सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम रिपोर्ट : देश के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम रिपोर्ट : देश के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
पोस्ट - July 14, 2022 शेयर पोस्ट

दिल्ली एनसीआर समेत देश के इन राज्यों में मानसून की बारिश जारी

देश में मानसून सक्रिय है। मानसून सक्रिय होने के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसूनी बारिश का असर देखने को मिल रहा है। जिसमें अब राजधानी सहित दिल्ली के एनसीआर क्षेत्र भी शामिल हो गया है। राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के इलाकों में पिछले 2 दिन से हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल रही है, तो वहीं  नोएडा और गाजियाबाद में भी सुबह-सुबह हल्की बारिश देखने को मिली। जिस कारण यहां का मौसम काफी सुहाना हो गया है। राजधानी दिल्ली सहित आस-पास के एनसीआर क्षेत्र में अगले कुछ दिनों तक आकाश में बादल छाये रहने और बिजली कड़कने के आसार नजर आ रहे हैं। 

New Holland Tractor

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बाकी राज्यों हो रही भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। मानसून सक्रियता के कारण देश में हर पल मौसम परिवर्तन देखने को मिल रहा है। जिस वजह से लोगों को गर्मी से तो सुकून मिला है। लेकिन कई राज्यों में बारिश ने लोगों को परेशान भी कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में राजधानी दिल्ली सहित कई देश के कई क्षेत्रों में तेज बारिश जारी रहेगी। महाराष्‍ट्र में बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा। झारखंड में आज से फिर मॉनसून के सक्रिय होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान राजस्‍थान के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। बिहार में बारिश की कमी देखी जा रही है। ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से जानें यूपी-एमपी सहित देश के अन्‍य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम।

अगले 24 से 48 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसूनी बारिश का असर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राजधानी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना व्‍यक्‍त की है। बिहार में बारिश की कमी देखी जा रही है। मौसम विभाग ने गुजरात राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की वजह से हाई अलर्ट जारी कर दिया है। दक्षिणी गुजरात के भारूच, वलसाड, तापी, नव जामनगर, मोरबी, नर्मदा, सूरत, छोटा उदयपुर और राजकोट के कई हिस्सों में हाई अलर्ट लगा दिया है। अगले 24 से 48 घंटों के लिए भोपाल समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। 

देशभर में बने मौसमी सिस्टम का हाल

गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब निम्न दबाव में बदल गया है और अब यह आंतरिक ओडिशा और छत्तीसगढ़ पर स्थित है। कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण ओडिशा तट और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट पर बना हुआ है। मानसून की अक्षीय रेखा अभी भी अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है और बीकानेर, कोटा, गुना, सतना, पेंड्रा रोड, कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र, झारसुगुडा और फिर दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी से गुजर रही है। पूर्व पश्चिम कतरनी क्षेत्र लगभग 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ चल रहा है। गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र अब निम्न दबाव में बदल गया है जिस कारण एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पाकिस्तान और इससे सटे क्षेत्र पर बना हुआ है। चक्रवाती तूफान हवाओं के कारण समुद्र में से ऊंची-ऊंची लहरें उठना शुरू हो गई है और साथ ही तेज हवा चल रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान उच्‍च पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। मैदानी और निचले भागों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश संभव है। पंजाब, राजस्थान के शेष हिस्सों, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिण झारखंड, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के शेष हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। लद्दाख, सिक्किम, उप-हिमालयी, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और रायलसीमा की तलहटी में हल्की बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत और गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश की तलहटी और बिहार के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थान पर हल्की बारिश हो सकती है।

अगले 24 घंटों में राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश

मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के झालावाड़, धौलपुर व कोटा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक राजस्थान में कई जिलों में भारी बारिश देखी जा सकती है। वहीं, राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में कई अन्य स्थानों पर एक सेंटीमीटर से चार सेंटीमीटर के बीच पानी बरसा। विभाग के मुताबिक आगामी तीन-चार दिनों तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।  

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर व इंडो फार्म ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors