ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

केसीसी 2023 : 15 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड होंगे जारी, मिलेगा किसानों को सस्ता लोन

केसीसी 2023 : 15 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड होंगे जारी, मिलेगा किसानों को सस्ता लोन
पोस्ट -21 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

जानें क्या है भारत सरकार की यह योजना, किसानों को कैसे मिलेगा केसीसी से लोन 

भारत की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि पर निर्भर है। देश के लाखों किसानों का मुख्य व्यवसाय खेती करना है। वहीं कृषि कार्य से जुड़े अनेक व्यवसाय भी देश की इकोनॉमी में वृद्धि करते हैं। ऐसे में किसानों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना जरूरी है। इस दिशा में भारत सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना कारगर साबित हो रही है। किसान क्रेडिट कार्ड एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है जिसमें केसीसी धारक किसानों को सस्ता और आसान लोन मिल जाता है। इससे वे खेती के अलावा पशुपालन, मछली पालन, मुर्गी पालन आदि व्यवसाय कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं। किसानों की ज्यादा से ज्यादा आमदनी बढ़ सके, इसके लिए हाल ही उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने अहम कदम उठाया है। यूपी सरकार अपने प्रदेश के उन नये चिह्नित किए गए 15 लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड जारी करेगी जो इससे वंचित थे। इसका मुख्य उद्देश्य इन किसानों को पशुपालन और मछली पालन के लिए सस्ता ऋण मुहैया कराना है। लोन लेकर ये किसान अपना व्यवसाय शुरू करेंगे और इनकी आय में तेजी से वृद्धि होगी। इससे इन किसानों का जीवन स्तर ऊंचा उठेगा। यहां ट्रैक्टर गुरू के इस आर्टिकल में आपको किसान क्रेडिट कार्य योजना से जुड़ी वे तमाम जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी। हमारे साथ ट्रैक्टर गुरू पर बने रहें और इसे पढ़ कर लाइक एवं शेयर अवश्य करें।

New Holland Tractor

कैसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता ?

आप किसान है और अभी तक आपका किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है तो इसे जल्द से जल्द बनवाएं।  अगर आप यूपी के मूल निवासी हैं तो यहां की सरकार की ओर से केसीसी के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। केसीसी बनवाने के लिए सरकार ने जो शर्तें और पात्रता रखी है वह इस प्रकार है-:

  •    ऐसे किसान जो खेती, बागवानी, मछली पालन, पशुपालन करते हैं वे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इसमें बंटाईदार किसान भी शामिल हैं।
  •    किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदक किसान की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 75 वर्ष होनी चाहिए।
  •    पशुपालन या मछली पालन करने वाले किसानों को 2 लाख रुपये तक का ऋण बैंक द्वारा जारी होता है।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसानों को कई प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है ये इस प्रकार हैं-

  •     आवेदक किसान का का आधारकार्ड
  •     आवेदक किसान का पैन कार्ड
  •     आवेदक किसान का ड्राइविंग लाइसेंस
  •     आवेदक किसान की जमीन की खतौनी की कॉपी
  •     स्वयं का पासपोर्ट साइज फोटो
  •     स्वयं का मोबाइल नंबर जो आधारकार्ड से जुड़ा हो।
  •     आवेदक किसान का लोन लेने के लिए स्वयं की घोषणा का शपथ पत्र

केसीसी के लिए आवेदन कैसे करें ?

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसान ऑनलाइन या ऑफलाइन इन दोनो ही तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन में अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसका फार्म लें और उसे भर कर बैंक में जमा करावें। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से किया जा सकता है।

ये है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन के लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट agrilicense.upagriculture.com/pmkisankcc/  पर जाएं।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलेगा। इस पेज पर आप डाउनलोड केसीसी फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने kcc Application form की PDF खुलेगी।
  •  इस एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड करें और फार्म को प्रिंट कर लें।
  •  इसके बाद फार्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें एवं इसके साथ मांगे गए जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी अटैच कर दें।
  •  इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें और आवेदन जमा करा दें।

यूपी में कैंप लगाकर किसानों को केसीसी जारी

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत उत्तरप्रदेश सरकार की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यहां 15 लाख किसानों को केसीसी जारी किए जाने हैं। इसके लिए सरकार स्पेशल कैंप आयोजित कर रही है। इन शिविरों में आवेदक किसानों को मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा मौके पर ही किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जनवरी 2023 तक यूपी में 42,1502 एवं अब तक 19, 1107 से ज्यादा केसीसी जारी हो चुके हैं। यह कुल टारगेट का 77.95 प्रतिशत है। सरकारी रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2023 तक यूपी की योगी सरकार 15 लाख किसानों को कार्ड उपलब्ध करवा देगी।
 

केसीसी पर मिलता है 3 लाख रुपये तक लोन

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत इस कार्ड के लाभार्थी किसान को कम से कम 50,000 रुपये और अधिकतम 3,00,000 रुपये तक का लोन मिल सकता है। इसमें सस्ती ब्याज दर पर सरकार बैंकों से लोन मुहैया कराती है। इस योजना की शुरूआत 1998 में की गई थी। यह योजना किसानों को साहूकारों के अधिक ब्याज के चंगुल से बचाती है।

पशुपालन के लिए केसीसी पर लोन

केंद्र सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड पर पशुपालन के लिए बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाता है। यह ऋण राश 1 लाख 60,000 रुपये तक होती है। निर्धारित समय अवधि में लोन का भुगतान करने पर ब्याज में छूट मिलती है। पशुपालन में गाय, भैंस, बकरी, सूअर एवं कुक्कुट पालन के लिए लोन लिया जा सकता है।

केसीसी पर बीमा लाभ

बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड पर किसान सरकार की योजना के अनुसार अपनी फसल का बीमा भी करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान को व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा का लाभ भी ले सकते हैं। यदि किसान की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो परिवार को बीमा कंपनी की ओर से 50,000 रुपये का भुगतान किया जाता है। घायल होने पर 25,000 रुपये की बीमा राशि दी जाती है।

ट्रैक्टर गुरू रखता है आपको अपडेट

ट्रैक्टर गुरू किसानों को हमेशा नवीन कृषि समाचारों और महत्वपूर्ण सरकारी योजनाओं की  जानकारियों के साथ अपडेट रखता है। इसके अलावा समय-समय पर ट्रैक्टर निर्माता प्रमुख कंपनियों की सेल्स रिपोर्ट भी  ट्रैक्टर गुरू पर प्रकाशित की जाती है। आपको अपने पुराने ट्रैक्टर को बेच कर नया ट्रैक्टर लेना है तो ट्रैक्टर गुरू पर संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर