ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मंडी में धान की बिक्री करने से पहले जानें ये तीन जरूरी बातें, नहीं होगा नुकसान

मंडी में धान की बिक्री करने से पहले जानें ये तीन जरूरी बातें, नहीं होगा नुकसान
पोस्ट -30 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

धान की एमएसपी पर बिक्री से पहले रखें इन बातों का ध्यान

धान की बिक्री शुरू हो चुकी है। 1 अक्टूबर से उत्तरप्रदेश में एमएसपी पर धान खरीदी की शुरुआत हो चुकी है। किसान अपनी तैयार फसलों को मंडी तक पहुंचा रहे हैं। धान समेत मक्का, बाजरा, ज्वार की फसल भी पककर तैयार होने लगी है। मंडी में अपनी फसल बेचने के लिए इस बार 1 लाख 63 हजार किसानों ने अपनी रुचि दिखाई है। उत्तरप्रदेश के खाद्य आयुक्त ने बताया कि 1 जुलाई से शुरू हुए पंजीकरण में 1.63 लाख किसानों ने अपना ब्यौरा दर्ज करवाया है। अभी 31 दिसंबर तक एमएसपी पर फसल की खरीद जारी रहेगी। ऐसे में किसानों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम एमएसपी पर धान की बिक्री से पहले कुछ महत्वपूर्ण जरूरी बातों के बारे में, एमएसपी पर बिक्री करने की प्रक्रिया आदि की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

1 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है रबी फसलों की खरीद

1 अक्टूबर से प्रदेश में धान, मक्का, बाजरा और ज्वार की एमएसपी पर खरीद शुरू हो चुकी है। प्रदेश में कुल 4400 क्रय केंद्रों पर 70 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की जाएगी। जिसके लिए खरीद केंद्रों पर बोरों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। 

कितने मूल्य पर की जाएगी खरीद

मोटे अनाजों के तौर पर प्रदेश में मक्का, बाजरा और ज्वार की खरीद की जाएगी। मक्का का एमएसपी 2090 रुपए प्रति क्विंटल, बाजरा का एमएसपी 2500 रुपए प्रति क्विंटल और ज्वार का एमएसपी 3180 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है। इसके अलावा कोदो की भी खरीद की जाएगी जिसका एमएसपी 3846 रुपए प्रति क्विंटल है। धान की एमएसपी में भी लगभग 7% की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि धान खरीद की नई नीति की मंजूरी मिलने के बाद धान का एमएसपी अब ज्यादा होकर 2183 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है और ग्रेड-ए धान का एमएसपी 2203 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित हुआ है। इसमें 143 रुपए प्रति क्विंटल यानी लगभग 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि इससे पहले धान का एमएसपी 2040 रुपए प्रति क्विंटल था जो अब 2183 रुपए प्रति क्विंटल हो गया है।  

इन 3 जरूरी बातों का रखें ध्यान 

धान की सरकारी बिक्री से पहले किसानों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना अनिवार्य है। जो इस प्रकार है। धान की खरीद ऑनलाइन माध्यम से होगी, जिसके लिए किसानों को अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा।

  • धान बेचने पर मिलने वाला समर्थन मूल्य किसानों के बैंक खाते में सीधे प्रदान किया जाएगा। इसलिए जरूरी है कि किसान अपने मोबाइल नंबर के साथ-साथ आधार संख्या को बैंक खाते से लिंक करवाएं।
  • किसान भाई परिवार के एक अन्य सदस्य का नाम भी रजिस्टर करवाएं। ताकि मुख्य किसान अपनी गैरमौजूदगी में भी परिवार के किसी अन्य सदस्य के माध्यम से फसल की बिक्री कर सकें।
  • रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना आधार, मोबाइल नंबर आदि जरूरी जानकारी भरते समय क्रॉस चेक जरूर कर लें। ताकि कोई त्रुटि न रहे।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

एमएसपी पर धान की बिक्री से पहले कुछ अन्य जरूरी बातों का ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है जो इस प्रकार है।

  • फसल रजिस्ट्रेशन से पहले किसान पंजीकरण करवाना अनिवार्य है।
  • भूमि विवरण की जानकारी भरते समय खतौनी, खाता संख्या, रकबा और फसल का रकबा जरूर भरें। रकबा की जानकारी हेक्टेयर में भरें।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद फाइनल प्रिंट जरूर निकलवाएं।
  • धान बिक्री के समय फसल रजिस्ट्रेशन का प्रिंट या प्रपत्र, किसान पंजीयन प्रमाण, आधार कार्ड और खतौनी की छायाप्रति जरूर साथ होना चाहिए। धान की बिक्री करने के बाद केंद्र प्रभारी से पावती पत्र भी जरुर प्राप्त कर लें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर