ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Weather News: भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

Weather News: भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
पोस्ट -10 मई 2024 शेयर पोस्ट

जानें, किन राज्यों में होगी बारिश और कहां रहेगा गर्मी का असर

इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में बारिश से राहत मिल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जल्द ही राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई जिलों में आंधी और बारिश हो सकती है। वहीं राजधानी दिल्ली में 11 व 12 मई को हल्की बूंदाबादी हो सकती है। वहीं निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा के कुछ भागों सहित केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। 

New Holland Tractor

इसके अलावा उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है।

10 से 12 के दौरान इन राज्यों में हो सकती है बारिश (It may rain in these states during 10 to 12)

मौसम विभाग के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी बिहार पर स्थित है और एक ट्रफ इस चक्रवाती परिसंचरण से उत्तरी ओडिशा तक बनी हुई है। इसी के साथ एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर असम और उसके आसपास के क्षेत्र में स्थित है, इसके प्रभाव से 10 से 12 मई के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं 10 से 12 मई के दौरान बिहार, झारखंड में गरज, बिजली और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। इसी प्रकार ओडिशा में 10 से 14 मई के दौरान बारिश हो सकती है। 11 को गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 10 मई को असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

अगले सात दिनों के दौरान इन राज्यों में बारिश की संभावना (Chance of rain in these states during the next seven days)

अगले सात दिनों के दौरान मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, असम में छिटपुट आंधी, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में तीन दिन चलेगा बारिश का दौर (Rain will last for three days in Rajasthan)

पश्चिमी राजस्थान व आसपास के पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद तीव्र मेघगर्जना के साथ हल्की बारिश, तेज आंधी चलने की संभावना है। इसी प्रकार 11 मई को भी बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं आंधी व बारिश होने की संभावना है। आंधी, बारिश की गतिविधियां 12 व 13 मई को भी जारी रहने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में आंधी, बारिश व ओलावृष्टि की संभावना (Possibility of storm, rain and hailstorm in Madhya Pradesh)

10 से 13 मई 2024 के दौरान मध्यप्रदेश में आंधी, बिजली और 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं 12 और 13 को विदर्भ, 11 व 12 को मध्य महाराष्ट्र और 12 मई को मराठवाड़ा में ओलावृष्टि होने की संभावना है।

दक्षिणी भारत के राज्यों में भी बारिश का अलर्ट (Rain alert in southern Indian states also)

मौसम विभाग ने बेंगलुरू के कई भागों में बारिश को लेकर 13 मई तक यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं तमिलनाडु के करीब 8 जिलों में 14 मई तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। यहां 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बारिश भी हो सकती है। इस दौरान नीलगिरी, कोयंबटूर, तिरुप्पुर, डिंडीगुल, करुर, इरोड, नमक्कल और सलेम में बारिश हो सकती है। इसी के साथ चेन्नई में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर