ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि यंत्र अनुदान योजना: पावर स्प्रे पंप सेट पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, जल्दी करें आवेदन

कृषि यंत्र अनुदान योजना: पावर स्प्रे पंप सेट पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, जल्दी करें आवेदन
पोस्ट -12 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

पावर नैपसेक स्प्रेयर, पावर स्प्रे पंप सेट एवं मैनुअल स्प्रेयर पर अनुदान के लिए किसानों को करना होगा यह काम

Agricultural Machinery Grant Scheme Haryana : फसलों से बेहतर पैदावार हासिल करने के लिए किसान भाइयों को खेती की तैयारी से लेकर फसलों के उत्पादन तक में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और कीटनाशकों के इस्तेमाल के लिए कृषि यंत्रों (agricultural machinery) की जरूरत पड़ती है। खेती से संबंधित इन कृषि उपकरणों (agricultural equipment) की बाजार में कीमत (price) बहुत ज्यादा होती है। जिसके कारण हर वर्ग के किसान इन्हें खरीद पाने में सक्षम नहीं होते हैं। किसान भाईयों की इन्हीं समस्या को देखते हुए केंद्र के साथ मिलकर सभी राज्यों की सरकारें अपने-अपने राज्यों में कृषि यंत्र अनुदान योजना (agricultural equipment grant scheme) चलाती है। जिसके तहत राज्य सरकारें अपने-अपने तय प्रावधानों के मुताबिक, अपने राज्य में किसानों (farmers) को कृषि यंत्रों पर अनुदान (Subsidy on agricultural equipment) उपलब्ध करवाती है। इसके लिए संबंधित कृषि विभाग एवं कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा लक्ष्य आवंटित किए जाते हैं। इन आवंटित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए समय-समय पर विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसान भाईयों से आवेदन मांगे जाते हैं। इसी बीच हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने भी अपने राज्य में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन-दलहन (National Food Security Mission-Pulses) को लागू किया है। इसके तहत कृषि उपकरण और उपकरण - पावर नैपसेक स्प्रेयर, पावर स्प्रे पंप सेट एवं मैनुअल स्प्रेयर पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। अनुदान का लाभ लेने के लिए किसान भाई कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा की वेबसाइट http://agriharyana.org/agrischemes पर 15 सितंबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

New Holland Tractor

पावर नैपसेक स्प्रेयर, पावर स्प्रे पंप सेट एवं मैनुअल स्प्रेयर का कृषि में उपयोग

फसलों की ज्यादा पैदावार के लिए अधिकतर किसान फसलों में आवश्यक पोषक तत्वों एवं कीटनाशकों का छिड़काव पारंपरिक तरीके से करते हैं। इसमें किसानों की लागत और मेहनत काफी अधिक लगती है। लेकिन आज बाजारों में कई ऐसे आधुनिक कृषि यंत्र (मशीन) मौजूद हैं, जो खेती-किसानी में सभी तरह के कामों को कम लागत में करने और आसान बनाने में किसानों की काफी मदद करते हैं। इन्हीं में स्प्रेयर कृषि यंत्र (Sprayer Agricultural Equipment) भी शामिल है। आज के वक्त बाजारों में मैनुअली ऑपरेटेड (Manually Operated), ट्रैक्टर ऑपरेटेड (Tractor Operated) एवं बैटरी ऑपरेटेड (Battery Operated) नैपसेक स्प्रेयर(Knapsack Sprayer), पावर स्प्रे पंप सेट (Power Spray Pump Set) और मैनुअल स्प्रेयर मशीन (Manual Sprayer Machine) किसानों के लिए उपलब्ध है। किसान स्प्रेयर मशीन की मदद से बड़े-बड़े खेतों में फसलों में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों एवं कीटनाशकों का छिड़काव कम समय और लागत में बिना किसी मजदूर के अकेले ही कर सकते हैं। जिससे किसानों के समय और पैसे दोनों में ही बहुत बचत होती है। इससे उनकी आय में भी वृद्धि होती है। 

किसानों को बैटरी ऑपरेटेड स्प्रेपंप सेट पर मिलेगा 50 प्रतिशत तक का अनुदान

दरअसल, हरियाणा सरकार अपने राज्य में राष्ट्रीय कृषि विकास मिशन योजना (आरकेवीवाई)  के तहत फसल विविधिकरण के लिए किसानों को प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन-दलहन के अंतर्गत किसानों को भूजल स्तर में सुधार करने, धान की खेती छोड़ने तथा धान के स्थान दलहन और तिलहनी फसलों की खेती के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही हैं। इसी बीच फसलों में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों एवं कीटनाशकों के छिड़काव में प्रयोग होने वाले स्प्रेयर पंप सेट की बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए हरियाणा सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन-दलहन के अतंर्गत बैटरी ऑपरेटेड स्प्रेपंप सेट योजना के तहत किसानों को बैटरी ऑपरेटेड स्प्रे पंप पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है। कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा आवेदनों का भौतिक सत्यापन करने के बाद सब्सिडी राशि लाभार्थी के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजती है। 

अनुदान के लिए ये किसान कर सकते हैं आवेदन

दरअसल, हरियाणा राज्य के कुरूक्षेत्र, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, सिरसा, यमुनानगर, अंबाला, फतेहाबाद, हिसार, जिंद, करनाल और कैथल जिले में भूगत जल स्तर सामान्य से भी नीचे चला गया है। इन जिलों में गिरते भूगत जल स्तर में सुधार करने एवं भू-जल स्तर को फिर से रिचार्ज करने के लिए राज्य सरकार फसल विविधिकरण योजना चला रही है। इसके तहत किसानों को धान की खेती छोड़ने तथा धान के स्थान पर दलहन और तिलहनी  फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है। इसी के तहत हरियाणा सरकार द्वारा फसल विविधिकरण योजना के अंतर्गत इन जिलों में बैटरी चालित पावर स्प्रेपंप सेट पर किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। जिलों  के इच्छुक किसान बैटरी चालित पावर स्प्रेपंप सेट योजना में आवेदन कर अनुदान का लाभ उठा सकते हैं। इन जिलों के इच्छुक किसानों को योजना में आवेदन के लिए बैंक खाता पास बुक की फोटो कॉपी, कृषि भूमि के वैध कागजात, अनुसूचित जाति से संबंधित किसानों के लिए जाति प्रमाण-पत्र, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, आधार, पैन कार्ड और मूल निवास प्रमाण पत्र आदि आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। 

कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा की वेबसाइट पर करें आवेदन

पावर नैपसेक स्प्रेयर, पावर स्प्रे पंप सेट एवं मैनुअल स्प्रेयर कृषि उपकरण पर अनुदान का लाभ लेने के लिए इच्छुक किसान भाई कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा की वेबसाइट  http://agriharyana.org/agrischemes में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन -दलहन कृषि योजना Governance link पर ऑनलाइन आवेदन 15 सितंबर 2023 तक कर सकते हैं। आवेदन के लिए किसान भाई को “मेरी फसल मेरा ब्यौरा पार्टल (My Crop My Details Portal) पर अपना पंजीकरण करना होता है। इसके अलावा, किसान भाई अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के  सहायक कृषि अभियंता और उप कृषि निदेशक कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर