ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Blue Java Banana : जानें केले की ब्लू जावा किस्म की खासियत, कैसा होता है इसका स्वाद?

Blue Java Banana : जानें केले की ब्लू जावा किस्म की खासियत, कैसा होता है इसका स्वाद?
पोस्ट -20 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

जानें केले की ब्लू जावा किस्म की खासियत, कैसा होता है इसका स्वाद? कहां होती है इसकी खेती

Blue Java Banana : स्थानीय बाजार और बाहरी क्षेत्रों में आप सभी ने पीले, हरे, लाल रंग वाली फल और सब्जियां को तो देखा ही होगा। वहीं, आपने हरे और पीले रंग के केले के स्वाद का आनंद भी लिया है। लेकिन क्या आपने कभी नीले रंग के केले के बारे में देखा या सुना है। अगर नहीं देखा व सुना है, तो बता दें कि ऐसे केले की किस्में मौजूद है, जो हरा-पीला नहीं, बल्कि नीले रंग का केला है। इसे ब्लू जावा केला (Blue Java Banana) किस्म कहा जाता है और इसे खाने में इसका स्वाद वेनिला आइसक्रीम जैसा होता तथा इस केले को खाने से बहुत फायदे भी होते हैं। इस नीले केले की पैदावार दक्षिण पूर्व एशिया में होती है। मुख्य तौर पर इसके सबसे ज्यादा खेती दक्षिण अमेरिका में होती है।

New Holland Tractor

वेनिला आइसक्रीम जैसा है इसका स्वाद

दरअसल, हाल ही में नीले रंग का केला इंटरनेट पर काफी तहलका मचा रहा है। ओगिल्वी के फॉर्मर ग्‍लोबल चीफ क्रिएटिव ऑफिसर थाम खाई मेंग ने अपने ट्विटर हैंडल पर सबसे पहले इस नीले केले का जिक्र किया था. उन्‍होंने लिखा,  'किसी ने मुझे ब्लू जावा केले लगाने के लिए क्‍यों नहीं कहा? अविश्वसनीय, इन केलों का स्वाद बिल्कुल आइसक्रीम जैसा है।  इस प्रकार के केले का इस्तेमाल आइसक्रीम, स्मूदी, और कई तरह के डेजर्ड में किया होता है।  इसका स्वाद बिल्कुल वेनिला आइसक्रीम जैसा होता है, खाने के बाद आपको बिल्कुल नहीं लगेगा कि आपने केला खाया है।

हवाई द्वीप में काफी लोकप्रिय है ये केला

विशेषज्ञों के अनुसार, इस केले की खेती दक्षिण पूर्व एशिया में होती है। खासकर दक्षिण पूर्व एशिया में नीले रंग के इस केले को ब्लू जावा बनाना (Blue Java Banana) कहते हैं। हवाई द्वीप में ये केला काफी लोकप्रिय है और वहां पर इसे 'आइसक्रीम केला' के नाम से जाना जाता है। फिजी में इस केले को 'हवाईयन केला' के नाम से जाना जाता है। फिलीपिंस में इसे 'क्री', इंडोनेशिया में इसे ‘ब्लू जावा बनाना’ सेंट्रल अमेरिका में इस केले को 'सेनिज़ो' नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने आगे एक एक्स पोस्ट और साझा करते हुए एक लिंक शेयर किया, जिसमें इस ब्जू जावा केले किस्म संबंधित विस्तृत जानकारी है।

15 से 20 फीट तक होती है इसके पेड़ की ऊंचाई

अमेजोपेडिया के मुताबिक, यह अनोखा नीले रंग वाला केला मूसा एक्यूमिनाटा और मूसा बाल्बिसियाना के ट्रिपलोइड संकर हैं। इस केले के पेड़ की ऊंचाई 4.5 से 6 मीटर (15 से 20 फीट) तक होती है। इस केले की पत्तियां चांदी जैसे चमकते हरे रंग की होती हैं। ब्लू जावा केलों को ताजा या पकाकर खाया जाता है। ये केले अपने सुगंधित स्वाद के लिए जाने जाते हैं जिसमें वेनिला जैसा कस्टर्ड स्वाद होता है। इन केलों के ऊपर की तरफ बढ़ने के लिए 40 फॉरेनहाइट तापमान की जरूरत होती है। इस नीले केले को वजन कम करने की रामबाण दवा माना जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक आइसक्रीम की जगह अगर इस केले को खाया जाए तो कैलोरी इनटेक सिर्फ 105 ही रहता है।  

ब्लू जावा केला किस्म खाने के फायदे

ब्लू जावा केला खाने में बहुत फायदेमंद है। ये केला शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है। अगर किसी को एनीमिया हुआ है, तो उसे ब्लू जावा किस्म केला (Blue Java Variety Banana) खाना चाहिए। साथ ही ये केला पेट संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने के लिए उपयुक्त माना गया  है। एक रिसर्च में ये भी पता चला है कि इस नीले रंग के केले खाने से तनाव से मुक्ति मिलती है। इस ब्लू केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को रिलेक्स फील कराता है इसलिए डिप्रेशन में पड़े लोगों को इस केले का सेवन करना चाहिए। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर