Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि यंत्र : किसानो को कृषि यंत्र एम.बी. प्लाऊ पर मिलती है सब्सिडी

कृषि यंत्र : किसानो को कृषि यंत्र एम.बी. प्लाऊ पर मिलती है सब्सिडी
पोस्ट -05 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

Agriculture Equipment : कृषि यंत्र एम.बी. प्लाऊ पर सरकार देती है सब्सिडी, जानें इसके उपयोग तथा विशेषताएं

Agricultural Machinery MB Plough : देश में खरीफ फसलों की कटाई के बाद अब किसान रबी फसलों की बुवाई की तैयारी में जुट गए है। इस दौरान किसानों द्वारा कई तरह के कृषि यंत्रों और मशीनों के उपयोग से खेतों को तैयार किया जाएगा। ऐसे में मिट्‌टी की उर्वरा शक्ति को बनाये रखने एवं जल सोखने की क्षमता में वृद्धि करने के लिए आवश्यक है कि मिट्टी को पलटा जाए। मिट्टी को पलटने तथा खरपतवारों और पुरानी फसलों के अवशेषों को नीचे मिट्‌टी में दबाने के लिए कृषि यंत्र एम.बी. प्लाऊ (MB Plough) बहुत ही उपयोगी है। कृषि यंत्र एम.बी. प्लाऊ ( मिट्टी पलट हल) खेत की मिट्‌टी को अधिक गहराई तक उखाडता है और मिट्‌टी भी पलटते हैं। इस मिट्‌टी पलट हल को 45 एचपी से ऊपर के पावर के ट्रैक्टर की मदद से चलाया जाता है। इस कृषि यंत्र का उपयोग खेत की प्रारंभिक खुदाई, जुताई के लिए होता है। कई राज्य सरकारें विभिन्न अनुदान योजनाओं के अंतर्गत किसानों को इस यंत्र पर श्रेणियों के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी उपलब्ध कराती है, जिससे अधिक से अधिक किसान इस कृषि यंत्र का खेती में उपयोग कर सकें और पैदावार बढ़ा सकें। आइए, इस यंत्र की विशेषताएं एवं इसपर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

कृषि यंत्र एम.बी. प्लाऊ (krishi yantra M.B. plough) पर सब्सिडी (Subsidy on Agricultural Machinery M.B. plough(krishi yantra M.B. plough))

केंद्र द्वारा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाइजेशन योजना संचालित की जा रही है, जिसके तहत कृषि में उन्नत कृषि यंत्रों के उपयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। देश की कई राज्य सरकारें इस योजना के तहत कई अनुदान योजना लागू कर किसानों को कृषि यंत्र पर  "माँगअनुसार"  (ऑन डिमांड) श्रेणी अंतर्गत अनुदान देती है। राज्य सरकारों द्वारा सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मैकेनाईजेशन योजना (SMAMS) के अंतर्गत सामान्य वर्ग के किसानों को 40 प्रतिशत तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु, सीमांत एवं महिला किसानों को कृषि यंत्र की लागत पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। वहीं, कुछ राज्य में अलग-अलग अनुदान योजनाओं के तहत किसानों को कृषि यंत्र पर 40 से 80 फीसदी तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है।

अनुदान के लिए करना होता है आवेदन (Have to apply for grant)

भारतीय बाजारों में कई कंपनियों के एम. बी. प्लाऊ उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 30 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक की है। सरकार द्वारा चिन्हित किये गये निर्माता/ डीलर से किसान अपनी पसंद के कृषि यंत्र का मोल भाव कर यंत्र खरीद सकते हैं। किसानों को अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है, जिसके कृषि विभाग द्वारा समय-समय से पोर्टल पर आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। प्राप्त आवेदनों के आधार पर लॉटरी संपादित कर चयनित किसानों को यंत्र की खरीद पर अनुदान लाभ दिया जाता है। कृषि यंत्र पर मिलने वाली सब्सिडी राशि को सीधे लाभार्थी के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से जमा किया जाता है। किसान अपने राज्य के कृषि विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने ब्लॉक या जिले के कृषि कार्यालय में संपर्क भी कर सकते हैं। 

एम बी हल (M.B. plough) की विशेषताएं (Features of M.B plough)

एम बी हल (M.B. plough) नहर सिंचित या भारी वर्षा वाले क्षेत्रों में प्राथमिक जुताई के लिए सबसे महत्वपूर्ण कृषि यंत्र है। इस यंत्र के साथ जुताई करने का उद्देश्य पूरी तरह से मिट्टी को पलटना और पलटना है, सभी खरपतवारों, कचरे और फसल के अवशेषों को जड़ से उखाड़ कर मिट्टी के नीचे दबना है। इस यंत्र को मिट्टी को काटने और दाएं तरफ पलटने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अवांछित विकास को पूरी तरह से दफन कर देता है, जो बाद में अपघटन के बाद खाद में बदल जाता है। एम बी प्लाऊ ट्रैक्टर से चलाया जाता है। इसमें शेयर पॉइंट, शेयर, मोल्ड बोर्ड, लैंड स्लाइड, फ्रॉग, शैंक, फ्रेम और थ्री पॉइंट हिच प्रणाली होती है। शेयर पॉइंट बार टाइप पुर्जा है, जिससे उच्च कॉर्बन स्टील तथा कम मिश्र धातु इस्पात से बना होता है तथा शेयर भी इन दोनों मिश्र धातु इस्पात से निर्मित होते है। प्लाऊ के कार्य को 45 हॉर्स पॉवर/33.75 किलोवॉट या इससे अधिक शक्ति के ट्रैक्टर की थ्री पॉइंट लिंकेज हाइड्रोलिक सिस्टम द्वारा कंट्रोल किया जाता है। इस कृषि यंत्र की औसतन लंबाई 1778 मिलीमीटर, चौड़ाई 889 मिलीमीटर, ऊँचाई 1092 मिली मीटर और वजन 253 किलोग्राम तक हो सकता है।  

एम बी प्लाऊ के लाभ (Benefits of MB Plough)

  • एमबी प्लाऊ के उपयोग से कठोर भूमि की मिट़्टी को ढीला करके मिट्टी को फसलों की बुवाई हेतु तैयार किया जाता है। 
  • यह यंत्र मिट्टी को गहराई से पलटता है, जिससे भूमि में उपस्थित रोग वाहक कीट, लार्वा और कीड़े-मकोड़े, जो फसल को नुकसान पहुंचाते हैं वे मिट्‌टी की ऊपरी सतह आ जाते हैं और गर्मी से नष्ट हो जाते हैं।
  • गहराई से मिट्टी पलटने के कारण मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ का टर्नओवर बढ़ाता है और जल सोखने की क्षमता में वृद्धि भी होती है। 
  • यह यंत्र फसल अवशेषों को जड़ से उखाड़कर पूरी तरह से मिट्टी में दबा, जिससे भूमि की उर्वरक क्षमता बढ़ जाती है और पैदावार उम्मीद से ज्यादा होने की संभावना होती है।
  •  इस यंत्र के उपयोग से मिट्टी में गोबर, कूड़ा-कर्कट द्वारा निर्मित कंपोस्ट खाद को इधर-उधर खींचने तथा मिट्‌टी में मिलाने के लिए भी कर सकते हैं। 
  • इसका उपयोग पथरीली और जड़ वाली भूमि में प्राथमिकता से किया जा सकता है।
  • यह सभी प्रकार के मिट्टी में बुनियादी कार्यों जैसे मिट्टी को तोड़ने, मिट्टी उठाने और मिट्टी को मोड़ने के लिए काम करने के लिए उपयोगी है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर