ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फसलों की खेती में खर्च करें मात्र 10,000 रुपये और कमाएं लाखों रुपए

फसलों की खेती में खर्च करें मात्र 10,000 रुपये और कमाएं लाखों रुपए
पोस्ट -30 मई 2023 शेयर पोस्ट

इन फसलों की खेती में किसान खर्च करें मात्र 10,000 रुपये और कर सकते है लाखो की कमाई 

अभी मानसून शुरू होने में थोड़ा समय लगेगा लेकिन जब मानसून पूरे देश में सक्रिय होगा तो सभी किसान खरीफ की फसलों की बुआई में व्यस्त हो जाएंगे। किसानों के लिए यह खुशखबर है कि इस बारिश के मौसम में कुछ खास फसलें उगाएं तो बहुत कम लागत और दो या तीन महीने में वे लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। बरसात में अधिक डिमांड वाली इन फसलों में हरी सब्जियों की खेती अच्छा मुनाफा प्रदान करती है। यदि किसान भाई पालक, धनिया और मेथी की खेती करें तो ये फसलें करीब 10,000 रुपये की लागत में आपको लाखों रुपये की आमदनी करा सकती है। बरसात में हरी सब्जियों आवक इसलिए कम हो जाती है क्योंकि कई जगहों पर खेतों में पानी जमा होने के कारण ऐसी फसलें जल्दी गल जाती हैं। ऐसे में इनके भाव आसमान पर पहुंच जाते हैं। बरसात के सीजन का फायदा उठाकर किसान हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा कमाई वाली इन तीन फसलों की खेती करेंगे तो उन्हें पैसे की कोई कमी नहीं अखरेगी। इन तीन फसलों की खेती कब, कैसे और किस तरीके से की जाए। इसकी पूरी जानकारी यहां ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको उपलब्ध कराई जा रही है। इसे अवश्य पढ़ें और शेयर करें।

New Holland Tractor

पालक की खेती कैसे करें?

बता दें कि पालक की खेती यूं तो कभी भी कर सकते हैं लेकिन बारिश के सीजन में पालक की फसल आपको जितना ज्यादा मुनाफा प्रदान कर सकती है उतना अन्य सीजन में नहीं। जागरूक किसान बारिश में ही पालक की खेती ज्यादा करते हैं। यह पालक जून के अंतिम सप्ताह में बोया जाता है जो अगस्त-सितंबर तक खूब पैदावार देने लगता है। काटने पर यह दोबारा बढ़ जाता है। किसान जून से जुलाई तक पालक की बुआई कर सकते हैं। 1 एकड़ पालक की खेती करने पर अधिकतम 10-12 हजार रुपये की लागत आती है और तीन महीने में इस जमीन पर पैदा होने वाले पालक को बेचकर आप डेढ़ लाख रुपये कमा सकते हैं।

पालक के लिए जलवायु और तापमान

पालक की फसल बुआई के लिए खेत का पीएच मान 6 से 7 के बीच होना चाहिए। इसके पौधे 20 डिग्री तापमान में अच्छा विकास करते हैं। वहीं पालक के खेत में जल निकासी की उचित व्यवस्था करनी चाहिए। खेत में पानी जमा होने का मतलब है पालक की फसल जल्दी नष्ट हो जाएगी।

ऐसे करें खेत की तैयारी

यदि आप बरसात में पालक की फसल की ज्यादा पैदावार लेकर मोटी कमाई करना चाहते हैं तो आपको पालक के लिए खेत को बेहतर तरीके से तैयार करना होगा। इसके लिए सबसे पहले गहरी जुताई कर पुराने अवशेषों को नष्ट कर देना चाहिए। जुताई के बाद खेत को खुला छोड़ दें। इससे खेत में धूप लगेगी और छोटे-मोटे कीट-पतंगे नष्ट हो जाएंगे। इसके बाद अच्छी मात्रा में गोबर का गला हुआ देसी खाद दें। खेत को समतल बना लें। इसमें 40 kg फास्फोरस, 30 kg नाइट्रोजन और 40 kg पोटाश की मात्रा दें। जब पौधों की कटाई का समय आए तो 20 kg यूरिया खाद भी छिड़क दें। इस तरीके से पालक की फसल कई गुना ज्यादा होगी।

ये हैं पालक की टॉप किस्में

आप यदि इस बारिश के सीजन में पालक की खेती करने जा रहे हैं तो बीज के लिए  इसकी उन्नत किस्में ही इस्तेमाल करें जो इस प्रकार हैं-: आलग्रीन किस्म की पालक, आईआई एचआर-10 और आईआईएचआर -8, पूसा ज्योति किस्म पालक, जोबनेर किस्म पालक। ये सभी किस्म अच्छी पैदावार देती हैं।

धनिये की फसल बनाएगी धनवान

आपको यह जानकार आश्चर्य हो सकता है कि धनिये की खेती भी आपको लाखों की कमाई करवा सकती है। बरसात में धनिये के भाव ज्यादा होते हैं। इस फसल से आप बरसात में कई बार कटाई करके नकद पैसा कमा सकते हैं। एक एकड़ जमीन में धनिये की खेती करने पर करीब 20,000 रुपये का लागत खर्च आता है। इससे किसान डेढ़ लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। हाईब्रिड धनिया की खेती की जाए तो आपको इसके बाजार भाव कई गुना ज्यादा मिलेंगे। बारिश में धनिए की फसल उगाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना  जरूरी है जैसे समय से पहले फसल बुआई, खरपतवार को हटाते रहना, रोगनाशक दवा का स्प्रे करना, समय रहते कटाई करना आदि। बारिश के धनिये की अच्छी फसल के लिए जून-जुलाई में खेत की जुताई का काम पूरा कर लेना चाहिए। इसके बाद  गोबर की गली खाद डालें। इसे मिलाकर खेत समतल कर लें और जुलाई के अंत या अगस्त में धनिए की बुआई करें। हरे धनिये का भाव 250 से 300 रुपये प्रति किलोग्राम तक रहता है।

मेथी की खेती में बचत ही बचत

जिस तरह से पालक और धनिये की खेती से बरसात में ज्यादा कमाई की जा सकती है। उसी प्रकार इस सीजन में मेथी की फसल भी आपको मोटी कमाई करा सकती है। इसकी फसल के लिए 1 एकड़ में लगभग 10,000 रुपये की ही लागत आती है। इससे 40 हजार रुपये तक की कमाई की जा सकती है। मेथी की फसल भी कटाई के बाद दोबारा बढ़ने वाली है, इसकी कई बार कटाई की जा सकती है। मेथी को हरी सब्जी के अलावा इसके बीजों को भी मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इससे दोनों तरह से कमाई होती है। मेथी  को कई बीमारियों में औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। बाजार में मेथी की जबरदस्त मांग रहती है। आप मेथी दाने बेचकर भी खूब कमाई कर सकते हैं।

मेथी की खेती के लिए रखें इन बातों का ध्यान

अगर आप मेथी की उन्नत खेती करना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है जो इस प्रकार हैं-:

  • मेथी की खेती के लिए जल निकास वाली मिट्‌टी अधिक उपयुक्त रहती है।
  • इसके लिए मैदानी इलाके ज्यादा सही रहते हैं।
  • मेथी की खेती में औसत सिंचाई की ही जरूरत होती है।
  • मेथी की फसल यदि दाने के लिए कर रहे हैं तो इसकी बुआई नवंबर तक की जा सकती है लेकिन सब्जी के हिसाब से कर रहे हैं तो अगस्त में मेथी बोनी चाहिए। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर