ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि यंत्र सब्सिडी: किसानो को खेती मशीनों पर सरकार से 50% तक सब्सिडी

कृषि यंत्र सब्सिडी: किसानो को खेती मशीनों पर सरकार से 50% तक सब्सिडी
पोस्ट -11 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

खेती की इन मशीनों पर मिल रही है बंपर सब्सिडी, यहां करें सब्सिडी के आवेदन

आज कृषि से संबंधित बड़े-छोटे कई जटिल कार्यों को सरलता से पूरा करने में आधुनिक खेती की मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। आधुनिक तकनीक पर आधारित ये मशीनें खेती में किसानों के लिए काफी मददगार साबित हो रही हैं। कृषि मशीनों ने आज के इस आधुनिक दौर में खेती का स्वरूप बिल्कुल ही बदल दिया है। हालांकि खेती की ये मशीनें थोड़ी महंगी होती है, जिसकी वजह से हर किसान इन्हें खरीद नहीं सकता है।  लेकिन हर एक किसान तक इन मशीनों की पहुंच हो, इसके लिए सरकार कई सब्सिडी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं के तहत कृषि मशीनों की लागत का बोझ कम करने के लिए किसानों को भारी सब्सिडी भी दी जाती है। इन सब प्रयासों के बावजूद भी जो किसान खेती की मशीनों को खरीदने में असमर्थ है उनके लिए कस्टम हायरिंग सेंटर्स की व्यवस्था भी की गई है। इन सेंटर्स से किसान खेती के लिए इन कृषि मशीनों को किराए पर ले सकते हैं। केंद्र सरकार के साथ कई राज्य सरकारें ये सुविधा किसानों को उपलब्ध करवा रही है। इसी बीच यूपी सरकार ने किसानों को खेती की मशीनों पर सब्सिडी उपलब्ध कराने का फैसला किया है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए कृषि निदेशालय को आदेश जारी कर दिया है। विभिन्न श्रेणियों की कृषि मशीनों पर सब्सिडी देने के लिए सरकार ने किसानों से आवेदन मांगे हैं। अगर आप कृषि मशीन सब्सिडी लेना चाहते हैं, तो उत्तर प्रदेश सरकार की कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट में हम आपको खेती की मशीनों पर सब्सिडी के लिए आवेदन संबंधित जानकारी देंगे।  

New Holland Tractor

भूसा बनाने वाली मशीनों पर बंपर सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछल वित्त वर्ष 2022-23 में कृषि यंत्र सब्सिडी योजना यूपी के तहत विभिन्न कृषि मशीनों को सब्सिडी पर देने के लिए लक्ष्य जारी किया था। इसके लिए प्रदेश कृषि विभाग ने किसानों से आवेदन मांगे थे। पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में जारी लक्ष्य की पूर्ति न होने के कारण, प्रदेश सरकार ने एक बार फिर से शेष बचे लक्ष्य की पूर्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें विभिन्न कृषि मशीनों पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया है। खास बात यह है कि इन शेष लक्ष्य में फसल अवशेष प्रबंध कृषि मशीनों को प्राथमिकता दी जा रही है। इसमें खासकर भूसा बनाने वाली अत्याधुनिक कृषि मशीनों पर बंपर सब्सिडी दी जाएगी।   

इन शेष बचे कृषि यंत्रों पर दिया जाएगा अनुदान

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछल वित्त वर्ष 2022-23 में अनुदान पर कृषि मशीन दिए जाने के निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पाने की वजह से, शेष बचे कृषि यंत्रों पर यूपी सरकार सब्सिडी दे रही है। इनमें फसल अवशेष प्रबंध मशीनों और खेत की तैयारी कृषि मशीनों पर किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। इसमें सुपर सीडर,  हैप्पी सीडर, जीरो टिल सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, पैडी स्ट्रॉ चॉपर, श्रेडर, शर्ब मास्टर, रीपर कम बाइंडर, मल्चर, हाइड्रोलिक प्लाऊ, क्रॉप रीपर,रोटरी स्लेशर, स्ट्रॉ रेक, बेलिंग मशीन और सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम आदि मशीनों पर सब्सिडी दी जाएगी। 

सब्सिडी के लिए यहां करें आवेदन

उत्तर प्रदेश कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के तहत विभिन्न कृषि मशीनों पर सब्सिडी के लिए आवेदन मांगे गए हैं। प्रदेश के इच्छुक किसान कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए यूपी कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र या ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से भी योजना में अपना आवेदन दे सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आपको यूपी कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट upagriculture-com  के होम पेज पर सब्सिडी पर कृषि यंत्रों की बुकिंग वाले ऑप्शन के बटन पर क्लिक करना है। यहां आवेदन करने के बाद अपको कृषि यंत्रों की सब्सिडी पर खरीद के लिए पहले टोकन राशि जमा करनी होगी।  टोकन मिलने के  30 दिन के अंदर आपको अधिकृत विक्रेता/निर्माता से कृषि मशीनों की खरीद कर मशीन का बिल विभाग की वेबसाइट पर सबमिट करना है। 

आवेदन के लिए पात्रता

  • यूपी का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक नागरिक के पास खेती के लिए स्वयं की भूमि होनी चाहिए।

अनिवार्य दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जाति का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ट्रैक्टर की वैध आरसी
  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक हो।
  • कृषि भूमि का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर