ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

आपदा राहत बीमा गारंटी : प्राकृतिक आपदा से नुकसान पर मिलेगा 15 लाख रुपए का मुआवजा

आपदा राहत बीमा गारंटी : प्राकृतिक आपदा से नुकसान पर मिलेगा 15 लाख रुपए का मुआवजा
पोस्ट -23 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

इस राज्य में किसानों की हुई मौज, आपदा राहत के रूप में मिलेंगे 15 लाख रुपए

Assembly Elections 2023 : राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है। चुनावों के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियां आम नगारिक व किसान वोटर्स को रिझाने के लिए कई तरह की योजनाओं और लाभ देने का वादा अपने चुनावी घोषणा पत्र में कर रही हैं। राजस्थान में सत्तारूढ़ अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने अपने राज्यवासियों के लिए 7 गारंटी देने का वादा किया है। राजस्थान में मौजूदा कांग्रेस की सरकार ने वादा किया है कि चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी के तहत प्रभावितों को नकद राशि देकर मदद की जाएगी। योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए एक मिस्ड कॉल नंबर भी जारी किया गया है। 

New Holland Tractor

मुख्यमंत्री अशोक गहलौत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने कहा है कि वह प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित किसानों को राहत देने के लिए आपदा राहत बीमा के रूप में 15 लाख रुपए का बीमा कवर देगी। इससे प्रभावित लोगों को आर्थिक संबल प्राप्त होगा, जीवन सुरक्षित बनेगा और पुनर्निर्माण में मदद मिलेगी। वहीं, बीते दिनों राजस्थान के हनुमानगढ़ में विधानसभा चुनावी जनसभा रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने  किसानों के लिए कई वादे करते हुए ऐलान किया कि अगर राजस्थान में बीजेपी सरकार बनती है, तो पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों को सालाना 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। 

इसके अलावा, पीएम मोदी ने किसानों वोटर्स को अपनी ओर लाने के लिए कई अहम वादे किए हैं। आईए इस पोस्ट की मदद से जानते हैं कि राजस्थान में मौजूदा कांग्रेस सरकार और बीजेपी दल ने वोटर्स को अपनी ओर खींचने के लिए अपने-अपने वचन पत्र में क्या-क्या लुहावने वादे किए हैं। 

किसानों के लिए शुरू की जाएगी चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी योजना

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए प्रस्तुत किए गए अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने ग्रामीणों व किसानों के लिए 7 गारंटी देने का वादा किया है। साथ ही किसानों को राहत देने के लिए कांग्रेस सरकार ने वादा किया है और कहा है कि वह आपदा राहत बीमा कवर के रूप में 15 लाख रुपए की मदद देगी। इसके लिए मौजूदा राज्य सरकार द्वारा चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी योजना शुरू की जाएगी। राजस्थान में कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में कहा है कि चिरंजीवी आपदा राहत बीमा गारंटी के तहत प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ितों को नकद राशि देकर सहायता की जाएगी। कांग्रेस पार्टी की गारंटी का लाभ पाने के लिए योजना में पंजीकरण करना होगा और इसके लिए 8587070707 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी

बीजेपी ने किसानों के लिए किए कई वादे

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने वाला है। राजनीतिक दल राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए एकदम तैयार है। मुख्य मुकाबला मौजूदा कांग्रेस और बीजेपी के मध्य है और दोनों ही पार्टियां वोटर्स को किसी भी कीमत पर नाराज नहीं करना चाहती है, ऐसे में जनता का दिल जीतने के लिए दोनों पार्टियों की ओर से कई लुहावने वादे किए जा रहे हैं। बीते दिनों बीजेपी ने राजस्थान के लिए अपना वचन पत्र जारी किया, जिसमें महिलाओं, युवाओं और किसानों समेत हर वर्ग को साधने का प्रयास किया गया है। 

  • बात करें किसानों के लिए किए वादों की तो प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान के हनुमानगढ़ में चुनावी जनसभा में कहा कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को सालाना 12 हजार रुपए दिए जाएंगे।
  • इसके अलावा राजस्थान बीजेपी ने किसानों से उचित मूल्य पर गेहूं खरीदने का वादा किया है। इसके तहत बीजेपी ने गेहूं की फसल को एमएसपी के ऊपर बोनस देकर, 2700 रुपए प्रति क्विंटल पर खरीदने की घोषणा की है।
  •  इसके अलावा, ज्वार और बाजरा फसल भी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीदने का वादा किया गया है।
  •  बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में किसानों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का वादा किया है। इसके लिए मुख्यमंत्री किसान शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सभी लघु सीमांत, बटाईदार और खेतिहर श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
  • कांग्रेस की सरकार में नीलाम हुए किसानों की जमीन का उचित मुआवजा देने के लिए एक मुआवजा नीति लाई जाएगी। 

राजस्थान के लिए कांग्रेस सरकार की 7 गारंटी 

  • राजस्थान कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किसान और गौपालकों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर की खरीद करने का वादा किया है।
  • एक करोड़ परिवारों को 400 रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर देने का वादा कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किया है।
  • राजथान कांग्रेस ने परिवार की महिला मुखिया को सालाना 10 हजार रुपए देने का वादा किया है
  • सरकारी कॉलेज के पहले साल छात्रों को लैपटॉप/टैबलेट दिए जाएंगे।
  • प्राकृतिक आपदा से पीड़ितों को 15 लाख रुपए का आपदा राहत मुफ्त बीमा का लाभ मिलेगा।
  • सभी को अंग्रेजी मीडियम शिक्षा की गारंटी कांग्रेस पार्टी द्वारा को दी गई है।
  • कांग्रेस ने अपने घाेषणा पत्र में कहा है कि वह दोबारा सत्ता में लौटते ही पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करेगी।

पीएम किसान सम्मान निधि से भाजपा का बड़ा दांव

केंद्र सरकार की ओर से  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत देशभर में छोट-सीमांत किसानों को कृषि कार्यों में वित्तीय आवश्यकताओं  को पूरा करने के लिए सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। यह राशि पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) के तहत प्रति लाभार्थी को 3 किस्त में 2-2 हजार रुपए करके डीबीटी के माध्यम से खातों में भेजी जाती है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी से देशभर के 8.11 करोड़ पीएम किसानों के खाते में15वीं किस्त के रूप में कुल 18.61 हजार करोड़ रुपए जारी किए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 15 किस्तों में 2.80 लाख करोड़ रुपए की धनराशि लाभार्थी किसान परिवारों को दी जा चुकी है। राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए हनुमानगढ़ में की गई जनसभा रैली में पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान बीजेपी ने किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से सालाना 12 हजार रुपये देने का फैसला किया है। ऐसे में राज्य में बीजेपी की सरकार सत्ता में आती है, तो बढ़ी हुई रकम का लाभ लाभार्थियों को मिलने की उम्मीद है। यह घोषणा भाजपा का एक बड़ा दांव है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors