ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

90% सब्सिडी पर मिलेंगे कॉम्पैक्ट सोलर पंप, जल्दी यहाँ करें आवेदन

90% सब्सिडी पर मिलेंगे कॉम्पैक्ट सोलर पंप, जल्दी यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -21 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

90% सब्सिडी पर कॉम्पैक्ट सोलर पंप दे रही टाटा कंपनी, फ्री में होगी सिंचाई

जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, किसानों के लिए नए और उन्नत तकनीक के सिंचाई एवं अन्य कृषि उपकरण लाए जा रहे हैं। बता दें कि कॉम्पैक्ट और सोलर पंप सेट एक ऐसा ही नवीन तकनीक से लैस उपकरण है, जो किसान आसानी से कहीं भी ले जा सकते हैं। भारी न होने की वजह से खेती के लिए न सिर्फ यह उपयोग करने में आसान है बल्कि फ्री एनर्जी की वजह से किसानों का डीजल भी बच जाता है। इस तरह किसानों के लिए यह उपकरण एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह है, जो साल भर में हजारों रुपए का सिंचाई व्यय को खत्म कर देगा। इस उपकरण के काफी सटीक और जानकारी से भरी रिव्यू भी उपलब्ध है। इस उपकरण पर टाटा ट्रस्ट की ओर से सब्सिडी भी मिलती है और इसे उपयोग करने वाले किसानों ने बताया कि इससे वह हर साल 16000 रुपए तक की बचत कर पा रहे हैं।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम कॉम्पैक्ट सोलर पंप की खासियत, इसकी कीमत और उपयोग के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

क्या है कॉम्पैक्ट सोलर पंप

कॉम्पैक्ट सोलर पंप ऐसा सिंचाई पंप है जो आकार में छोटा और वजन में कम होता है। कॉम्पैक्ट सौर पंप की मदद से किसान आसानी से खेतों की सिंचाई कर सकते हैं। इस पंप की खासियत है कि यह बिना बिजली के ऑपरेट होती है। इसमें मौजूद सोलर पैनल की मदद से पंप आसानी से पानी को खींचकर खेत में सिंचाई के लिए देती है। इस सोलर पंप में दो सोलर पैनल लगे हुए हैं। कॉम्पैक्ट सोलर पंप बाजार में कई अच्छे ब्रांड के मिल जाते हैं। इसका पंप मिक्सर के जार के आकार का होता है। छोटे और सीमांत किसानों के लिए यह पंप काफी मददगार और खास है।

कितना होगा किसानों को फायदा

कॉम्पैक्ट सोलर पंप से किसानों को काफी फायदा होगा। इस पंप की मदद से खेतों में सिंचाई के लिए बिजली की जरूरत नहीं होगी। बिजली का बिल देने की और किसानों को डीजल पंप के लिए डीजल की खरीद करने की भी जरूरत नही पड़ेगी। इससे किसानों को सिंचाई के लिए होने वाले हजारों रुपए के व्यय से छुटकारा तो मिलेगा ही साथ ही हल्का संयंत्र होने की वजह से इससे सिंचाई करना भी बहुत सुविधाजनक होगा। अगर 2 हेक्टेयर से 3 हेक्टेयर जमीन में हर साल सिंचाई करते हैं तो इस उपकरण की मदद से डीजल पंप की अपेक्षा काफी बचत हो जाएगी। 2 से 3 एकड़ जमीन वाले किसान सालाना 16000 रुपए की सिंचाई व्यय की बचत कर सकते हैं। इससे किसानों को काफी मुनाफा होगा।

कॉम्पैक्ट सोलर पंप की कितनी है कीमत

कॉम्पैक्ट सोलर पंप की कीमत 56000 रुपए है। लेकिन इस पंप पर टाटा ट्रस्ट की तरफ से किसानों को 50% का अनुदान दिया जाता है। 50% अनुदान मिलने से इसकी कीमत आधी हो जाती है और इसकी रियायती कीमत मात्र 26000 रुपए है। बता दें कि किसानों को 26000 रुपए की कुल राशि में से भी शुरुआती भुगतान मात्र 6000 रुपए का करना होता है। बाकी 20,000 रुपए को आसान किश्तों में किसान से लिया जाता है। इस प्रकार 56000 रुपए का पंप, आप मात्र 6000 रुपए का भुगतान कर घर लेकर जा सकते हैं। जो कि कुल राशि का 10% के लगभग है। यह पंप 0.48 एचपी पावर क्षमता का आता है। जिससे छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों की जरूरतें आसानी से पूरी की जा सकती है।

कैसा है इस कॉम्पैक्ट सोलर पंप का यूजर रिव्यू

अक्ली टुडू, जो कि एक महिला किसान है, वह कॉम्पैक्ट सोलर पंप की मदद से ही खेतों की सिंचाई करती हैं। अक्ली, झारखंड राज्य की किसान हैं। वो बताती हैं कि इस पोर्टेबल सोलर पम्प की मदद से उनके खेतों की सिंचाई काफी आसान हुई है। वे अपने खेत के तालाब में सोलर पंप को डुबो देती हैं और दूसरी तरफ एक बटन दबाती हैं और पानी निकलने लगता है। पहले उन्हें इसी काम के लिए पारंपरिक पंप सेट चलाना पड़ता था, जिसमें डीजल का खपत होता था। लेकिन इस पंप की मदद से अब उनकी काफी बचत हो पा रही है। अक्ली बताती हैं कि वह 1 साल से ज्यादा दिनों से इस पंप का उपयोग कर रही हैं और लगभग 16000 रुपए की बचत कर चुकी हैं। इसी महीने वो अपने पंप के बकाया राशि की आखिरी किश्त भी आसानी से चुका देंगी। 

कहां से लें सोलर पंप

कई कंपनियां कॉम्पैक्ट सोलर पंप का निर्माण करती है। खेतवर्क्स एवं कई अन्य कंपनियां कम कीमत पर सोलर पंप देती है। आप ऑनलाइन या नजदीकी सोलर पंप सिंचाई उपकरण बनाने वाली कंपनी से इस उपकरण की सीधी खरीद कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना के तहत मिलता है अनुदान

सौर पंप की खरीदी पर किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत अनुदान दिया जाता है। 1 एचपी, 2 एचपी, 3 एचपी पावर कैपेसिटी के पंप मार्केट में मौजूद हैं। यह किसानों के लिए महंगा सौदा पड़ता है। हालांकि किसानों को सोलर पंप की खरीद पर केंद्र सरकार की ओर से 60% और राज्य सरकार की ओर से 20 से 30% का अनुदान मिलता है। लेकिन इसके बावजूद पीएम कुसुम योजना के तहत आप सोलर पंप की खरीदी बहुत सारे किसानों के लिए अफोर्डेबल नहीं है। अगर आप फिर भी पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप पर अनुदान लेना चाहते हैं तो ट्रैक्टर जंक्शन पर सोलर पंप सब्सिडी योजना से जुड़ी कई खबर मौजूद है, उसे पढ़ें और बताई गई प्रक्रिया के अनुसार आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर