ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बीज उपहार योजना : सरकार की तरफ से किसानों को दिए जाएँगे ट्रैक्टर तथा नेपसेक स्प्रेयर मशीन

बीज उपहार योजना : सरकार की तरफ से किसानों को दिए जाएँगे ट्रैक्टर तथा नेपसेक स्प्रेयर मशीन
पोस्ट -29 अक्टूबर 2022 शेयर पोस्ट

राजस्थान सरकार ने शुरू की बीज उपहार योजना, किसानों की आय में होगी वृद्धि 

राजस्थान सरकार राज्य में फसलों का उत्पादन एवं किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई विभिन्न प्रकार की नई-नई योजनाएँ शुरू चला रही है। इन योजना के माध्यम से किसानों को प्रोत्साहित भी कर रही है। तथा राज्य के किसानों को हर संभव मदद भी पहुंचा रही है। राज्य में किसानों को उच्च किस्मों के प्रमाणित बीज, कृषि यंत्र एवं अन्य कृषि आदान रियायती दरों पर मिल सके इसके लिए राजस्थान की गहलोत सरकार ने एक नई योजना को लागू किया है। इस योजना का नाम राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के बीच प्रमाणित बीजों के उपयोग के प्रति रूचि बढ़ाना है। जिससे किसान प्रमाणित बीजों का अधिकाधिक उपयोग कर अधिक उत्पादन प्राप्त कर सकें। जिससे किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। साथ ही किसानों को उपहार स्वरूप ट्रैक्टर, नेपसेक स्प्रेयर मशीन एवं किसान टार्च भी दी जाएगी। यदि आप राजस्थान राज्य से और खेती करते है, तो ट्रैक्टरगुरु की यह पोस्ट आपके लिए बहुत कुछ जानकारी लेकर आया है। इस जानकारी से आप राजस्थान सरकार की बीज उपहार योजना का लाभ असानी से उठा सकते है।  

New Holland Tractor

रबी सीजन 2022-23 के लिए लागू की है बीज उपहार योजना 

दरअसल खरीफ सीजन अपने पीक पर है। और राज्य कई हिस्सों में खरीफ फसलों की कटाई का कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही रबी सीजन की तैयारियां भी शुरू हो गई है। राज्य के ज्यादातर हिस्सों मे किसानों ने रबी सीजन फसलों की बुवाई शुरू भी कर दी है। रबी सीजन की फसलों की बुवाई बिना किसी परेशानी के समय पर हो सके। इसके लिए राजस्थान राज्य बीज निगम द्वारा राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना रबी सीजन 2022-23 लागू की है। इसके तहत किसानों को उन्नत किस्मों के उच्च गुणवत्तायुक्त प्रमाणित बीज उचित दर पर उपलब्ध कराए जाएँगे, साथ ही किसानों को उपहार स्वरूप ट्रैक्टर, नेपसेक स्प्रेयर मशीन एवं किसान टार्च भी दी जाएगी। सरकार चाहती है कि इस बार राज्य में रबी फसलों से बेहतर उत्पादन किसानों को प्राप्त हो और किसान आत्मनिर्भर बने।

क्या है बीज उपहार योजना?

मिली जानकारी के मुताबिक राजस्थान राज्य बीम निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर का कहना है कि इस योजना को राजस्थान राज्य बीज निगम द्वारा रबी सीजन 2022-23 के लिए लागू किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को वैज्ञानिकों द्वारा नव विकसित उन्नत किस्मों के उच्च गुणवत्तायुक्त बीज उचित दर पर अधिक से अधिक मात्रा में उपलब्ध कराएं जाएंगे। जिससे किसान अधिक से अधिक प्रमाणित बीजों का उपयोग करके अधिक पैदावार प्राप्त कर सकें। 

ग्राम स्तर पर उपलब्ध कराएं जाएंगे उच्च गुणवत्तायुक्त प्रमाणित बीज

राजस्थान राज्य बीम निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने बताया कि राजस्थान राज्य बीज निगम द्वारा राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना रबी 2022-23 लागू की जा रही है। राजस्थान राज्य बीम निगम द्वारा यह योजना किसानों को उन्नत किस्मों के उच्च गुणवत्तायुक्त प्रमाणित बीज उचित दर पर अधिक से अधिक मात्रा में उपलब्ध कराने एवं प्रमाणित बीजों के उपयोग मे बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से लागू की जा रही है। उन्होंने बताया कि निगम किसानों के लिए उच्च गुणवत्ता के प्रमाणित बीज उत्पादन कर उचित मूल्य पर ग्राम स्तर तक उपलब्ध करा रहा है। राज्य बीम निगम निगम द्वारा मुख्यतः खरीफ में मूंग, उड़द, ग्वार, सोयाबीन, मूंगफली, ज्वार, बाजरा एवं रबी में गेहूं, चना, सरसों एवं जौं फसलों का बीज उत्पादन किया जा रहा है। 

किसानों को उपहार में दिया जाएँगा ट्रैक्टर एवं नेपसेक स्प्रेयर मशीन

बीम निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने बताया कि राजस्थान राज्य बीज निगम द्वारा यह योजना राज्य के सभी जिलों में क्रियान्वित की जा रही है। राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना के क्रियान्वित के लिए राज्य सरकार कुल 4.00 करोड़ रूपये की राशि व्यय करेगी। इस योजना अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जिले में 51 उपहार किसानों को लॉटरी के माध्यम से उपहार स्वरूप प्रदान किए जाएँगे। जिनमें प्रत्येक जिले में प्रथम उपहार स्वरूप ट्रैक्टर -01, द्वितीय उपहार बैट्री ऑपरेटेड नेपसेक स्प्रेयर मशीन 20 एवं तृतीय उपहार स्वरूप किसान टॉर्च-30 का लॉटरी से चयन कर उपहार किसानों को दिए जाएँगे। उन्होंने बताया कि निगम इस उपहार योेजना में राज्य के प्रत्येक जिले से 51 किसानों को शामिल करेगा। इन किसानों का उपहार के लिए चयन लॉटरी प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएंगा। चयनित किसानों को उपरोक्त उपहार में चीजें प्रदान की जाएंगी। साथ ही कृषि वैज्ञानिकों द्वारा खेती की जानकारी भी दी जाएंगी। 

कूपनों के आधार पर निकाली जाएंगी लॉटरी 

राजस्थान सरकार की ओर से किसानों को उन्नत किस्मों के उच्च गुणवत्तायुक्त प्रमाणित बीज उचित दर पर उपलब्ध कराए जानें, साथ ही किसानों को उपहार स्वरूप ट्रैक्टर, नेपसेक स्प्रेयर मशीन एवं किसान टार्च भी देने के लिए राजस्थान राज्य बीज निगम द्वारा राजीव गांधी किसान बीज उपहार योजना रबी 2022-23 लागू की है। राज्य बीज निगम की इस योजना में किसी भी तरह का कोई भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना लाभ किसान सीधे तौर पर उठा सकते है। इसके लिए किसानों को राजस्थान राज्य बीज निगम से बीज का थैला खरीदना होगा। इस थैले में राज्य बीज निगम द्वारा एक कूपन दिया जाएंगा। इस कूपन को किसान द्वारा बीज निगम की ओर से रखे गए लॉटरी बॉक्स में जमा करना है। इसके बाद बीज निगम कूपनों के आधार पर हर जिले में लॉटरी निकालेगा। लॉटरी में जिन किसानों का नाम चयनित होगा, उन्हें इस योजना के तहत राज्य बीज निगम ट्रैक्टर, बैटरी चलित स्प्रे मशीन और टॉर्च उपहार स्वरूप प्रदान करेगा। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर व आयशर ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर