ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मुख्यमंत्री जन आवास योजना : 2.67 लाख की सब्सिडी के साथ मिलेगा सस्ता मकान, अभी करें आवेदन

मुख्यमंत्री जन आवास योजना : 2.67 लाख की सब्सिडी के साथ मिलेगा सस्ता मकान, अभी करें आवेदन
पोस्ट -16 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

मुख्यमंत्री जन आवास योजना: सरकार द्वारा इन मकानों पर 2 लाख 67 हजार रूपए की छूट, जानें कैसे करें आवेदन 

देश में आवास की समस्या एक मूलभूत समस्या है जो देश के करोड़ों बेघर लोगों की समस्या है। देश में लोगों को आवास देने के लिए सरकार ने कई तरह की योजना चलाई है। योजना के तहत आसानी से लोग अपने लिए नए घर की खरीदी करते हैं या घर का निर्माण करते हैं। मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत लोगों को काफी कम कीमत पर मकान मिल जाता है। यह मकान हाउसिंग बोर्ड देती है। साथ ही इन मकानों पर सरकार द्वारा दी जाने वाली अच्छी खासी सब्सिडी का लाभ भी मिलता है। सरकार द्वारा इन मकानों पर 2 लाख 67 हजार रूपए की छूट दी जाती है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में हम हाउसिंग बोर्ड से मकान खरीदने के तरीके, सब्सिडी के लिए अप्लाई करने के तरीके और मकान की कीमत एवं उस पर मिलने वाली छूट के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कितना होगा लोगों को फायदा?

घर, फ्लैट या मकान लोगों की बेसिक जरूरत होती है। भारत में ज्यादातर लोगों का सपना होता है कि उनका अपना घर हो। घर पर मिलने वाले इस छूट से सबसे ज्यादा गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को फायदा मिलने वाला है। सब्सिडी के साथ मध्यम वर्ग के लोगों के लिए सस्ता मकान खरीदना बहुत आसान हो जाएगा। इस योजना के मिलने वाले कुछ लाभ इस प्रकार है।

  • बेघरों को घर मिलेगा।
  • मध्यम वर्ग के लोगों के पास खुद का घर होगा। जिससे घर का रेंट देने की जगह, उन पैसों का वह बचत कर पाएंगे।
  • जीवन स्तर बेहतर हो पाएगा।
  • 2 लाख 67 हजार रुपए की छूट मिलने से लोगों को एक बड़ी सहायता मिल पाएगी।

कैसे मिलेगी छूट

आवास योजना के तहत घर या फ्लैट के खरीददारी करने पर 2.67 लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाती है। इससे घर या फ्लैट खरीदने वाले लोगों पर कम ईएमआई का दबाव होता है। घर खरीदने वाले को कम ईएमआई चुकानी पड़ती है क्योंकि कुल ब्याज का भुगतान सरकार की इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी से हो जाता है। इस तरह कम किश्तों में लंबे समय तक के लिए सिर्फ मूलधन चुकाने का मौका मिल जाता है और घर खरीदने वाले आसान किश्तों में ऋण चुकाकर अपने घर के सपने को साकार कर पाते हैं। इससे मध्यम वर्गीय परिवारों को काफी लाभ पहुंचा है। अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो अच्छे डीलर से मकान खरीद कर ब्याज सब्सिडी के लिए आवास योजना का लाभ ले सकते हैं।

कैसे पाएं लाभ / आवेदन की प्रक्रिया

उत्तरप्रदेश आवास एवं विकास परिषद ( up housing and development board ) से मकान की खरीद करने के लिए आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां से आप रेडी टू मूव फ्लैट या घर की भी खरीदी कर सकते हैं। हाउसिंग बोर्ड में अलग-अलग रेट में मकान मिल जाते हैं। ये सभी मकान सिटी के प्राइम लोकेशन पर मौजूद होते हैं। अगर आप मकान की खरीदी करना चाहते हैं और साथ में 2.67 लाख का ब्याज सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं तो यूपी हाउसिंग बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट https://upavponline.in/ पर जा सकते हैं। और रेडी टू मूव फ्लैट पर क्लिक करके फ्लैट या घर का रेंज एवं अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।  रेडी टू मूव फ्लैट की जानकारी के लिए इस लिंक https://upavponline.in/fcfsonl को ब्राउजर में ओपन करें। यूपी हाउसिंग बोर्ड से जुड़ी किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 9598071604 पर संपर्क कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर