ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

खुशखबरी : 5 लाख गन्ना किसानों के खाते में पहुंचे 1371 करोड़ रुपए

खुशखबरी : 5 लाख गन्ना किसानों के खाते में पहुंचे 1371 करोड़ रुपए
पोस्ट -31 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

गन्ना बकाया भुगतान : 5 लाख से अधिक किसानों के खाते में किया 1371 करोड़ रुपए का बकाया भुगतान

Outstanding Sugarcane Price Payment : गन्ना उत्पादक किसान इस बार दीपावली समेत अन्य त्योहार धूमधाम से मनाएंगे। क्योंकि एक ओर जहां सरकार ने गन्ना की खेती को लाभकारी बनाने के लिए गन्ना के मूल्य में बढ़ोतरी की है, तो दूसरी ओर बकाया गन्ना मूल्य भुगतान के लिए सख्त कदम उठाए हैं। इसी बीच त्योहारी सीजन से पहले गन्ना किसानों को बड़ी सौगात मिली है। सरकार द्वारा उठाए गए सख्त कदमों के फलस्वरूप प्रदेश की शुगर मिलों ने पेराई सत्र 2022-23 (Crushing session 2022-23) के बकाया गन्ना मूल्य भुगतान (Outstanding Sugarcane Price Payment ) के लिए एकमुश्त 1371 करोड़ रुपए की धनराशि किसानों के खातों में जमा कराई है। इससे प्रदेश के लगभग 5 लाख से अधिक गन्ना किसानों के खातों में बकाया गन्ना मूल्य का पैसा पहुंचा है, जिससे किसानों को बड़ी राहत मिली है। त्योहारी सीजन में लंबित धनराशि मिलने से किसान खुश है और इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है। किसानों का कहना है कि त्योहारी सीजन में बकाया गन्ना भुगतान प्राप्त होने से वे इस बार त्योहारों को धूमधाम से मना पाएंगे। साथ ही रबी फसलों की बुवाई बिना किसी आर्थिक परेशानी के समय से कर पाएंगे। आईए, इस पोस्ट की मदद से जानें कि इस धनराशि से कितने किसानों के खातों में बकाया भुगतान का पैसा पहुंचा है।

New Holland Tractor

24 घंटे में किसानों के खातों में भेजे गए 1371 करोड़ रुपए

उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों को शुगर मिलों द्वारा लंबित गन्ना मूल्य भुगतान नहीं किए जाने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) सरकार एक्शन मूड में है। मुख्यमंत्री ने सख्त कदम उठाते हुए शुगर मिलों को बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों के खातों में जमा करने के लिए निर्देशित किया गया है। मुख्यमंत्री के निर्देश है कि गन्ना मूल्य भुगतान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है, जिन डिफाल्टर शुगर मिलों ने अभी तक पेराई वर्ष 2022-23 का गन्ना मूल्य का भुगतान नहीं किया है, उनके देय मूल्य का भुगतान प्राथमिकता पर कराया जाए। गन्ना मूल्य भुगतान न करने वाली शुगर मिलों के विरुद्ध वसूली प्रमाण-पत्र जारी करते हुए लंबित भुगतान सुनिश्चित कराई जाए। सीएम योगी आदित्यनाथ के कड़े रुख के फलस्वरूप बजाज ग्रुप ने पेराई सत्र 2022-23 (Crushing session 2022-23) के लंबित गन्ना मूल्य भुगतान के लिए एकमुश्त 1371 करोड़ रुपए की धनराशि अपनी शुगर मिलों से संबंधित किसानों के खातों में बीते 24 घंटों के दौरान जमा कराई है। बजाज समूह की चीनी मिलों से जुड़े लगभग 5.25 लाख किसानों के खातों में गन्ना बकाया भुगतान राशि पहुंचने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। इसके लिए गन्ना किसानों ने सीएम योगी के प्रति आभार व्यक्त किया है।

इन चीनी मिलों के लिए जारी की गई धनराशि   

बजाज समूह द्वारा अपनी चीनी मिलों से संबद्ध किसानों के पेराई सत्र 2022-23 के लंबित भुगतान के लिए 1371 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की गई। इस धनराशि के तहत चीनी मिल थाना भवन शामली द्वारा 142 करोड़ रुपए, किनौनी मेरठ द्वारा 180 करोड़ रुपए, चीनी मिल गागनौली सहारनपुर द्वारा 98 करोड़ रुपए, भैसाना मुजफ्फरनगर द्वारा 112 करोड़ रुपए, बरखेड़ा पीलीभीत द्वारा 93 करोड़ रुपए, कसूदापुर शाहजहांपुर द्वारा 98 करोड़ रुपए, बिलाई बिजनौरा द्वारा 90 करोड़ रुपए, गोला गोकर्णनाथ लखीमपुरखीरी चीनी मिल द्वारा 185 करोड़ रुपए, पलियाकलां लखीमपुरखीरी द्वारा 157 करोड़ रुपए, खंभारखेड़ा लखीमपुरखीरी द्वारा 82 करोड़ रुपए, प्रतापुर देवरिया द्वारा 10 करोड़ रुपए, रुदौली बस्ती द्वारा 37 करोड़ रुपए, इटईमेदा बलरामुपुर द्वारा 37 करोड़ रुपए एवं चीनी मिल कुंदरखी गोण्डा द्वारा 82 करोड़ रुपए की धनराशि किसानों के खातों में जमा कराई गई है।

चीनी मिलों एवं विभागीय अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी सरकार आगामी लोकसभा चुनाव पर ध्यान केंद्रित करते हुए किसानों के हितों में कई अहम फैसले ले रही है। राज्य में नये शक्कर सत्र शुरू होने से पहले किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए नए पेराई सत्र के लिए गन्ना के मूल्य में बढ़ोतरी करने का फैसला योगी सरकार द्वारा लिया गया है। वहीं, त्योहारी सीजन को देखते हुए मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने गन्ना मूल्य भुगतान न करने वाली चीनी मिलों की चीनी व अन्य सह-उत्पादों की तेजी से बिक्री कर प्राथमिकता से गन्ना किसानों को बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान (payment of outstanding sugarcane price) कराने के निर्देश दिए हैं। सीएम के सख्त रूख के परिणामस्वरूप गन्ना एवं चीनी उद्योग विकास विभाग द्वारा बकायेदार समूहों की चीनी मिलों में मौजूदा चीनी स्टॉक, शीरा, बगास, खोई व अन्य सह-उत्पादों की तेजी से बिक्री कर प्राप्त धनराशि से लंबित गन्ना मूल्य का भुगतान सुनिश्चित कराने के लिए चीनी मिलों व विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए गए हैं।   

चीनी मिलों के विरूद्ध कठोर दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश

विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अगर चीनी मिलें इन निर्देशों का पालन नहीं करती है, तो उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्रवाई करते हुए बकाया गन्ना मूल्य भुगतान (payment of outstanding sugarcane price) की वसूली के लिए वसूली प्रमाण-पत्र जारी करने का प्रस्ताव पारित किया जाए। इसके अलावा, शुगर मिलों पर पैनी निगाह रखते हुए टैगिंग आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अतिरक्त, उन्हें सचेत किया गया है कि अगर शुगर मिलें टैगिंग आदेश की अक्षरश: अनुपालन नहीं करती है या चीनी बिक्री से प्राप्त होने वाली राशि का अन्यथा प्रयोग करती है, तो इसे किसी भी दशा में बर्दाश्त न किया जाए। साथ ऐसा करने वाले शुगर मिलों के खिलाफ कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जाए।

नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू होगा गन्ना पेराई सत्र 2023-24

बताया जा रहा है कि प्रदेश में सभी चीनी मिले गन्ना पेराई सत्र 2023-24 के लिए नवंबर के पहले सप्ताह में अपना गन्ना पेराई सत्र शुरू कर देंगी। इसके लिए चीनी मिलों ने अपनी तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि इस सत्र में सभी चीनी मिलें अपनी क्षमता से गन्ना पेराई करेंगी। सहारनपुर जिले में कल यानी 1 नवंबर 2023 से चीनी मिलों का गन्ना पेराई सत्र शुरू होगा। जिला गन्ना अधिकारी सुशील कुमार के मुताबिक किसान सहकारी शुगर मिल सरसावा, नानौता व देवबंद द्वारा 1 नवंबर 2023 से पेराई सत्र चालू हो जाएगा। बजाज चीनी मिल गांगनौली द्वारा 31 अक्टूबर 2023 से अपना सत्र शुरू कर दिया जाएगा। उत्तम शुगर मिल शेरमऊ व दया शुगर मिल गागलहेड़ी द्वारा 6 नवंबर 2023 से पेराई सत्र शुरू करने की घोषणा की गई है। इसके अतिरिक्त शाकुम्बरी शुगर एंड एलाइड इंडस्ट्रीज टोडरपुर ने 26 अक्टूबर से अपना सत्र शुरू की तारीख निर्धारित की है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर