ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि यंत्र अनुदान योजना: सुपर सीडर मशीन पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन

कृषि यंत्र अनुदान योजना: सुपर सीडर मशीन पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -22 मई 2024 शेयर पोस्ट

जानें, सुपर सीडर मशीन पर किसान कैसे पा सकते है 50 प्रतिशत की सब्सिडी और कैसे करें ऑनलाइन आवेदन 

कृषि में उत्पादकता बढ़ाने के लिए कृषि उपकरण बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। आज फसलों की जुताई से लेकर कटाई तक तथा फसल प्रबंधन के लिए सभी तरह के कृषि उपकरण उपलब्ध है। देश के किसान खेती में अधिक से अधिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करके फसलों की पैदावार बढ़ा सके, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार बहुत सी कृषि मशीनरी पर सब्सिडी उपलब्ध कराती है। अब सरकार ने खरीफ सीजन की बुवाई से पहले किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए सुपर सीडर मशीन पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। सुपर सीडर मशीन एक मल्टी टॉस्किंग मशीन है जो ट्रैक्टर से जुड़कर काम करती है और जुताई, बुवाई, मल्चिंग और खाद फैलाने का काम एक साथ कर सकती है। सुपर सीडर के इस्तेमाल से पराली प्रबंधन भी आसानी से किया जा सकता है। अगर आप खरीफ सीजन में बुवाई से पहले सुपर सीडर खरीदना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके बहुत काम की है। ट्रैक्टर गुरु (Tractorguru) की इस पोस्ट में आपको सुपर सीडर पर सब्सिडी की पूरी जानकारी दी जा रही है। साथ ही खेती में सुपर सीडर मशीन के फायदे भी बताए जा रहे हैं तो बने रहे हमारे साथ।

New Holland Tractor

सुपर सीडर पर सब्सिडी : किसान कमा सकते हैं एक लाख रुपए महीना (Subsidy on Super Seeder: Farmers can earn Rs 1 lakh per month)

सुपर सीडर मशीन रबी और खरीफ सीजन में फसलों की बुवाई के लिए बहुत उपयोगी मशीन है। अगर किसान रबी सीजन की फसल गेहूं की कटाई के बाद खेत में मूंग की बुवाई करता है या खरीफ सीजन के धान की कटाई के बाद गेहूं या चने की बुवाई करता है तो वह सुपर सीडर मशीन के उपयोग से अपना समय और धन दोनों बचा सकता है। सुपर सीडर मशीन सामान्यत एक एकड़ खेत में नरवाई/ पराली को नष्ट करके फसलों की बुवाई मात्र एक घंटे में कर देती है। सुपर सीडर मशीन (Super Seeder Machine) के उपयोग से जुताई का खर्च बच जाता है। फसल अवशेष नष्ट करने, जुताई और बुवाई एक साथ होने के कारण खेती की लागत घट जाती है। जिन किसान परिवारों के पास खुद का ट्रैक्टर (Tractor) है वे सुपर सीडर मशीन को किराए पर चलाकर हर महीने एक लाख रुपए की आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

सुपर सीडर पर सब्सिडी का लाभ इन किसानों को मिलेगा सबसे पहले (These farmers will be the first to get the benefit of subsidy on Super Seeder)

इन दिनों सुपर सीडर पर सब्सिडी का लाभ मध्यप्रदेश के किसानों को दिया जा रहा है। सरकार की इस योजना के तहत एमपी का किसान आधी कीमत पर सुपर सीडर खरीद सकते है। सुपर सीडर पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसान को सबसे पहले MP Kisan App या kisan . mp . gov . in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। किसान को रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, खसरा बी-वन की नकल, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए जाति प्रमाण पत्र आदि आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। किसानों के वर्ग श्रेणी के अनुसार 40 और 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

सुपर सीडर की कीमत और बाजार में उपलब्ध सुपर सीडर कंपनियां (Super Seeder Price and Super Seeder Companies Available in the Market)

बाजार में सीडिंग और प्लांटेशन के लिए कई कंपनियों के सुपर सीडर (Super Seeder) उपलब्ध है। सुपर सीडर की प्रमुख कंपनियों में फार्म पावर, कवेलो, एग्री जोन, शक्तिमान, फील्डकिंग, मास्कीयो गास्पार्दो, टेरासोली, विशाल, लैंड फोर्स, जॉन डियर, पैग्रो, गरूण, सॉइलटेक, केएस एग्रोटेक, जगजीत आदि शामिल है। भारत में सुपर सीडर की प्राइस रेंज 80 हजार रुपए से शुरू होकर 2.99 लाख रुपए तक है। किसानों को उसी कंपनी के सुपर सीडर की खरीद पर सब्सिडी जो कंपनी सरकार की सूची में शामिल है।

सुपर सीडर मशीन इन तरीकों से किसानों को पहुंचाती है फायदा (Super seeder machine benefits farmers in these ways)

  • सुपर सीडर मशीन खेत में बचे फसल अवशेषों (नरवाई/पराली) को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर खेत की मिट्टी में मिला देती है और कुछ समय बाद फसल अवशेष खाद में बदल जाते हैं। ऐसे में किसान को फसलों में ज्यादा रासायनिक खाद देने की जरुरत नहीं होती है।
  • सुपर सीडर से बीज की बुवाई और जमीन की तैयारी एक साथ हो जाती है। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होती है।
  • धान की कटाई के बाद पराली का प्रबंधन सबसे बड़ी समस्या बनती है। सुपर सीडर मशीन के इस्तेमाल से पराली का प्रबंधन आसानी से किया जा सकता है। यह 10 से 12 इंच तक की ऊंचाई की पराली को जोतकर बीज की सीधी बुआई करने में सक्षम है।
  • सुपर सीडर मशीन से फसलों की बुवाई करने पर पैदावार में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है और लागत में 50 प्रतिशत की कमी आती है।

तीन मशीनों को जोड़कर बनी है सुपर सीडर मशीन (Super seeder machine is made by combining three machines)

सुपर सीडर मशीन को तीन मशीनों को जोड़कर बनाया गया है। इसमें एक प्रेस व्हील्स के साथ रोटरी टिलर अैर सीड प्लांट को जोड़ा गया है। खेती की लागत घटाने में यह मशीन बहुत उपयोगी है। किसान गेहूं, धान, चना और मूंग के बीज बोने के लिए इस मशीन (Machine) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मशीन की सहायता से गन्ना, कपास, मक्का, केला आदि जेसी फसलों के ठूंठ हटाए जा सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर