ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अलर्ट : देश के इन हिस्सों में होगी बारिश और बर्फबारी, इन राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना

मौसम अलर्ट : देश के इन हिस्सों में होगी बारिश और बर्फबारी, इन राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना
पोस्ट -15 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

देश के कई हिस्सों में होगी बारिश और बर्फबारी, जानें अपने राज्य में मौसम का हाल

Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ के चलते बीते दिनों उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है, जिसके कारण सरसों, गेहूं और सब्जियों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। ओलावृष्टि की वजह से उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गेहूं, आलू ,सरसों और चना की फसलों को नुकसान हुआ है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि आईएमडी (IMD) ने मौसम को लेकर अपडेट्स दिया है। आईएमडी ने जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते भारत के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी का दौरा शुरू हो सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि 17 फरवरी से 21 तक पहाड़ी राज्यों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। हाल ही इन राज्यों में बारिश व बर्फबारी का दौर देखा गया है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में एक फिर से बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कहा गांगेय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार  के कुछ स्थानों पर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। आईए इस पोस्ट की मदद से अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल जानते हैं। 

New Holland Tractor

अलग-अलग इलाकों में हुई बारिश और ओलावृष्टि

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तरी छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि हुई। पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम में हल्की बारिश हुई। पूर्वी मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा। हरियाणा और दिल्ली में एक-दो स्थानों पर मध्यम कोहरा छाया रहा। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है।  

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में बारिश संभव

स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ अब पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, जो मोटे तौर पर 82 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 27 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में है।  मध्य महाराष्ट्र के मध्य भागों और आसपास के क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से मध्य प्रदेश होते हुए उत्तर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक एक ट्रफ बनी हुई है, जिसके काराण कुछ मौसमी प्रणाली बदलाव होने की संभावना है। इसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं मध्यम बारिश संभव है। 

हिमालय क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा, 17 फरवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के मद्देनजर 17 से 21 फरवरी के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज के साथ बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। 18 और 19 फरवरी को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में और 19 फरवरी को उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बर्फबारी की संभावना है। वहीं, 18 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। 18-21 फरवरी के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। उसके बाद मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 

तेज बारिश फसलों को पहुंचा सकती है नुकसान

मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने कहा कि, ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में कुछ मौसमी बदलाव देखे जा रहे है। बीते दिनों प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश हुई। राजधानी लखनऊ में भी हल्की बारिश दर्ज की गई । मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान  प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। सुबह से ही धूप निकलने की संभावना है। हालांकि रात के समय ठंड बरकरार रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण  प्रदेश में 18 फरवरी से फिर से बारिश का दौरा की शुरूआत होगी और 19 फरवरी के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश तक तक बारिश दस्तक देगी। बीते दिन आजमगढ़, गोरखपुर, चित्रकूट, प्रयागराज और वाराणसी समेत अन्य जिलों में बारिश हुई। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि सरसों, गन्ना, गेहूं, मटर, आदि के लिए ऐसा मौसम मुफीद है। विलंब से बोई गेहूं की फसल के लिए भी इस प्रकार की बारिश ठीक है, लेकिन तेज बारिश फसलों को नुकसान पहुंचा सकती है।  

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर