ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फूल की खेती : इस फूल की खेती पर मिल रही 70 प्रतिशत की सब्सिडी, जानिए योजना की पूरी जानकारी

फूल की खेती : इस फूल की खेती पर मिल रही 70 प्रतिशत की सब्सिडी, जानिए योजना की पूरी जानकारी
पोस्ट -08 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

फूलों की खेती से बढ़ेगी किसानों की आय, सरकार इस फूल की खेती पर दे रही 70 प्रतिशत की सब्सिडी

बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत किसानों को गेंदे के फूल की खेती (Marigold flower Farming) पर सब्सिडी प्रदान कर रही है। क्योंकि गेंदे के फूल की मांग बाजार में सबसे ज्यादा होती है। यदि किसान सब्सिडी पर गेंदे के फूल की खेती करते हैं, तो कम लागत में अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं।  

New Holland Tractor

गेंदे के फूल की खेती : किसानों को मिल रही 70 प्रतिशत की सब्सिडी, जानिए योजना की पूरी जानकारी

Subsidy on Marigold flower Farming :  कृषि क्षेत्र में ज्यादा लाभ कमाने के लिए किसान पारंपरिक खेती के स्थान पर फूलों की खेती में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं। क्योंकि फूलों का उपयोग पूजा- पाठ और शादियों सहित अन्य शुभ कार्यों में खूब किया जाता है। जिसके कारण बाजार में इन फूलों की मांग हर समय रहती है। खास बात यह है कि आज के वक्त में बिहार में कई किसान फूलों की खेती में गुलाब और गेंदे के फूल की खेती पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। क्योंकि इन फूलों की मांग बिहार ही नहीं, बल्कि देशभर के सभी राज्यों में बड़े स्तर पर है। इससे किसानों की कमाई पहले के मुकाबले अब कई गुना तक बढ़ गई। लेकिन अब बिहार सरकार चाहती है कि राज्य में फूलों की खेती (flower Farming) करने वाले किसानों की संख्या और फूलों का रकबा तेजी से बढ़ाया जाएं। इसके लिए बिहार सरकार ने फूलों की खेती करने वाले किसानों को सब्सिडी देने का प्लान तैयार किया है। प्रदेश सरकार का मानना है कि फूल नकदी फसल है। यदि राज्य के किसान फूलों की खेती करेंगे तो कम लागत में उनकी कमाई बढ़ जाएगी। कमाई बढ़ने से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, जिसकी वजह से वे बिना किसी आर्थिक परेशानी के खुशहाल जीवन व्यतीत कर पाएंगे। 

किसानों को मिलेगी 70 प्रतिशत सब्सिडी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) की बिहार सरकार ने फूलों के रकबे को राज्य में बढ़ाने के लिए एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना (Integrated Horticulture Development Mission Scheme) के अंतर्गत किसानों को फूलों की खेती करने पर बंपर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। फिलहाल, बिहार सरकार की ओर से  गेंदे के फूल की खेती (marigold flower cultivation) करने वाले किसानों को 70 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। जिसकी जानकारी उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार द्वारा अपने ऑफिशियल ट्विटर पर एक ट्वीट जारी कर दी गई है। राज्य सरकार का यह मानना है कि फूल नकदी फसल है। अगर प्रदेश के किसान फूलों की खेती करते हैं, तो उनकी कमाई बढ़ जाएगी। ऐसे में राज्य के अंदर फूलों की खेती करने वाले किसान एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत गेंदे के फूल की खेती पर सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं, तो वे उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

ट्रैक्टर की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें  -  Tractor 

किसानों को मिलेंगे प्रति हेक्टेयर 28 हजार रुपए 

उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार सरकार ने एकीकृत बागवानी विकास मिशन (Integrated Horticulture Development Mission Scheme)  योजना के तहत गेंदे के फूल की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर इकाई लागत 40 हजार रुपए तय की है। जिसमें किसानों को प्रति हेक्टेयर इकाई लागत पर 70 प्रतिशत या अधिकतम 28 हजार रुपए की सब्सिडी राशि प्रदेश सरकार की ओर से मिलेगी।
 
फटाफट यहां करें आवेदन

बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत प्रदेश में गेंदे की खेती (Marigold Flower Cultivation) करने वाले किसानों को 70 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान कर रही है। अगर किसान भाई इस सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो वे फटाफट उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग, बिहार (Directorate of Horticulture, Agriculture Department, Bihar) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, किसान भाई इस योजना के बारे में अधिक जानकारी भी आधिकारिक वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/ से प्राप्त कर सकते हैं। 

किसान भाई इस तरह करें गेंदा के फूल की खेती 

विशेषज्ञों का कहना है कि, गेंदा एक लोकप्रिय फूल है जो मार्केट में सालभर आसानी से उपलब्ध रहता है। अगर गेंदे के फूल की खेती किसान भाई अगस्त में करते हैं, तो अक्टूबर से फरवरी तक गेंदा से फूल मिलना शुरू हो जाता है। इस दौरान नवरात्र और दीपावली का त्योहारी सीजन होता है। जिससे मार्केट में इसके फूलों की अच्छी कीमत के साथ काफी आसानी से बिक्री हो जाती है। इस तरह किसान नियमित फसल के साथ खाली पड़ी जमीन पर गेंदे की खेती करके इससे अतिरिक्त आय लेना भी शुरू कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इसके फूल दशहरा और दीपावली के अवसर पर उपलब्ध हो, तो इससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। इसकी खेती कम लागत में काफी अच्छा मुनाफा किसानों को दे सकती है। किसान गेंदे की खेती साल में तीन बार कर सकते हैं। आमतौर पर गेंदे की बुवाई खरीफ सीजन में जून-जुलाई करते हैं, लेकिन जहां सिंचाई के पर्याप्त साधन की उपलब्धता है। वहां किसान अगस्त तक इसकी बुवाई कर सकते हैं। अगर किसान गेंदे के फूलों को एक हेक्टेयर जमीन पर करते हैं, तो इसकी खेती से किसान को हर साल करीब 15 लाख रुपए तक की आय मिल सकती है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर