ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

आत्मा योजना : प्रगतिशील किसानों व पशुपालकों को सरकार द्वारा कृषक पुरस्कार से सम्मानित

आत्मा योजना : प्रगतिशील किसानों व पशुपालकों को सरकार द्वारा कृषक पुरस्कार से सम्मानित
पोस्ट -21 जून 2023 शेयर पोस्ट

प्रगतिशील किसानों व पशुपालकों को दिया पुरस्कार, जानें, क्या है योजना और किन किसानों को मिला लाभ 

आत्मा योजना राजस्थान : राजस्थान की गहलोत सरकार किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। इसके लिए सरकार ने किसानों के हित में कई कल्याणकारी योजनाएं भी संचालित की हैं, जिनमें उन्हें कृषि कार्य के लिए सब्सिडी के साथ प्रोत्साहन व कृषि लोन भी मुहैया कराया जा रहा है। ऐसे में राज्य सरकार खेती में नवाचार व बेहतर उपज के साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए आत्मा योजना का संचालन कर रही है, जिसके तहत प्रगतिशील किसान व पशुपालक भाईयों को खेती-बाड़ी एवं संबंधित क्षेत्र में विशेष नवाचार करने पर पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। इस बीच हाल ही में गहलोत सरकार ने आत्मा योजना के तहत 10 प्रगतिशील किसानों व पशुपालकों को कृषक पुरस्कार से सम्मानित किया है। वहीं, योजना के साथ सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले भी लिए हैं, तो आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि इस योजना के तहत किन किसानों और पशु पालकों को सम्मानित किया गया है और राज्य सरकार किसानों व पशुपालकों के कल्याण के लिए कौन-कौन से महत्वपूर्ण फैसले कर रही है।  

New Holland Tractor

प्रगतिशील 10 किसान एवं पशुपालकों को राज्य स्तरीय कृषक पुरस्कार से किया सम्मानित

हाल ही में तीन दिवसीय राजस्थान किसान महोत्सव के समापन सत्र के दौरान आत्मा (ATMA) योजना के तहत कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में नवाचार करने वाले प्रगतिशील 10 किसानों एवं पशुपालकों को राज्य स्तरीय कृषक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। साथ ही महोत्सव के समापन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने खेती और किसान को प्राथमिकता देते हुए नीतियां और कार्यक्रम बनाए हैं। कृषकों और पशुपालकों को समृद्ध और खुशहाल बनाना राज्य सरकार का ध्येय है। किसानों और पशुपालकों का कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता है। कृषि एवं पशुपालन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 12 कृषि मिशन शुरू किए गए हैं, जिसके तहत प्रत्येक बिन्दु पर विभिन्न योजनाएं लागू कर कार्य किया जा रहा है। 

इन प्रगतिशील किसानों एवं पशुपालकों को पुरस्कार से किया सम्मानित

राजस्थान किसान महोत्सव के समापन अवसर पर आत्मा योजना के तहत खेती-बाड़ी एवं पशुपालन के क्षेत्र में विशेष काम करने वाले प्रगतिशील 10 किसानों एवं पशुपालकों को राज्य स्तरीय कृषक पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसमें प्रत्येक किसान व पशुपालकों को 50 हजार रुपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी गई। इनमें जैसलमेर से खुशालाराम, राजसमंद से बालूसिंह, जयपुर से रूकमा देवी, टोंक से भूरी देवी मीणा, धौलपुर से नीरज, बाड़मेर से धर्माराम, भीलवाड़ा से कमला देवी, डूंगरपुर से नारायण, श्रीगंगानगर से पुनीत चौधरी तथा टोंक से भरत राम को पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

किसान ऐप पर आधारित लघु फिल्मों का किया गया प्रदर्शन

समापन अवसर के दौरान “कृषक कल्याण को समर्पित 4 वर्ष” विषय तथा राजस्थान किसान ऐप पर आधारित लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान राज्य के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, राजस्थान एग्रो इंडस्ट्रीज डवलपमेंट बोर्ड अध्यक्ष रामेश्वर डूडी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास, कृषि एवं पशुपालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, शासन सचिव कृषि एवं उद्यानिकी डॉ. पृथ्वीराज, कृषि आयुक्त गौरव अग्रवाल तथा बड़ी संख्या में किसान एवं आमजन उपस्थित रहे। 

दुग्ध उत्पादकों को दिया जा रहा है अनुदान

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश सरकार किसान कल्याण के लिए समर्पित होकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि लंपी रोग से पीड़ित 40 हजार से अधिक पशुपालकों को 175 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता करने वाला राजस्थान देश का इकलौता राज्य बना है। दो दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रुपए का बीमा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से दुग्ध उत्पादकों को दूध पर 5 रुपए प्रति लीटर अनुदान भी दिया जा रहा है। अब राजस्थान दुग्ध उत्पादन में देश में प्रथम स्थान पर आ गया है। राज्य सरकार की मंशा है कि राज्य का ब्रांड सरस भी अमूल की तर्ज पर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाए। 

आत्मा योजना ( ATMA Yojana)

एग्रीकल्चर और एग्रीकल्चर से संबद्ध कार्यों जैसे कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन, डेयरी, मत्स्य जैसे क्षेत्रों में नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने साल 2005-06 में किसान आत्मा योजना की शुरूआत की। इस योजना का पूरा नाम कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन एजेंसी (Agricultural Technology Management Agency) है। इसके तहत एग्रीकल्चर में नवाचार व बेहतर उपज के साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को राज्य सरकार प्रति वर्ष पुरस्कार से सम्मानित करती है। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत राज्य स्तर पर 50 हजार रुपये, जिला स्तर पर 25 हजार और पंचायत समिति स्तर 10 हजार रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप देने का प्रावधान किया है। आत्मा योजना के तहत प्रत्येक जिले में किसानों को कृषि की नई तकनीकी एवं योजनाओं की जानकारी देने के लिए कृषि एग्जीबिशन तथा किसान मेले आयोजित किए जाते हैं। इन मेलों में वैज्ञानिक, विभागीय अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि शामिल होते हैं। यह योजना किसानों की आय को दोगुना करने में काफी मदद करती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर