ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गेहूं की पांच किस्मों के बीजों पर मिलेगी 50% की सब्सिडी, इन केंद्रों से मिलेगा बीज

गेहूं की पांच किस्मों के बीजों पर मिलेगी 50% की सब्सिडी, इन केंद्रों से मिलेगा बीज
पोस्ट -17 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

गेहूं की पांच उन्नत किस्मों के बीज उपलब्ध करा रही सरकार, इन केंद्रों से खरीदने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

Wheat Seeds : रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई का समय नजदीक आ रहा है। गेहूं की बुवाई के लिए किसानों ने खेत को साफ करने के साथ ही खाद-बीज की व्यवस्था करने की तैयारी भी शुरू कर दी है। ऐसे में किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राजकीय केंद्रों पर किसानों को गेहूं की पांच प्रजातियों पर बड़ी छूट मिलेगी। किसान निर्धारित बीज वितरण समय के अनुसार इन सभी केंद्रों से इन पांच किस्मों के गेहूं की खरीद कर उस छूट का लाभ ले सकते हैं। साथ ही इन केंद्रों पर किसानों को उनकी फसल अच्छे से उगाने में मदद करने के लिए अच्छी खेती पद्धतियों पर नि:शुल्क परामर्श भी दिया जाएगा। इन सरकारी केंद्रों पर गेहूं की 5 उन्नत किस्में डीबीडब्ल्यू 187, पीबीडब्ल्यू 222, डब्ल्यू 303, पीबीडब्ल्यू 343 और एचडी 3326 के बीज उपलब्ध हैं।
 
गेहूं के बीज पर 50 प्रतिशत तक की छूट

New Holland Tractor

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कन्नोज जनपद में सभी आठ सरकारी बीज केंद्र पर इस बार गेहूं बीज की पांच प्रजातियां उपलब्ध है। इन सभी राजकीय बीज केंद्रों पर पांच प्रजातियों के गेहूं के बीज पर किसानों को 50 प्रतिशत तक की छूट भी मिलेगी। बीज केंद्रों पर जाकर किसान निर्धारित समय पर पांच अलग-अलग किस्मों के गेहूं के बीज पर छूट का लाभ उठा सकता है। हालांकि, किसानों को एक बात ध्यान रखनी होगी कि इन सभी केंद्रों पर बारी-बारी से बीज वितरित किए जाते हैं। इन सभी केंद्रों पर पहले आओ पहले पाओ के तर्ज पर गेहूं के बीज दिया जा रहा है। गेहूं के बीज सभी बीज केंद्र पर उपलब्ध है। इनकी कीमत की बात करें तो किसानों को ये बीज 40 से 90 पैसे प्रति किलोग्राम के हिसाब से दिए जाएंगे।

उप-कृषि निदेशक से कर सकते हैं संपर्क

जिलेभर में कुल आठ राजकीय बीज केंद्र पर गेहूं के बीज 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। कृषि विभाग की ओर से गेहूं की पांच उन्नतशील प्रजातियों का चयन किया गया है। इनमें डीबीडब्ल्यू 187, पीबीडब्ल्यू 222, डब्ल्यू 303, पीबीडब्ल्यू 343 और एचडी 3326 के बीज शामिल है। मौजूदा वक्त में बाजार में गेहूं के बीजों का मूल्य (Wheat Seed Price) 4,025 प्रति क्विंटल के आसपास हो सकता है। गेहूं की अगेती खेती के लिए 15 नवंबर तक बुवाई की जा सकती है, जबकि मध्यम अवधि की खेती के लिए गेहूं की बुवाई 30 नवंबर तक की सकती है। बीजों पर सब्सिडी की ये योजना प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में मान्य होती है, इसलिए अपने जिले में बीजों पर सब्सिडी का लाभ पाने के लिए कृषि विभाग के उप-कृषि निदेशक से संपर्क कर सकते हैं।

बीज भंडारों पर चना, मटर, मसूर के बीज और जिप्सम भी उपलब्ध

जिला कृषि अधिकारी आवेश कुमार सिंह ने बताया कि इनका वितरण जिले के सभी आठ सरकारी बीज भंडारों  पर किया जाएगा। इन सभी बीजों को किसान 50 प्रतिशत सब्सिडी पर ले सकेंगे। इसके साथ ही भंडारों पर चना, मटर, मसूर के बीज भी उपलब्ध है। इसके अलावा सभी भंडार पर जिप्सम भी उपलब्ध है। किसानों को जिप्सम 75 प्रतिशत अनुदान में दी जा रही है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर किसान सीधे कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

गाजीपुर जनपद में गेहूं, चना, मसूर व सरसों के बीज पर 50 प्रतिशत अनुदान

गाजीपुर जनपद में कृषि विभाग की ओर से किसानों को गेहूं, चना, मसूर व सरसों का बीज 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जा रहा है। इसके लिए किसानों को पहले कृषि विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। गेहूं बीज का वितरण ब्लाक स्थित कृषि निवेश केंद्रों से किया जा रहा है। किसानों को पहले गेहूं के बीज का पूरा भुगतान करना होगा। इसके बाद उनके बैंक खाते में अनुदान की राशि भेजी जाएगी। प्रत्येक किसान को एक वर्ष छोड़कर इस योजना का लाभ दिया जाएगा। बुवाई का वक्त नजदीक आते ही शासन ने जिले में गेहूं का बीज आवंटन करने का काम तेज कर दिया है। जनपद को इस बार 10 हजार 110 क्विंटल गेहूं बीज वितरित करने का लक्ष्य मिला है, जिसमें 3800 क्विंटल बीज प्राप्त हो गया है। इसे हर ब्लाक के केंद्रों पर भेज भी दिया गया है। गाजीपुर जनपद के सभी सरकारी बीज केंद्रों पर इस बार गेहूं बीज की तीन प्रजातियां उपलब्ध है। जिसमें करण वंदना, करण नरेंद्र और करण वैष्णवी गेहूं के बीज किस्में शामिल है। इन तीनों किस्म के प्रमाणित बीज का मूल्य 4090 रुपये प्रति क्विंटल तथा आधारीय बीज का मूल्य 4320 रुपये प्रति क्विंटल है। जिले में चना का बीज 387 क्विंटल, मटर का बीज 121 क्विंटल, मसूर का 331 क्विंटल और सरसों का 4.70 क्विंटल बीज उपलब्ध है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर