मौसम अलर्ट : अगले 5 दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें क्या है मानसून की स्थिति

पोस्ट -09 जुलाई 2022 शेयर पोस्ट

जानें, किन-किन राज्यों में होगी मानसून की एंट्री, आपके शहर का क्या रहेगा हाल 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार देश में मानसून सक्रिय है। मानसून सक्रिय होने के तपती गर्मी से अब अधिकांश राज्यों में लोगों को राहत मिलती हुई नजर आ रही है। आईएमडी के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून के कारण भारत के कई इलाकों में बारिश हो रही है। वहीं आईएमडी के अनुसार आने वाले अगले पांच दिनों के दौरान, सक्रिय मानसून की स्थिति मध्य भारत और पश्चिमी तट पर बने रहने की भविष्यवाणी की गई है। 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मानसून सक्रियता को लेकर भविष्यवाणी की है कि 9 और 10 जुलाई को उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधि बढ़ेगी। वहीं अगले कुछ दिनों के बाद बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, यमन, तेलंगाना, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में भी मानसून सक्रिय होने से भारी बारिश की संभावना जताई है। इससे पूर्व अलग-अलग राज्यों में जमकर बारिश देखने को मिल रहा है। इसी क्रम में आईएमडी ने अपडेट देते हुए बताया है कि अगले कुछ दिनों में, उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में बहुत बारिश होगी। 10 जुलाई को जम्मू और कश्मीर में अलग-अलग भारी वर्षा होने का अनुमान है। वहीं 9, 11 और 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा, 10 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा की भी संभावना है, उत्तराखंड में 09 और 10 जुलाई को बहुत भारी बारिश की भी संभावना जताई है।

मानसून सक्रियता को लेकर आईएमडी ने रेड अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान भारत और पश्चिमी तट पर सक्रिय मानसून की स्थिति को देखते हुए अगले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यमन, तेलंगाना और कर्नाटक में महत्वपूर्ण वर्षा होने की संभावना बताई है। 9 और 10 जुलाई को गुजरात क्षेत्र में, 11 जुलाई तक सौराष्ट्र और कच्छ में, 10 जुलाई को मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और पश्चिम मध्य प्रदेश में और तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, और दक्षिण-मध्य कर्नाटक में यमन का मौसम 12 जुलाई तक सामान्य रहेगा। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और पास के ठाणे जिले को रेड अलर्ट जारी किया है। 

अगले पांच दिनों में इन क्षेत्रों में छिटपुप वर्षा गतिविधि की अधिक संभावना जताई 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के मुताबिक मानसून अब पूरी सक्रिता के साथ आगे बढ़ने लगा है, और अगले पांच दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना हैं। आने वाले अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण और गोवा में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। वहीं 9 जुलाई, 11 और 12 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और 11 और 12 जुलाई को उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है। इस रिपोर्ट अनुसार 10 जुलाई को हिमाचल प्रदेश में बहुत भारी बारिश की भी संभावना है, उत्तराखंड में 09 और 10 जुलाई को बारिश की संभावना बताई जा रही है, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में 9 तारीख को, गुजरात क्षेत्र में 11 और 12 तारीख को, और 12 तारीख को सौराष्ट्र और कच्छ और 09 तरीख को मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अगले पांच दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट बारिश गतिविधियों की संभावना भी काफी अधिक बताई जा रही है।

देश के इन राज्य में भी मानसून सक्रिता को लेकर बारिश की संभावना बताई

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अुनसार आने वाले अगले 3-4 दिनों में हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना बताई है। 10 जुलाई को, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में छिटपुट भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।
अगले 24 घंटों के दौरान के यहां हो सकती है बारिश

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश संभव है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंतरिक महाराष्ट्र, दक्षिण मध्य प्रदेश, गुजरात के शेष हिस्सों, दक्षिण राजस्थान, उत्तराखंड की तलहटी, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, जम्मू कश्मीर, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, दक्षिण भारत कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर व जॉन डीरे ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors