ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Rice Price : गैर- बासमती चावल की कीमत में 10 फीसदी की गिरावट

Rice Price : गैर- बासमती चावल की कीमत में 10 फीसदी की गिरावट
पोस्ट -22 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

गैर-बासमती चावल की कीमतों में आई 10 प्रतिशत की गिरावट, जानें दाम घटने की वजह

Rice Price : देश में खाद्य वस्तुओं में बढ़ती महंगाई को काबू में लाने के लिए भारत सरकार “भारत ब्रांड” के तहत कम कीमतों पर आटा, दाल और चावल (Rice) बेच रही है, ताकि उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिल सके। भारत सरकार द्वारा बाजार में  कम कीमतों पर आटा, दाल और चावल बेचने और व्यापारियों को हर हफ्ते अपने चावल स्टॉक की घोषणा के परिणामस्वरूप मार्च महीने में गैर-बासमती चावल (Non-Basmati Rice) के दामों में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। चावल (Rice) निर्यात पर प्रतिबंध लगे होने के कारण आज घरेलू बाजार में चावल की उपलब्धता में वृद्धि हुई है। 

New Holland Tractor

इधर, व्यापारियों का कहना है कि सरकार द्वारा भारत ब्रांड चावल (Bharat Brand Rice) की बिक्री के साथ चावल और धान के स्टॉक घोषित करने की पॉलिसी की वजह से गैर-बासमती चावल की कीमत में 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। केंद्र सरकार के इस दोहरे कदम उठाने के बाद उनके कारोबार पर असर पड़ा है और मार्केट सेंटिमेंट को धक्का लगा है। फिलहाल, लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने से पहले उन्हें प्रतिबंधों में ढील दिए जाने की कोई उम्मीद नहीं है।

5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम के पैक में भारत ब्रांड चावल (Bharat Brand Rice)

केंद्र सरकार का पूरा फोकस सस्ती कीमत पर आम उपभोक्ताओं को चावल (Rice) उपलब्ध कराना है। इसलिए केंद्र सरकार सहकारी समितियों, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ लिमिटेड, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ और रिटेल चेन केंद्रीय भंडार गृह के माध्यम से भारत ब्रांड चावल 5 किलोग्राम और 10 किलोग्राम के पैक में बेच रहा है। भारत चावल (Bharat Rice) की कीमत 29 रुपए प्रति किलोग्राम है। इसके अलावा, बीते दिनों केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि सरकार  चुनाव से पहले देशभर के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर मोबाइल वैन के जरिए रियायती कीमतों पर भारत ब्रांड आटा और चावल बेचेगी। वहीं, केंद्र सरकार के इस 'किफायती' कदम का मुकाबला करने के लिए, केरल सरकार ने 'सबरी के चावल' लॉन्च किया है, जिसे राज्य द्वारा संचालित आउटलेट्स के माध्यम से 29 रुपये और 30 रुपए प्रति किलो पर बेचा जाएगा।

विदेशी बाजारों से मांग में कमी

चावल एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा भारत चावल (Rice) की बिक्री करने के साथ हर सप्ताह चावल और धान के स्टॉक घोषित करने जैसी दोहरी पॉलिसी की कारण से चावल की कीमत में 10 फीसदी की गिरावट आई है। कंपनियों का कहना है कि मार्केट में सुगंधित गोबिंद भोग चावल की कीमत (Rice Price) जो 65 रुपए प्रति किलोग्राम थी। वह होलसेल (थोक) स्तर पर गिरकर 55 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। बताया गया है कि चावल का आपूर्ति पक्ष मजबूत है, लेकिन निर्यात प्रतिबंध के साथ ही विदेशी बाजारों से मांग में भी कमी आई है।

रिटेल बाजार में अभी उसी रेट पर बिक रहा है चावल (Rice)

चावल एक्सपोर्ट इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों का कहना है कि साल के इस समय चावल की कीमतें आमतौर पर बढ़ जाती हैं।  लेकिन इस साल कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। क्योंकि केंद्रीय सहकारी समितियों NACMFI और NCCF के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा भारत ब्रांड चावल (Bharat Brand Rice) बेचा जा रहा है। साथ ही स्टॉक घोषित करने की पॉलिसी की वजह से जमाखोरी पर लगाम लगी है। इसके परिणामस्वरूप चावल (Rice) की आपूर्ति अधिक बनी हुई है और मार्च महीने में गैर-बासमती चावल की कीमतों में गिरावट आई है। हालांकि अभी खुदारा (रिटेल) बाजार में चावल की कीमतों पर असर नहीं पड़ा है। जानकारों के अनुसार, रिटेल बाजार में गैर- चावल अभी उसी रेट में ही बिक रहा है।

गैर-बासमती चावल के निर्यात में 28.7 प्रतिशत गिरावट

केंद्र सरकार द्वारा सस्ती कीमत पर आम उपभोक्ताओं के पास चावल पहुंचाने और बाजार में गैर-बासमती चावल के बढ़ते दामों को कम कर घरेलू आपूर्ति में सुधार करने के लिए जुलाई 2023 में बासमती तथा गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया। अगस्त महीने में उबले चावल (Rice) पर 20 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया गया था। मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस (एमईपी) 1,200 डॉलर प्रति टन तय कर दिया गया। वहीं, बाद में केंद्र ने बासमती चावल (Basmati Rice) पर मिनिमम एक्सपोर्ट प्राइस कम कर 950 डॉलर प्रति टन कर दिया। सरकार के इन कदमों से अप्रैल 2023 से जनवरी 2024 के दौरान गैर-बासमती चावल (Non-Basmati Rice) के निर्यात में 28.7 प्रतिशत गिरावट आई।

बाजार में चावल का रेट (Rice Price) क्या हैं?

कमोडिटी ऑनलाइन के मुताबिक, बाजार में गैर-बासमती चावल (Non-Basmati Rice) का औसत भाव 3400 प्रति क्विंटल, सबसे कम कीमत 3300 प्रति क्विंटल और सबसे उच्च कीमत 3500 प्रति क्विंटल चल रहा है। चावल की प्रमुख मंडियों जैसे गोमती (त्रिपुरा) जिला के नूतनबाजार मंडी में चावल का न्यूनतम भाव 3550 रुपए प्रति क्विंटल और अधिकतम 4 हजार रुपए प्रति क्विंटल, औरैया (उत्तर प्रदेश) जिला के अचलदा मंडी में 3 हजार रुपए प्रति क्विंटल चावल का रेट (Rice Price) चल रहा है। रायगढ़ (महाराष्ट्र) Karjat (Raigad) मंडी में चावल 4 हजार रुपए प्रति क्विंटल के उच्च भाव से बिक रहा है, जबकि सांगली मंडी में किसानों को चावल (Rice) का 8500 रुपए प्रति क्विंटल का उच्च भाव मिल रहा है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर