साइकिल की खरीद पर सब्सिडी देने वाला देश का पहला राज्य होगा। अभी तक देश के किसी राज्य ने ई-साइकिल को अपनी पालिसी में शामिल नहीं किया है। लोग अब विभिन्न माडलों के लिए परिवहन विभाग में आवेदन कर सकते है। स्वीकृत माडलों की सूची सब्सिडी वाली वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट से दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की ई-साइकिल पर सब्सिडी की सुविधा के बारे में विस्तार से जानते हैं।

ई-साइकिल खरीदार को व्यक्तिगत तौर पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी

दिल्ली सरकार द्वारा पहले 10 हजार ई साइकिल खरीदारों को 5,500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। यह राशि प्रति ई-साइकिल पर देय है। ई-साइकिल के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए पहले खरीदी गई 1,000 ई-साइकिल खरीदारों को 2-2 हजार रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। यानि कुल 7500 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। पहले ई-कार्ट के लिए किसी भी खरीदार को व्यक्तिगत तौर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही थी। अब नये वाहनों को खरीदने वाली कंपनी या कॉरपोरेट घरानों को भी 30,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। बता दें कि केवल दिल्ली के निवासी ही सब्सिडी योजना के लिए पात्र होंगे। फिलहाल दिल्ली की सड़कों पर 5,900 ई-वाहन चल रहे हैं और इनमें 36 फीसदी दोपहिया वाहन हैं। दिल्ली में कुल पंजीकृत वाहनों में ई-वाहनों का प्रतिशत 12 प्रतिशत को भी पार कर गया है।

एक बार चार्ज करने पर 45 किलोमीटर का सफर 

ई-साइकिल की रफ्तार 25 किलोमीटर प्रतिघंटा से कम होगी। इसे एक बार चार्ज करने के बाद 45 किलोमीटर का सफर आराम से कर सकते हैं। यह सामान्य साइकिल का इलेक्ट्रिक वर्जन है। इस साइकिल में बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है। जिससे आप कम समय में लंबी दूरी तय कर सकते है। इससे लोगों को अंतिम छोर तक पहुंचने में सहूलियत होगी तो फूड, ग्रॉसरी डिलीवरी करने वालों को भी काफी फायदा होगा। इसमें अधिक वजन के साथ भी लोगों को काफी दूर तक जाने की सुविधा होगी। इसे स्कूटर की तरह चलाया जा सकता है। ई-साइकिल का इस्तेमाल बढ़ने से पर्यावरण को भी फायदा होगा। साथ ही, लोगों का बाइक-स्कूटर में पेट्रोल-डीजल पर होने वाला खर्च भी बचेगा।

क्या होगी ई-साइकिल की कीमत?

दिल्ली सरकार द्वारा अपनी ईवी पॉलिसी में इलेक्ट्रिक साइकिल को भी शामिल किया है। इसके तहत ग्राहकों को ई-साइकिल खरीद मूल्य पर मैक्सिमम 5,500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। साथ ही शुरुआती 1,000 ग्राहकों को अतिरिक्ति 2,000 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा। रिपोर्ट बताती है कि तीन ओएमई को रेंज सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है, लेकिन हीरो लेक्ट्रो कंपनी के पांच मॉडलों को दिल्ली ईवी पॉलिसी के तहत मंजूरी मिली है, जिनकी रफ्तार 28.5 किलोमीटर से 45 45 किलोमीटर प्रति घंटा है, और कीमत 25,000 रुपये से लेकर 45,000 रुपये के बीच है। यूं तो इन मॉडल्स पर 5,500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी, लेकिन शुरुआती 1,000 ग्राहकों को ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 7,500 रुपये के डिस्काउंट के साथ 23,499 रुपये से 47,499 रुपये कीमत पर दिए जाएगेे। वहीं दूसरी ओर, कार्गो ई-साइकिल पर बिक्री मूल्य का 33 प्रतिशत छूट सब्सिडी के रूप में मिलेगा। यह डिस्काउंट 15,000 रुपये तक सीमित किया गया है। साथ ही पुराने आइसीई वाहनों को स्क्रैप करने पर 3,000 रुपये तक का अतिरिक्त स्क्रैपिंग इंसेंटिव भी मिलेगा। वर्तमान में, हीरो लेक्ट्रो के एक कार्गो ई-साइकिल को मंजूरी मिली है, जिसकी सिंगल चार्ज रेंज 52.7 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसकी कीमत 49,999 रुपये है।

केवल दिल्ली के स्थिाई निवासी होगे पात्र

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने ई-साइकिल पर सब्सिडी देने का अहम फैसला किया है। दिल्ली सरकार राज्य में वायु प्रदूषण एवं पट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए पिछले काफी समय से सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल पर जोर दे रही है। इसके लिए सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। इस सब्सिडी का केवल दिल्ली का वही स्थाई निवासी उठा सकते है। जिनके पासा दिल्ली का आधार कार्ड है। सब्सिडी का लाभ एक व्यक्ति एक ही ई-साइकिल पर उठा सकते हैं। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए साइकिल खरीदने और सब्सिडी लेने की पूरी प्रक्रिया आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। ई-साइकिल की बिक्री के बाद ग्राहक की ओर से डीलर द्वारा फाइनेंशियल इंसेंटिव लागू किया जाएगा। जानकारी के अनुसार ये राशि ग्राहकों को उनके आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में 7 से 10 वर्किंग डेज के भीतर जमा कर दी जाएगी। स्वीकृत मॉडलों की जानकारी https://ev.delhi.gov.in/ev-search पर उपलब्ध है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर  व जॉन डीरे ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors