ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना : छात्र और छात्राओं को मिलेगी 383.65 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना : छात्र और छात्राओं को मिलेगी 383.65 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति
पोस्ट -15 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना : छात्र और छात्राओं को मिलेगी 383.65 करोड़ रुपए की छात्रवृत्ति, लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 : भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना (PM successful scholarship scheme) को शुरू किया गया है। इसके तहत देश में आर्थिक रूप से पिछडे़ गरीब परिवार के छात्र और छात्राओं को पढ़ाई लिखाई के लिए आर्थिक रूप से मदद करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। भारत सरकार (Indian government) द्वारा यह छात्रवृत्ति अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EBC) और खानाबदोश घुमंतु व अर्ध घुमंतु अनुसूचित जनजाति (DNT, SNT) श्रेणियों के छात्र और छात्राओं को दी जाती है। नवीं और ग्यारहवीं कक्षा के भारतीय विद्यार्थियों को 2 अलग-अलग स्तरों पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना में केवल 9वीं और 11वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी (student) ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष 2023 के लिए सरकार ने छात्रवृत्ति देने के लिए 383.65 करोड़ रुपए धनराशि के बजट का मंजूर किया है। आईये पीएम यशस्वी योजना के बारे में जानें।

New Holland Tractor

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 का नोटिफिकेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। इच्छुक अभ्यर्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (PM successful scholarship scheme) के लिए परीक्षार्थी 17 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 11 जुलाई से शुरू हो चुके हैं। योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा (scholarship entrance exam) के लिए परीक्षा 29 सितंबर 2023 को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी। 

लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा विद्यार्थियों का चयन 

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत स्कॉलरशिप पुरस्कार (Scholarship Award) के लिए विद्यार्थियों (students) का चयन लिखित परीक्षा (selection written test) के माध्यम से होता है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा स्थापित “राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी’’ (एनटीए) को यशस्वी प्रवेश परीक्षा 2023 (Yashasvi Entrance Exam 2023) आयोजन की जिम्मेदारी दी है। बता दें कि यह एक स्वंत्रत, स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रमुख परीक्षण संगठन है, जिसे भारत सरकार द्वारा स्थापित किया गया है। यह परीक्षण संगठन उच्च शिक्षा संस्थानों में विद्यार्थियों (students) के प्रवेश के लिए कुशल और पारदर्शी मानकीकृत परीक्षण आयोजित करती है। 

छात्रवृत्ति देने के लिए 383.65 करोड़ रुपए राशि का बजट 

भारत सरकार द्वारा देश के पिछड़े, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और घुमंतु अनुसूचित जनजातियां (डीएनटी, एसएनटी) वर्ग के करीब 15 हजार अभ्यर्थियों को इस वर्ष पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए भारत सरकार द्वारा 383.65 करोड़ रुपए राशि का बजट आवंटन किया है। 

विद्यार्थियों को इतनी दी जाएगी छात्रवृत्ति

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना 2023 के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) और गैर अधिसूचित उम्मीदवार जैसे घुमंतू और अर्ध घुमंतु अनुसूचित जनजातियां (डीएनटी, एसएनटी) वर्ग के भारतीय छात्र और छात्राएं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (Prime Minister's Successful Scholarship Scheme) 2023 के लिए 9वीं और 11वीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसमें 9वी कक्षा के अभ्यर्थियां के लिए 8वीं कक्षा का और 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 10वीं कक्षा का पाठ्यक्रम (Syllabus) एग्जाम में पूछा जाएगा। छात्रवृत्ति परीक्षा पेन और पेपर के साथ ओएमआर (OMR) पर आधारित होगी। परीक्षा की अवधिक 2.5 घंटा ( 150 मिनट) होगी। इसमें अभ्यर्थी को अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।  योजना के तहत मेरिट के आधार पर 9वीं कक्षा के छात्र और छात्राओं को 75,000 रुपए और ग्यारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को 1,25,000 रुपए राशि का छात्रवृत्ति पुरस्कार दिया जाएगा। 

छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी निशुल्क कर सकते हैं आवेदन

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया और योजना का डायरेक्ट लिंक नीचे प्रदान किया जा रहा है। पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप स्कीम की विस्तृत जानकारी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। एनटीए ने परीक्षा संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन पहले से just.nta.ac.in पर जारी कर दिया है। छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करने के लिए कोई शुल्क विभाग द्वारा नहीं रखा गया है। छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। 

स्कॉलरशिप प्रेवश परीक्षा 2023 के लिए योग्यता

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना (PM Yashasvi Scholarship Scheme) के तहत स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा (scholarship entrance exam) 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application) करने के लिए विद्यार्थियों के पास इन निम्नलिखित योग्यता (Ability) का होना अनिवार्य है। 

  • इसमें कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों की जन्म तिथि एक अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2011 के बीच होनी चाहिए। वहीं, कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों की जन्म तिथि 1 अप्रैल 2005 से 31 मार्च 2009 के बीच होनी चाहिए। 
  • पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना में केवल पिछड़ा वर्ग (ओबीसी ), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी), या गैर-अधिसूचित जनजाति (डीएनटी) श्रेणियों के भारतीय विद्यार्थी ही आवेदन कर सकते हैं। 
  • अभ्यर्थी निर्धारित Top Class Schools  में अध्ययनरत होना चाहिए। ऐसे स्कूलों की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट just.nta.ac.in पर उपलब्ध है। 
  • इस साल 2023 के लिए स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा (scholarship entrance exam)  में आवेदन करने वाला विद्यार्थी 2022-23 में कक्षा 8वीं या 10वीं कक्षा उत्तीर्ण (pass) होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी के अभिभावक (माता-पिता) की सभी स्रोतों से वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए छात्र और छात्राएं (boys and girls) दोनों ही आवेदन के पात्र हैं। 

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने का प्रोसेस 

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के तहत इस वर्ष स्कॉरशिप परीक्षा प्रवेश 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस चालू है। विद्यार्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta-ac-in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

  • इस वर्ष स्कॉलरशिप के लिए पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट https://yet.nta.ac.in/frontend/web/  पर जाना होगा।
  • इसके बाद पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक अच्छे से पढ़ लेना है।
  • नोटिफिकेशन पढ़ने के पश्चात अभ्यर्थी को होम पेज पर New Candidate Register Here के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद दिए गए निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़कर प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात अभ्यर्थी को अपना नाम, कक्षा, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पासवर्ड और पूछी गई सभी जानकारी दर्ज कर OTP से वेरीफाई करना है।
  • इसके पश्चात विद्यार्थी को पीएम यशस्वी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://yet.nta.ac.in/frontend/web/  पर पुनः वापस आकर लॉगिन करना है।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करना है। 
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी डिटेल और एग्जाम सेंटर चॉइस दर्ज कर विद्यार्थी को अपना फोटो, साइन , आय सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना है। 
  • आवेदन फॉर्म में भरी गई सभी जानकारी अच्छे से चेक कर आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करा देना है। इसके बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अभ्यर्थी को अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर