ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गुलाब से इत्र बनाने का बिजनेस से किसान होंगे मालामाल, होगी लाखों रुपए कमाई

गुलाब से इत्र बनाने का बिजनेस से किसान होंगे मालामाल, होगी लाखों रुपए कमाई
पोस्ट -18 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

गुलाब इत्र बिजनेस: गुलाब से इत्र बनाने के तरीके, बिजनेस लागत और होने वाला मुनाफा 

गुलाब जिसे अंग्रेजी में Rose कहा जाता है, प्रकृति का ऐसा अनमोल उपहार है जिस पर श्रृंगार रस के महाकवि बिहारी से लेकर ना जानें कितने कवियों ने कविताएं रच डाली। कितनी ही उपमाएं गुलाब से किसी खूबसूरत चेहरे और उसके सुंदर होठों कर दी गई। किसी का मुस्कराता चेहरा भी गुलाब से कम नहीं होता। इतना ही नहीं गुलाब की सुंदरता के अलावा इसमें जो सबसे बडी खूबी कुदरत ने दी है वह है इसकी मनमोहक महक। गुलाब की खुशबू से बगिया महकती है। गुलाब की यह सुगंध ही इसका व्यापारिक महत्व बढ़ा देती है। यही कारण है कि गुलाब की खेती जहां किसानों को इसके फूलों की बिक्री से मालामाल कर देती है वहीं गुलाब के इन पुष्पों से इत्र बनाने के बिजनेस से भी लाखों रुपए की कमाई हो सकती है। यदि आप भी गुलाब के फूलों से इत्र बनाने के बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं तो इसमें कतई देर नहीं करें, आज ही शुरू करें गुलाब के इत्र का भारी मुनाफे वाला यह व्यवसाय। यूं तो इत्र का उपयोग सदियों से होता आया है लेकिन आजकल इत्र का बिजनेस बहुत अधिक फल-फूल रहा है। गुलाब के इत्र का व्यापार आपको लाखों रुपए की आमदनी दे सकता है। यहां ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको गुलाब से इत्र बनाने की पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसे अवश्य पढ़ें और शेयर करें।

New Holland Tractor

गुलाब से इत्र बनाने की सरल विधि

गुलाब से इत्र बनाने और इसका बड़े स्तर पर बिजनेस करने से पहले आपको यहां इत्र बनाने की सरल विधि बताई जा रही है। इसमें सबसे पहले गुलाब के ताजा फूल इकट्‌ठा करना है। जितनी ज्यादा मात्रा में फूल होंगे उतना ही अधिक इनसे इत्र तैयार होगा। इन फूलों को किसी मजबूत बर्तन में रखकर बारीक कूट लें। जब इनकी लुगदी तैयार हो जाए तो इसमें थोड़ी सी रुई मिला लें। इसके बाद इसे दूसरे बर्तन में छान लें। अब 100 प्रतिशत इत्र तैयार हो गया। इसे आप ज्यादा मात्रा में बनाकर बाजार में अच्छे दामों पर बेच सकते हैं।

इस तरीके से भी बनाएं गुलाब का इत्र

गुलाब का इत्र बनाने के लिए दूसरा तरीका यह है कि एक बड़ा कांच का कंटेनर लेकर इसमें गुलाब के ताजा फूलों को माला की तरह से रखें। ध्यान रहे कि ये फूल कंटेनर की निचली सतह से टच नहीं हों। इसके बाद इस कंटेनर को तेज धूप में तीन दिनों तक रखें। तीन दिन बाद आप देखेंगे कि कंटेनर में गुलाब का रस एकत्र हो गया है यही इत्र है। इसे भी आप सीधे मार्केट में बेच सकते हैं। अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए आप इत्र का कोई खास नाम भी रख सकते हैं और इसका सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से प्रचार करें। इससे आपके इत्र की मांग बढ़ेगी। आप इससे खूब मुनाफा कमा सकते हैं।

संदल तेल मिश्रित इत्र है सबसे महंगा

जिस तरह से गुलाब फूलों से गुलाब जल और इत्र बनाया जाता है उसी तरह इसका एक और महंगा उत्पाद बाजार में सबसे महंगा बिकता है। यह है गुलाब का संदल मिश्रित इत्र। गुलाब जल की कीमत बाजार में ज्यादा नहीं होती लेकिन संदल वाले गुलाब से बने इत्र की कीमत 90,000 रुपये प्रति किलोग्राम से लेकर 100,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक होती है। गुलाब से संदल वाला इत्र बनाने के लिए धातु के बर्तन में फूलों को पानी में डुबो दें। इसके बाद इसमें डीओपी या संदल के तेल का प्रयोग करना होता है। इसके अलावा दूसरा धातु का ही छोटा बर्तन भी इसमें उपयोग लिया जाता है। दूसरे बर्तन की नली छोटे बर्तन में खुलेगी। अब बड़े बर्तन को हल्की आग पर रखें। इसके बाद भाप के जरिए तरल रूप में इत्र छोटे बर्तन में जमा होता रहेगा। इस इत्र की मांग विदेशों में भी बहुत ज्यादा होती है। इससे आप लाखों रुपये की कमाई एक बार में कर सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के बाद जबर्दस्त पैसे की आवक होगी और आप गुलाब के इत्र के सफल व्यवसायी बन जाएंगे।

गुलाब के इत्र के हैं कई फायदे

गुलाब का इत्र प्राकृतिक होता है इसलिए इससे मानव स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं। इसके प्रयोग से सिरदर्द दूर होता है वहीं इसकी खुशबू दिमाग को तरोताजा बनाती है। इसके अलावा वैज्ञानिकों ने इसके शोध में पाया है कि गुलाब का इत्र लगाने से नींद अच्छी आती है। इससे दिमाग को रिलेक्स मिलता है जिससे ऊल-जलूल विचार नहीं आते। गर्मी के मौसम में पसीने के कारण होने वाली दुर्गंध को यह दूर करता है। यही नहीं गुलाब का इत्र आपको आत्मविश्वासी बनाता है और मानसिक शांति मिलती है।

परफ्यूम बिजनेस में कितनी आती है लागत ?

गुलाब या अन्य कई फूलों से इत्र बनाने के बिजनेस में आपको शुरू में 3 से 4 लाख रुपये की धनराशि जुटानी होगी। इसका रॉ मैटेरियल करीब 70 हजार रुपये में आ जाता है। इसके अलावा लगभग 5 हजार रुपये पैकिंग के लिए बोतलों में लगेगा। इस लागत के बाद आपको यह बिजनेस लगातार इनकम देगा जिससे कभी पैसे की कमी नहीं अखरेगी। यह भी ध्यान रखें कि जो भी इत्र आप बना रहे हैं उसकी ब्रांडिंग अवश्य करें।

इनसे भी बनते हैं बेस्ट परफ्यूम

गुलाब के अलावा कई और भी ऐसे प्राकृतिक बेस्ट इत्र बनाए जाते हैं जो खुशबूदार फूलों या इनके अर्क से तैयार होते हैं। इनमें चंदन के तेल, सिंथेटिक कस्तूरी, अग्रवुड आदि की छाल से भी इत्र बनाया जाता है।  

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर