ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अपडेट : पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना, इन राज्यों को होगी बारिश

मौसम अपडेट : पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की संभावना, इन राज्यों को होगी बारिश
पोस्ट -15 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना, पहाड़ी इलाकों में होगी भारी बर्फबारी 

IMD weather update : भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के साथ जुड़े मैदानी इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने बताई है। वहीं, दूसरी और मौसम विभाग ने अपने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि 14 नवंबर से दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में पूर्वी लहर के कारण बरसात का एक नया सिलसिला चालू हो सकता है। बीते 24 घंटे के दौरान केरल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में भारी बारिश देखने को मिली है। आईए, इस पोस्ट की मदद से जानें कि अगले 24 घंटों के दौरान देश में मौसम का मिजाज क्या रहने वाला है।
 
अगले 02 दिनों के दौरान इन हिस्सों में हल्की/मध्यम से लेकर व्यापक बारिश की संभावना

New Holland Tractor

स्काई मेट वेदर एजेंसी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम से खराब श्रेणी में रहेगा। वहीं, अगले दो दिनों के दौरान लक्षद्वीप, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक , कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में  हल्की/मध्यम छिटपुट बारिश हो सकती है। वहीं आईमडी ने 14 नवंबर से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में पूर्वी लहर के कारण बारिश का एक नया सीजन शुरू होने की संभावना व्यक्त की है।
 
जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना

आईएमडी ने कहा है कि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम, भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में छिटपुट से लेकर ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश और  बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले सात दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम और व्यापक बारिश होने की संभावना है।
 
उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों के तापमान में धीरे-धीरे होगी गिरावट 

मौसम विभाग के मुताबिक आज से अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे गिरावट होगी। पश्चिमी हिमालय पर बना पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर चला गया है । चक्रवाती सर्कुलेशन मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। पूर्वी मध्य अरब सागर पर निम्न दबाव का क्षेत्र कम सक्रिय हो गया है। चक्रवाती सर्कुलेशन औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। 15 नवंबर को दक्षिण-पूर्व और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश के इन हिस्सों में हल्की /मध्यम से लेकर भारी बारिश

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तरी कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
 
इन राज्यों में हुई हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी

पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, उत्तर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के मध्य भाग और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। वहीं, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी देखने को मिली। इसके अलावा, उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई। बारिश और आंधी गतिविधियों के कारण दिल्ली और एनसीआर का वायु प्रदूषण काफी कम हो गया।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर